• shareIcon

Diabetes Diet: हेल्दी लगने वाले ये 15 आहार हैं डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक, बढ़ा देंगे ब्लड शुगर

डायबिटीज़ By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 27, 2019
Diabetes Diet: हेल्दी लगने वाले ये 15 आहार हैं डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक, बढ़ा देंगे ब्लड शुगर

डायबिटीज रोगी अक्सर खाने-पीने की चीजों में Sugar Free, No Added Sugar, Low Fat जैसे लेबल देखकर इसे सुरक्षित मान लेते हैं, मगर उनमें ढेर सारे कार्ब्स छिपे होते हैं, जो ब्लड शुगर बढ़ा सकते हैं। जानें ऐसे 15 फू़ड्स जो डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक ह

डायबिटीज रोगियों के लिए ज्यादा कार्बोहाइड्रेट (कार्ब्स) वाले आहार खाना खतरनाक हो सकता है। इसका कारण ये है कि कार्बोहाइड्रेट्स वाले आहार शरीर का ब्लड शुगर तेजी से बढ़ाते हैं, जिससे डायबिटीज रोगी को खतरा हो सकता है। अक्सर डायबिटीज रोगियों में सुबह उठने के बाद ब्लड शुगर बढ़ा हुआ होता है, जिसका कारण रात में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाना हो सकता है। दरअसल हममें से ज्यादातर लोग ये जानते ही नहीं हैं कि किन फूड्स में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है और किनमें कम। इसका कारण है कि कुछ आहारों में प्राकृतिक रूप से कार्बोहाइड्रेट्स छिपे होते हैं, जिनके बारे में आपको बताया नहीं जाता है। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 15 हाई कार्ब्स फूड्स, जो डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

Sugar Free या No Sugar Added लिखा देखकर न करें भरोसा

आमतौर पर लोग ये समझते हैं कि जिन फूड्स के पैकेट पर Sugar Free या No Sugar Added लिखा होता है, वो डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित हैं और उसे खाने से ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा। मगर ऐसा नहीं है। शुगर फ्री या नो शुगर वाले फूड्स में भी कार्बोहाइड्रेट्स हो सकते हैं, क्योंकि इसमें मिठास लाने के लिए रिफाइंड शुगर की जगह अन्य तरह की चीजें मिलाई जाती हैं जैसे- मिल्क पाउडर, मैदा आदि। ऐसे कार्बोहाइड्रेट वाले आहार आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- सुबह के समय क्यों बढ़ जाता है डायबिटीज रोगियों का ब्लड शुगर, कैसे करें इसे कंट्रोल

चीजों को Low Fat या Fat Free लिखा देखकर न खरीदें

अगर आप खाने की चीजें खरीदते समय Low Fat या Fat Free देखकर इन्हें हेल्दी मान लेते हैं, तो आपको दोबारा सोचने की जरूरत है। ऐसी ज्यादातर चीजों में फैट के बजाय शुगर का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि खाने की चीज स्वादिष्ट लगे। जैसे लो-फैट पीनट बटर (Low-Fat Peanut Butter) में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा सामान्य पीनट बटर से ज्यादा हो सकती है।

फ्लेवर बढ़ाने वाले Condiments

डायबिटीज रोगी बाजार में बिकने वाले पैकेटबंद चीजें, रेस्टोरेंट्स का खाना आदि न खाएं, तो बेहतर है। इसका कारण है कि पैकेटबंद और रेस्टोरेंट्स के खाने में फ्लेवर और स्वाद बढ़ाने के लिए ढेर सारे Condiments (कॉन्डिमेंट्स) का प्रयोग किया जाता है जैसे- सैंडविच में फ्लेवर बढ़ाने के लिए केचअप, मेयोनीज आदि। इसके अलावा अलग-अलग तरह के सॉस, पेस्ट, स्प्रेड, क्रीम, आदि में भी छिपे हुए कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं।

इसे भी पढ़ें:- Diabetes Emergency Tips: ब्लड शुगर बढ़ने पर इन 5 तरीकों से तुरंत करें कंट्रोल, 10 मिनट में घटेगा ग्लूकोज

डायबिटीज रोगी न खाएं ये चीजें (Foods to Avoid in Diabetes)

ऐसे बहुत सारे फूड्स हैं, जिनमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ज्यादा होती है, मगर आप ध्यान नहीं देते हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 15 फूड्स और उनमें पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट्स यानी कार्ब्स की मात्रा (लगभग)। डायबिटीज रोगी ये फूड्स न खाएं।

  • टोमेटो सॉस- 1 चम्मच टोमैटो सॉस में 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं।
  • नारियल पानी- एक छोटे नारियल पानी में 9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट हो सकता है।
  • लो-फैट पीनट बटर- 1 चम्मच लो-फैट पीनट बटर में 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं।
  • फैट फ्री सैलेड ड्रेसिंग- 2 चम्मच ड्रेसिंग में 7 ग्राम कार्ब्स हो सकते हैं।
  • शुगर फ्री चॉकलेट्स- शुगर फ्री चॉकलेट्स में भी काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो आपके लिए नुकसानदायक है। (1 छोटी बार में लगभग 18 ग्राम कार्बोहाइड्रेट हो सकता है।) ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा पैकेट पर लिखी न्यूट्रीशनल वैल्यू को पढ़ लें।
  • नो-शुगर ऐडेड आइसक्रीम- आधा कप नो-शुगर ऐडेड आइसक्रीम में 13 ग्राम कार्बोहाइड्रेट हो सकता है।
  • सालसा- 1 चम्मच सालसा में 3 ग्राम कार्ब्स
  • बारबेक्यू सॉस- 2 चम्मच बारबेक्यू सॉस में 9 ग्राम कार्ब्स
  • ब्रेड वाला चिकन कटलेट- 1 पीस में 10 ग्राम कार्ब्स
  • शुगर फ्री जैली- 1 चम्मच 5 ग्राम कार्ब्स
  • शुगर फ्री मैपल सिरप- 1/4 कप में 5 ग्राम कार्ब्स
  • फैट फ्री क्रीम- आधा कप फैट फ्री क्रीम में 18 ग्राम कार्ब्स हो सकते हैं।
  • वैनीला सोया मिल्क- इसमें भी 1 कप में 10 ग्राम कार्ब्स हो सकते हैं।
  • शुगर फ्री पुडिंग- इसमें 13 ग्राम तक कार्ब्स हो सकते हैं।
  • लो-फैट लाते- 300 मिलीग्राम लाते में 15 ग्राम कार्ब्स

Read more articles on Diabetes in Hindi
 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK