• shareIcon

जुकाम, सर्दी, खांसी और कफ से चुटकियों में राहत दिलाता है प्याज का ये देसी नुस्खा, जानें तरीका

घरेलू नुस्‍ख By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 08, 2019
जुकाम, सर्दी, खांसी और कफ से चुटकियों में राहत दिलाता है प्याज का ये देसी नुस्खा, जानें तरीका

बरसात का मौसम लगभग हर किसी को पसंद होता है, लेकिन इस मौसम में सबसे अधिक बीमारियों का खतरा भी होता है। अधिकतर लोगों में मौसम के बदलते ही खांसी, जुखाम-बुखार होने लगता है। इस मौसम में सर्दी-खांसी और कफ से राहत पाने और रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए

बरसात का मौसम लगभग हर किसी को पसंद होता है, लेकिन इस मौसम में सबसे अधिक बीमारियों का खतरा भी होता है। अधिकतर लोगों में मौसम के बदलते ही खांसी, जुखाम-बुखार होने लगता है। इस मौसम में बैक्‍टीरियल संक्रमण भी बढ़ जाता है। यही कारण है कि बरसात के मौसम में अधिकतर लोग खांसी जुखाम जैसी समस्‍याओं से परेशान रहते हैं और यह काफी लंबा चलता है।। लंबे समय तक बीमार रहने की वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर पड़ जाती है। इस मौसम में सुरक्षित रहने और रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए आपका प्‍याज से बनी यह ड्रिंक काफी असरदार साबित होगी। 

हर सब्‍जी में इस्‍तेमाल होने वाला प्‍याज सर्दी, जुखाम और कफ से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। पानी में पहले से भिगोए हुए प्याज से बनी ड्रिंक आपके शरीर को रिचार्ज करने और इस बारिश के मौसम में आपको वायरल बीमारियों से बचाने में मददगार है। यदि आपके भी लंबे समय से गले में खरास या सर्दी जुखाम है, तो आइए हम आपको बताते ये आसान सा घरेलू नुस्‍खा।

इसे भी पढें: रूखेपन के कारण होती है जलन और आंखें लाल होने की समस्या, जानें 5 घरेलू उपचार

कैसे बनाएं प्‍याज की ये असरदार ड्रिंक‍

  • इसके लिए आप सबसे पहले एक प्‍याज लें और इसे बारीक छोटे टुकड़ों में काट लें। 
  • अब आप 1 गिलास पानी लें और इसमें कटे हुए प्‍याज को कम से कम 5-6 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। 
  • इसके बाद आप इस पानी में 1 चम्‍मच शहद मिला लें और इस ड्रिंक को आप दिन में 2 बार पिएं। आप चाहें, तो इसमें 1 या 2 चम्‍मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं। 
  • बरसाती मौसम में सर्दी-जुखाम से निपटने के लिए प्‍याज की यह ड्रिंक बनाना बेहद आसान है। यह ड्रिंक आपको सर्दी-जुखाम से बचाने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगी। जिससे आप इस मौसम में बीमारियों से दूर रहेंगे।

 

प्‍याज की ड्रिंक के फायदे 

  • प्याज एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों के साथ विटामिन्स का एक अच्‍छा स्‍त्रोत है। 
  • प्‍याज सर्दी-जुखाम से निजात पाने में बेहद फायदेमंद है। 
  • लाल, सफेद या गुलाबी प्याज कुछ औषधीय यौगिकों से भरपूर होते हैं, जो वायरल से लड़ने में काफी प्रभावी होते हैं। 
  • प्याज में सबसे अधिक पाए जाने वाले कुछ रसायन थायोसुलफेट्स, सल्फ़ाइड्स और सल्फोक्साइड हैं, जो अपने एंटीवायरल गुणों के साथ सब्जियों के स्‍वाद बढ़ाने में मदद करता है। 
  • प्याज के रस में एंटीवायरल गुण होते हैं, जो नाक से कफ को बाहर निकालने में मदद करते हैं।
  • यह फेफड़ों से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है और इसके साथ ही प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। प्‍याज की यह ड्रिंक आपको हाइड्रेट भी रखती है। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi  

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK