• shareIcon

Diabetes Diet: डायबिटीज में बहुत फायदेमंद है रागी का आटा, जानें हेल्दी रागी डोसा बनाने की आसान रेसिपी

डायबिटीज़ By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 08, 2019
Diabetes Diet: डायबिटीज में बहुत फायदेमंद है रागी का आटा, जानें हेल्दी रागी डोसा बनाने की आसान रेसिपी

भारतीय अनाजों में शामिल रागी, कई पोषक तत्‍वों और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। यदि रागी का सेवन किया जाए, तो आप खुद को कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं। डायबिटीज, हाईपरटेंशन, मोटापा ये ऐसी कुछ आम समस्‍याएं हैं, जिसके काफी ज्‍यादा लोग परे

जब शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, तो इस स्थिति डायबिटीज या फिर मधुमेह कहा जाता है। यदि डायबिटीज को समय रहते कंट्रोल न किया जाए, यह गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या बन सकती है। ऐसे में रोगी को खानपान में विशेष ध्‍यान रखने की जरूरत होती है। भारतीय अनाजों में शामिल रागी, कई पोषक तत्‍वों और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। यदि रागी का सेवन किया जाए, तो आप खुद को कई अन्‍य बीमारियों से दूर रख सकते हैं। डायबिटीज, हाईपरटेंशन, मोटापा ये ऐसी कुछ आम समस्‍याएं हैं, जिसके काफी ज्‍यादा लोग परेशान हैं। ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करने में रागी काफी फायदेमंद है। 

आज केवल वयस्‍क ही नहीं बल्कि बच्‍चे भी इन स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से जूझ रहे हैं। ऐसे में हर कोई अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति पहले से ही सजग रहता है, ताकि इन गंभीर बीमारियों का हमला उन पर न हो जाए। खानपान में लापरवाहियों के कारण छोटी-छोटी बीमारियां जैसे मोटापा, हृदय रोग और डायबिटीज जैसी समस्‍याओं का कारण बन रही हैं। यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो आज हम आपके लिए रागी से बनी इस टेस्‍टी और हेल्‍दी डिश के बारे में बताएंगे, जो कि आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करेगा। जी हां रागी डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मददगार साबित हो सकता है, आइए जानते हैं कैसे?

इसे भी पढें: डायबिटीज में आंखों के धुंधलेपन यानि डायबिटिक रेटिनोपैथी से बचाव के 4 उपाय

डायबिटीज के लिए रागी

रागी अपने आप में एक पोषक तत्‍वों से भरपूर आहार है। रागी में फाइबर पर उच्च मात्रा होती है, जो पचने में थोड़ा समय लेता है और ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल रखता है। इसके आलावा, रागी प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और आयरन से भरपूर होता है। डायबिटीज के रोगियों को रागी के सेवन की सलाह दी जाती है, यह डायबिटीज के अलावा हड्डियों को मजबूत बनाने साथ शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है। रागी के आटे का सेवन कई स्नैक्स और डिश बनाने के लिए किया जा सकता है। 

रागी व्हीट डोसा रेसिपी 

डोसा काफी पसंद की जाने वाली एक लोकप्रिय डिश है, जिसे सिर्फ दक्षिण भारत में ही नहीं बल्कि उत्तर भारत में भी लोग बड़े चाव के साथ खाना पसंद करते हैं। आमतौर पर आप जैसा उोसा खाते हैं, यह उससे थोड़ा अलग है क्‍योंकि यह रागी के आटे से बना डोसा है। जिसे रागी व्‍हीट डोसा के नाम से जाना जा सकता है। यह रागी व्हीट डोसा बनाना बहुत ही आसान है और डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद भी है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

इसे भी पढें: डायबिटीज, खून की कमी और पेट के रोगों से बचाएगी कच्चे आम की स्वादिष्ट चटनी, जानें रेसिपी

सामग्री:

  • 1 कप रागी का आटा 
  • 1 कप गेंहू का आटा 
  • छाछ या दही 
  • नमक 
  • 1 बारीक कटा प्‍याज 
  • 1 या 2 हरी मिर्च
  • 1 टेबलस्‍पून बारीक कटा हरा धनिया 
  • तेल  

डोसा बनाने का तरीका:

  • सबसे पहले आप रागी का आटा, गेंहू या फिर चावल का आटा, कटी हुई हरी मिर्च और छाछ को एक बड़े कटोरे में डालें। 
  • यदि आप छाछ की जगह दही का इस्‍तेमाल करते हैं, तो आप इसमें आवश्‍यकतानुसार पानी डाल सकते हैं और फिर स्‍वादानुसार नमक डालें। 
  • अब आप इन सभी सामाग्रियों को अच्‍छे से मिलाएं और सेट होने के लिए रख दें। 
  • अब आप इसमें बारीक कटा प्‍याज और धनिया डालें और मिलाएं। 
  • इसके बाद आप एक नॉन स्टिक तवा या पैन में 1 टीस्‍पून तेल डालें और गर्म करें। तेल गर्म होने के आद आप चाहें, तो उसमें सरसों के बीज और करी पत्‍ता डालें। 
  • अब आप इसमें डोसा बनाने के लिए तैयार किए गये घोल को डाल दें। अब आप इसे मध्‍यम आंच में सामानय डोसे की तरह पकाएं और किनारे से हल्‍के-हल्‍के तेल भी डालें। जब आपको लगे कि एक सतह पक चुकी है, तो उसे पलट लें और दूसरी तरफ से पकाएं।  
  • इस तरह आपको रागी डोसा तैयार है। अब आप इसे नारियल की चटनी के साथ परोसें। 

Read More Article On Diabetes In Hindi 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।