• shareIcon

शरीर में किस विटामिन की कमी से होती है कौन सी बीमारी बताएंगे ये 5 संकेत, जानें इन्हें पूरा करने का तरीका

अन्य़ बीमारियां By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 19, 2019
शरीर में किस विटामिन की कमी से होती है कौन सी बीमारी बताएंगे ये 5 संकेत, जानें इन्हें पूरा करने का तरीका

किसी न किसी उम्र में शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी होना लाजमी है। लेकिन इनकी आपूर्ति भी उतनी ही जरूरी है क्योंकि न केवल आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है बल्कि आपको बीमार भी बनाती है। इसलिए इनके संकेतों को पहचानना भी बहुत जरूरी है। 

स्वस्थ दिखने के लिए जरूरी है हमारे शरीर का तंदरुस्त रहना। शरीर जब तंदरुस्त होगा तब आप पूरी तरह से फिट रहेंगे और अपने सभी काम बखूबी कर सकेंगे। शरीर को फिट रहने के लिए जरूरत होती है विटामिन और मिनरल की। जिनकी आपूर्ति कई तरीकों से होती हैं। ये विटामिन और मिनरल हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, जिसके कारण हम बीमारियों से दूर रहते हैं लेकिन इनकी कमी हमें बीमार बना सकती है। शरीर में जरूरी विटामिन और मिनरल की कमी का अंदाजा हम नहीं लगा सकते लेकिन शरीर खुद ब खुद इनका संकेत देने लगता है। हालांकि इन संकेतों को पहचानना बहुत जरूरी है क्योंकि शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी हुई है। हम आपको ऐसे ही 5 संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पहचानकर आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर में किस विटामिन और मिनरल की कमी हुई है।

Deficiency Of Vitamin

इन संकेतों से जानें किस विटामिन और मिनरल की है कमी 

दांत और मसूड़ों से खून आना 

आपने अक्सर डॉक्टर से सुना होगा कि दांत और मसूड़े से खून आने की समस्या को पायरिया कहा जाता है। लेकिन आपको पायरिया नहीं है लेकिन तब भी दांत और मसूड़े से खून आ रहे है तो यह इस बात का संकेत हैं कि आपकी बॉडी में विटामिन सी कम हो चुका है। दांत और मसूड़े से खून आने के अलावा बालों का झड़ना, त्वचा में रूखापन भी विटामिन सी की कमी को दर्शाता है।

शरीर में विटामिन सी की आपूर्ति के लिए आप इन दो चीजों का सेवन जरूर करें। 

  • नींबू । 
  • संतरा।
  • मौसमी का रस।

इसे भी पढ़ेंः प्रदूषण से आंखों में हो रही जलन तो अपनाएं ये 5 आसान उपाय, कुछ ही देर में मिल जाएगा आराम

मांसपेशियों में खिंचाव और रात भर जागने की आदत

शरीर में पोटेशियम की कमी मांसपेशियों में खिंचाव और रात भर जागने की समस्या से जुड़ी हुई है। दरअसल जिस व्यक्ति के शरीर में पोटेशियम की कमी होती है उसे नींद बहुत आती है और ज्यादातर वक्त उसकी मांसपेशियों में दर्द रहता है।

शरीर में पोटेशियम की आपूर्ति के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

  • केला।
  • नारियल।
  • पानी। 
  • खरबूजा।

Deficiency Of Vitamin

ठंडा खाने-पीने का मन करना

ठंडा खाने-पीने से हमारा मतलब आइसक्रीम या कोल्ड ड्रिंक फीने से नहीं है। दरअसल जिन लोगों को ठंडी चीजों के सेवन के बाद मुंह में बर्फ जैसी ठंडी चीजों को रखने की इच्छा जगने लगे तो यह शरीर में आयरन की कमी को दर्शाता है।

आयरन की आपूर्ति के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

  • चुंकदर।
  • अनार।
  • सेब।
  • पालक।
  • अंजीर। 
  • पका हुआ अमरूद।

Buy Online: Tulsi Dry Figs Anjeer Zaika 500g  & MRP.599.00/- only.

इन चीजों के अलावा आप मेडिकल शॉप से आयरन की गोलियां भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः आपका शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर अगर बिगड़ गया इन 3 हार्मोन का संतुलन, जानें होने वाली परेशानियां

त्वचा का रूखापन

शरीर में विटामिन ई की कमी से आपकी त्वचा रूखी हो जाती है, जिसे जल्द से जल्द पूरा करने की जरूरत होती है। शरीर में विटामिन ई की कमी कई कारणों से होती है लेकिन इसकी आपूर्ति बड़ी आसानी से की जा सकती है।

शरीर में विटामिन ई की आपूर्ति के लिए टिप्स। 

  • पालक।
  • बादाम।

Buy Online: Amazon Brand - Solimo Premium Almonds, 500g  & MRP.499.00/- only.

हमेशा मीठा खाने का मन करना 

शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम होने पर हमारा मन मीठा खाने का करने लगता है। दरअसल शरीर में ग्लूकोज की मात्रा हमें ऊर्जा देने के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन इसकी आपूर्ति के लिए कभी भी मिठाईयों या फिर चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। आप मीठा खाने की इच्छा जगने पर सिर्फ शहद और फलों का सेवन ही करें। शहद और फलों में प्रचुर मात्रा में ग्लूकोज पाया जाता है, जो हमारे शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखता है।

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK