बाढ़ के बाद पटना में अब डेंगू का प्रकोप, 250 से ज्‍यादा मरीजों में डेंगू बुखार की पुष्टि, जानें डेंगू से बचाव के उपाय

Updated at: Oct 07, 2019
बाढ़ के बाद पटना में अब डेंगू का प्रकोप, 250 से ज्‍यादा मरीजों में डेंगू बुखार की पुष्टि, जानें डेंगू से बचाव के उपाय

बिहार के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पटना में 27 सितंबर से अब तक लगभग 250 डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं। यहां बाढ़ के बाद अब डेंगू ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। 

Atul Modi
लेटेस्टWritten by: Atul ModiPublished at: Oct 07, 2019

बिहार की राजधानी पटना के कुछ हिस्सों में पिछले हफ्ते की भारी बारिश के बाद अब डेंगू ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पटना में 27 सितंबर, जब से बारिश शुरू हुई है तब से अब तक लगभग 250 डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं। इस घटना में तेजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस साल 1 जनवरी से 27 सितंबर के बीच डेंगू के मामलों की संख्या सिर्फ 409 थी।

हालांकि, विभाग ने दावा किया है कि पानी से भरे क्षेत्रों में फॉगिंग की जा रही है, और शहर के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों को डेंगू के इलाज के लिए "सेंटिनल साइट्स" के रूप में अधिसूचित किया गया है।

dengue

यह भी कहा है कि दशहरा उत्सव के तुरंत बाद 10-12 अक्टूबर को शहर के सबसे प्रभावित इलाकों में डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों के इलाज के लिए मुफ्त चिकित्सा शिविर लगाने की व्यवस्था की जाएगी। (डेंगू से बचने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय, मानसून में रहेंगे रोगमुक्त

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के कार्यालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि केंद्र ने संकट से निपटने के लिए मदद की है। डॉक्टरों की टीमें डायरिया, फेफड़ों के संक्रमण और त्वचा रोगों के लिए लोगों का इलाज कर रही हैं जो जल-भराव के कारण हो सकते हैं। हालांकि पानी निकासी जारी है। 

जिला मजिस्ट्रेट कुमार रवि ने कहा कि जल-जमाव से लगभग 2.25 लाख निवासी प्रभावित हुए हैं। डीएम कुमार रवि के मुताबिक, "उन प्रभावितों को नावों की मदद से बचाया गया और राहत प्रदान की गई। हम अब वेक्टर जनित रोगों के प्रकोप को रोकने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इस उद्देश्य के लिए, 75 टीमों का गठन ब्लीचिंग पाउडर और एंटी-लार्वा सामग्री को स्प्रे करने के लिए किया गया है," 

इसे भी पढ़ें: डेंगू में पपीते के पत्‍तों का ऐसे करें इस्‍तेमाल, बढ़ जाएगा प्‍लेटलेट्स काउंट

डेंगू से बचाव कैसे करें

  • डेंगू से बचाव के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने आसपास पानी जमा न होने दें। 
  • घर के आसपास छिड़काव करें, फॉगिंग करें। 
  • तन को ढककर रखें। 
  • मच्‍छरदानी का प्रयोग करें। 
  • मच्‍छर भगाने वाली अगरबत्‍ती का प्रयोग करें।
Inputs: PTI

Read More Articles On Health News In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK