• shareIcon

Diabetes Management: डायबिटीज रोगियों में अधिक होता है हृदय रोगों का खतरा, जीवनशैली में ये 5 बदलाव बचा सकते हैं जान

डायबिटीज़ By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 06, 2019
Diabetes Management: डायबिटीज रोगियों में अधिक होता है हृदय रोगों का खतरा, जीवनशैली में ये 5 बदलाव बचा सकते हैं जान

Diabetes Management: डायबिटीज, आपको हृदय रोगों के खतरे में डाल सकता है। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपने ब्‍लड शुगर लेवल का प्रबंधन करने के साथ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए जीवनशैली म

डायबिटीज (Diabetes) के कारण कई अन्‍य गंभीर शारीरिक समस्‍याओं का खतरा बना रहता है, जिसमें हृदय रोगों (Heart Diseases) का जोखिम प्रमुख है। यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो इसे नियंत्रित करने के साथ-साथ हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए अपने ब्‍लड शुगर लेवल को प्रबंधन करने की आवश्यकता है। जिन लोगों को टाइप-2 डायबिटीज की समस्‍या है उनमें अन्‍य डायबिटीज रोगियों के मुकाबले हृदय रोगों का खतरा अधिक होता है। मधुमेह के अलावा अन्य कारक जैसे उच्च रक्तचाप, बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल, धूम्रपान और पारिवारिक इतिहास स्थिति को बदतर बना सकते हैं। कुछ मामूली बदलाव डायबिटीज रोगियों को हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। दिन-प्रतिदिन के इन परिवर्तनों से मधुमेह की स्थितियों में सुधार देखने को मिल सकता है।

diabetes-and-heart-health  

डायबिटीज में हृदय रोगों से बचाव के टिप्स- Tips To Prevent Heart Diseases in Diabetes 

1. नियमित व्यायाम करें- Exercise regularly

नियमित व्यायाम के स्वास्थ्य लाभ आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए पर्याप्त हैं। यदि आप मधुमेह रोगी हैं, तो व्यायाम आपकी दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए। व्यायाम आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करेगा और आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में भी मदद करेगा। नियमित व्यायाम आपको बेहतर वजन प्रबंधन, बेहतर कोलेस्ट्रॉल के स्तर और कई और अधिक लाभ प्रदान करेगा। यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो आपको अपना वजन कम करने की आवश्यकता है।

2. सही डायबिटीज डाइट- Follow a suitable diabetic diet

डायबिटीज रोगी के लिए आहार में बदलाव बहुत आवश्यक है। मधुमेह के आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो प्राकृतिक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं। एक स्वस्थ और संतुलित आहार से रक्त शर्करा का स्तर बेहतर हो सकता है। आपको अपने आहार में फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। यह दिल की बीमारियों को भी रोकेगा। आपको प्रोसेस्ड फूड और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। अपने आहार में अधिक फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल करें।

3. धूम्रपान छोड़ दें- Quit smoking

धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से हानिकारक है। यह मधुमेह रोगियों के लिए बदतर है क्योंकि यह आपको हृदय रोगों के खतरे में डाल सकता है। अपने जोखिम को कम करने के लिए आपको तुरंत धूम्रपान छोड़ने की आवश्यकता है। यदि आप किसी भी कठिनाई का सामना करते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें। चूंकि धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए आपको धूम्रपान छोड़ने के तरीकों का तुरंत अभ्यास करना चाहिए।

4. अपनी स्थिति का ध्यान रखें- Keep a track of your condition 

मधुमेह होने पर आपको अपनी स्थिति को अनदेखा नहीं करना चाहिए। अपने ब्लड शुगर के नंबरों पर नज़र रखें। दिल की बीमारियों के विकास से बचने के लिए आपको अपने डॉक्टर से नियमित रूप से मुलाकात करनी चाहिए। डॉक्टर आपको मधुमेह का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने और अपने हृदय स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए नियमित रूप से मार्गदर्शन करेंगे।

इसे भी पढ़ें: मुंह का सूखना और विजन की समस्‍या शरीर में ब्‍लड शुगर बढ़ने के हैं संकेत, जानें क्‍या है सही शुगर लेवल

5. अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जाँच करें- Check your cholesterol levels

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर की उच्च मात्रा भी हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। इससे हृदय संबंधी रोग हो सकते हैं। डायबिटिक होना अपने आप में एक खतरनाक संकेत है लेकिन खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर इस स्थिति को ट्रिगर कर सकता है। अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें। आपको नियमित रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच भी करानी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से कभी भी पड़ सकता है हार्ट अटैक, आज ही जान लें इसका समाधान

अपने रक्तचाप के स्तर का प्रबंधन मधुमेह और इसकी जटिलताओं को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने चिकित्सक द्वारा सुझाई गई सभी सावधानियों का पालन करें और अपने आहार की सावधानीपूर्वक निगरानी करें।

Read More Articles On Diabetes In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।