Desi Ghee Benefits: क्‍या देसी घी खाने से वजन बढ़ता है, जानिए किस उम्र में कितनी मात्रा में घी खाना है सही?

Updated at: Jul 22, 2020
Desi Ghee Benefits: क्‍या देसी घी खाने से वजन बढ़ता है, जानिए किस उम्र में कितनी मात्रा में घी खाना है सही?

किस उम्र में घी कितना खाना चाहिए, क्‍या देसी घी खाने से बढ़ता है वजन और कौन सा घी ज्‍यादा फायदेमंद है इन सवालों का जवाब जानने के लिए पढ़ें ये लेख।

Atul Modi
स्वस्थ आहारWritten by: Atul ModiPublished at: Jul 22, 2020

देसी घी के फायदे (Desi Ghee Ke Fayde) बहुत सारे हैं। देसी घी के सेवन से आपको कई आवश्‍यक पोषक तत्‍व (कैलोरी, फैट, सैचुरेटेड फैट, विटामिन ए, डी, ई और के) होते हैं। जो हमारे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, पेट, त्‍वचा, बालों आदि के लिए काफी फायदेमंद है। मगर देसी घी को लेकर तमाम भ्रांतियां है, जिसके डर से वो देसी घी का सेवन करने के बजाए खाने में अलग-अलग प्रकार के वनस्‍पतिक तेलों का उपयोग करते हैं। देसी घी को लेकर जो सबसे ज्‍यादा गलतफहमी है वह ये है कि 'देसी घी खाने से वजन बढ़ता है।' मगर क्‍या ये सही है? 

दरअसल, देसी घी के सवालों को लेकर हमने जानी-मानी डाइटीशियन कविता रस्‍तोगी से बात की। इस दौरान उन्‍होंने हमें बताया कि देसी घी और वजन बढ़ने के बीच में क्‍या संबंध है। साथ ही उन्‍होंने इस बात की भी जानकारी दी है कि उम्र के अनुसार किसे कितनी मात्रा में देसी घी का सेवन करना चाहिए? इसके अलावा, डाय‍टीशियन ने ये भी बताया कि गाय और भैंस में किसका घी ज्‍यादा फायदेमंद होता है। तो आइए विस्‍तार से जानते हैं।

desi-ghee-ke-fayde

क्‍या देसी घी खाने से वजन बढ़ता है- Does Your Weight Increase When You Consume Ghee?

डाइटीशियन कविता रस्‍तोगी कहती हैं, "यदि आप अपने वजन, लंबाई, उम्र और रोजाना की फिजिकल एक्टिविटी के अनुसार और कुल बर्न कैलोरी (जिसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे अन्य मैक्रोन्यूट्रिएंट्स शामिल हैं) के मुताबिक देसी घी का सेवन करते हैं तो आपका वजन नहीं बढ़ता है।" 

यानि, अगर आपका वजन बहुत अधिक है या मोटापा है तो आपको कम कैलोरी वाले आहार या बिना कैलोरी वाले फूड लेने चाहिए। जो लोग स्‍वस्‍थ है या जिनका वजन उम्र और लंबाई के हिसाब से परफेक्‍ट है वे अपनी जरूरत के अनुसार कैलोरी वाले आहार ले सकते हैं। देसी घी हेल्‍दी कैलोरी का उत्‍कृष्‍ठ स्रोत है। इसमें कई पोषक तत्‍व भी शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: मक्खन, घी या तेल कौन है आपकी सेहत के लिए वरदान? जानें कितनी चम्मच का सेवन आपके स्वास्थ्य को नहीं पहुंचाता नुकसान

किस उम्र में कितना घी खाना चाहिए- How Much Ghee Should You Eat Per Day? 

विशेषज्ञों का मानना है कि अपने दैनिक आहार में घी का सेवन इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) को मजबूत करने में मदद करता है और इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं। लेकिन भले ही यह अच्छा हो, मगर देसी घी को संतुलित मात्रा में लेना चाहिए। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए हमेशा वसा (संतृप्त और असंतृप्त) का संयोजन (Combination) लेने की सिफारिश की जाती है। आइए जानते हैं, किसे कितनी मात्रा में देसी घी खाना चाहिए?

desi-ghee-ke-fayde

  • गर्भवती महिला और ब्रेस्‍टफीड कराने वाली महिला: 3 चम्‍मच प्रतिदिन
  • 10 से 17 साल तक के बच्‍चे: 3 चम्‍मच प्रतिदिन
  • 3 से 9 साल के बच्‍चे: 2-3 चम्‍मच प्रतिदिन
  • 7-24 माह के बच्‍चे: 2-3 चम्‍मच प्रतिदिन
  • वयस्‍क पुरुष और महिला: 2 चम्‍मच प्रतिदिन
  • शून्‍य से 6 माह तक के बच्‍चों को सिर्फ मां का दूध पिलाएं

नोट: घी खाने के लिए यहां आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि, एक्‍सपर्ट द्वारा की गई उपरोक्‍त सिफारिशें विभिन्‍न रोग की स्थितियों ध्‍यान में रखकर नहीं बनाया गया है। अगर आप किसी रोग से ग्रसित हैं तो घी खाने के लिए एक्‍सपर्ट की सलाह ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोलेस्‍ट्रॉल और वजन बढ़ने से चिंतित हैं तो रोजाना खाएं गाय का घी, इसके सेवन से मिलेंगे ऐसे 5 अन्‍य फायदे

कौन सा घी ज्‍यादा फायदेमंद है- Which Type Of Ghee Is Beneficial?

अक्‍सर लोग पूछते हैं कि, कौन सा घी ज्‍यादा फायदेमंद होता है, गाय या भैंस (cow ghee vs buffalo ghee)? जवाब में डायटीशियन कविता रस्‍तोगी कहती हैं, "A2 गाय का घी सबसे स्वास्थ्यवर्धक है जिसे मथने की विधि द्वारा बनाया गया है। यह मेटाबॉलिज्‍म को नियंत्रित करके वजन कम करने में मदद करता है। इसमें लघु और मध्यम श्रृंखला में फैटी एसिड होते हैं जिनके अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ हैं। देसी घी के सेवन से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूती मिलती है। यह विटामिन ए, डी, ई और के से भरपूर होता है। देसी घी आंत, हड्डियों, बालों, त्वचा और जोड़ों को स्वस्थ रखता है।"

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK