• shareIcon

डायट चार्ट से वजन कम करने के टिप्‍स

वज़न प्रबंधन By Nachiketa Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 04, 2013
डायट चार्ट से वजन कम करने के टिप्‍स

मोटापा कम करने के लिए खाना-छोड़ने और जिम में जाने से कही अच्‍छा है कि यह जानिए कि क्‍या और कब खाना है, अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

वजन कम करने के लिए कई तरीके हैं, इसके लिए कुछ लोग जिम में खूब मेहनत करते हैं तो कुछ खाना छोड़ देते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि मोटापा कम करने  के लिए खाना-छोड़ने और जिम में जाने से कही अच्‍छा है कि आप यह जान लीजिए कि क्‍या-क्‍या खाना है और कब खाना है। ऐसा करने से आपका वज‍न जल्‍दी कम होगा और फिट भी रहेंगे।
 
diet chart se wajan kam karne ke tipsघंटो पसीना बहाने से भूख बढ़ती है जिससे आदमी ज्‍यादा खा लेता है और वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है। वजन घटाने के लिए अपने डायट चार्ट में पोषक तत्वों को शामिल करें। एक साथ ज्यादा खाने की जगह थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ हेल्दी खाते रहना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं कि वजन कम करने के लिए आपका डायट चार्ट कैसा होना चाहिए।

 

वजन कम करने के लिए डायट चार्ट -

ब्रेकफास्‍ट जरूरी है -

ब्रेकफास्‍ट यानी नाश्‍ता करने से शरीर ही नही दिमाग भी स्‍वस्‍थ रहता है। इसलिए वेट लॉस करने के लिए डायट चार्ट बनायें तो उसमें नाश्‍ता जरूर शामिल करें। वजन घटाने के लिए लोग अक्सर नाश्ता करना सबसे पहले छोड़ते हैं जो गलत है। दिन भर के काम के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है जो बिना नाश्ते के संभव नहीं है। नाश्ते में हमेशा एक ही चीज नहीं खाना चाहिए बल्कि इसे बदलते रहना चाहिए ताकि बोर ना हो और नाश्ता करना ना छोड़ दें।

 

लंच में ध्‍यान रखें -

लंच कैसा हो, यह जानना बेहद जरूरी है। दोपहर के खाने में दाल, हरी सब्जि, रोटी, ताजा दही या छाछ और चावल लेना चाहिए। सलाद को भी इसमें शामिल कर सकते हैं। खीरा, ककड़ी, टमाटर, चुकंदर, प्‍याज आदि का सलाद लंच के साथ खायें। ध्यान रखें खाने में वो सभी तत्व शामिल हों जो मल्टीविटामिन्स की कमी को पुरा कर सकें।


डिनर हैवी न हो -

रात का खाना हल्का और जल्दी पचने वाला हो। रात में दाल, राजमा, चावल के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि ये आसानी से नहीं पचते। रात के खाने में भी सलाद शामिल कीजिए। रात में जल्‍दी डिनर करने की आदत डालिए, सोने से करीब दो घंटा पहले लंच करने से खाना अच्‍छे से पच जाता है, जिसके कारण वजन कम करने में सहायता मिलती है।

 

लंच और डिनर के बीच -

सुबह और रात के खानें के बीच भूख लगे तब कुछ हेल्दी स्‍नैक्‍स खाने चाहिए जैसे चीवड़ा, पोहा, ढोकला, सलाद, स्प्राउट्स, फल या सलाद, बादाम आदि अच्‍छे विकल्‍प हो सकते हैं। ये आपकी भूख को शांत करते हैं। ध्‍यान रहे इस बीच जंक और फास्‍ट फूड बिलकुल न खायें, नही तो वजन कम होने की बजाय बढ़ेगा।

ताजे फल और हरी सब्जियां -

हर मौसम के फल और सब्जियां अलग होते हैं। ध्यान रखें कि मौसमी फल और सब्जियां जरूर खाएं। जूस पीने से अच्‍छा है‍ कि साबुत ताजा फल खायें। हरी सब्जियां जैसे - पालक, गोभी, लौकी, आदि खाने में शामिल करने से वजन कम होगा।

डेयरी प्रोडक्ट्स -

वजन घटाने के लिए फैट बढाने वाली चीजों से बचना चाहिए और डेयरी उत्‍पादों में वसा की मात्रा ज्‍यादा होती है। लेकिन फैट फ्री दुग्‍ध उत्‍पादों का सेवन किया जा सकता है। टोन्ड दूध में फैट नहीं होता चाहें तो नियमित रूप से इसे पी सकतें हैं। टोन्ड दूध मलाई हटाने के बाद दही जमाने के लिए भी काम में लिया जा सकता है।

 

पानी का सेवन -

जल ही जीवन है, साथ ही वजन कम करने का सबसे अच्‍छा तरीका भी। इसलिए खूब पानी पीजिए, दिनभर में करीब 3-4 लीटर पानी रोज पीजिए। पानी ना सिर्फ फैट को कम करता है बल्कि शरीर से जहरीले तत्वों को भी निकालता है। यह भूख कम करता है और कब्ज हटाता है। पानी के अलावा नारियल पानी, फलों का रस, सूप, नींबू पानी और छाछ या मीठी लस्सी का प्रयोग भी कर सकते हैं।


आपने वजन कम करने का प्रण लिया है तो डायट चार्ट का पालन जरूर कीजिए। इसके साथ खाने को एक बार में खाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में खायें। वजन घटाने के लिए आहार योजना में पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए।

 

 

Read More Articles on  weight loss in hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK