• shareIcon

एथलीट्स के लिए आहार

स्वस्थ आहार By जया शुक्‍ला , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 19, 2011
एथलीट्स के लिए आहार

स्वस्थ‍ जीवन जीने के लिए स्वस्‍थ आहार का सेवन भी महत्वपूर्ण है। अलग-अलग नौकरीपेशे वाले लोगों में आहार की आवश्यकता भी अलग होती है। एक खिलाड़ी का मील प्लान आफिस में पूरा दिन बैठकर काम करने वाले कर्मचारी से अलग होता है।


पोषक आहारस्वस्थ‍ जीवन जीने के लिए स्वस्‍थ आहार का सेवन भी महत्वपूर्ण है। अलग-अलग नौकरीपेशे वाले लोगों में आहार की आवश्यकता भी अलग होती है। एक खिलाड़ी का मील प्लान आफिस में पूरा दिन बैठकर काम करने वाले कर्मचारी से अलग होता है।


खिलाडि़यों के लिए विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, और तरल पदार्थों का संतुलित सेवन आवश्यक है। अगर आप खिलाड़ी हैं, तो अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद, लीन मीट, सेम, और आवश्यक वसा को शामिल कर और इन पोषक तत्वों  का संतुलन बनाएं।



खिलाडि़यों के लिए आदर्श पौष्टिक आहार:


•    60-70% कैलोरी कार्बोहाइड्रेट से
•    12% कैलोरी प्रोटीन से
•    18-28% कैलोरी वसा से
 
कार्बोहाइड्रेट्स:
 

शारीरिक श्रम करने वालों को मुख्य रुप से कार्बोहाइड्रेट युक्तो खाद्य पदार्थों जैसे आलू, ब्राउन चावल, पास्ता, चपाती, ब्रेड आदि को शामिल करना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट शरीर को तुरंत ताकत देने का काम करते हैं।


स्टार्च और फाइबर:

 
स्टार्च और फाइबर को पचने में अधिक समय लगता है इसलिए इन्हें  ऊर्जा के स्रोत के रूप में नहीं इस्ते माल किया जा सकता। स्टार्च युक्त  खाद्य पदार्थ हैं अनाज, पास्ता आदि और फलों में पर्याप्तत मात्रा में फाइबर होते हैं।

पानी:


गर्मियों के मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। हालांकि स्पोर्ट्स ड्रिंक सादे पानी से अच्छे होते हैं इसलिए आप स्पो्र्टस ड्रिंक्स  भी ले सकते हैं। एक चुटकी नमक और 2-4 ग्राम ग्लूकोज को l00 मिलीग्राम पानी में मिला कर आप आदर्श पेय भी बना सकते हैं।

वसा:
एक ग्राम वसा नौ कैलोरी के बराबर होती है और इसे पचने में अधिक समय लगता है। वसा में सभी पोषक तत्वों  से अधिक ऊर्जा होती है लेकिन यह तुरंत ताकत नहीं देता। 


प्रोटीन

प्रोटीन शरीर के टूटे सेल्स  का पुनर्निमाण करता है इसलिए खेलों के दौरान इसे लिया जा सकता है। दूध और दूध के उत्पानद में पर्याप्तए मात्रा में प्रोटीन होती है।

 

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।