• shareIcon

फिटनेस को रखना चाहते हैं बरकरार तो डीप फ्राई चीजों को कहें 'NO'

एक्सरसाइज और फिटनेस By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 28, 2017
फिटनेस को रखना चाहते हैं बरकरार तो डीप फ्राई चीजों को कहें 'NO'

आमतौर पर लोगों को डीप फ्राई चीजों में ही स्वाद आता है।

आमतौर पर लोगों को डीप फ्राई चीजों में ही स्वाद आता है। लेकिन डीप फ्राई चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होती हैं। फ्रेंच फ्राइज अधिकतर लोगों की पसंद होते हैं। जबकि इन्हें तेल में तलकर तैयार किया जाता है। इससे आपकी पसंदीदा साइड डिश एक्स्ट्रा फैट और कैलरी दे सकती है। अगर इसे बेक करके खाएंगे तो 100 ग्राम फ्राइज़ में 300 कैलरीज़ तक कम कर सकते हैं। इसके लिए आलू को ऑलिव ऑयल से ग्रीस या टॉस करें। उसके बाद बेकिंग शीट पर इन्हें 400 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर करीब 45 मिनट के लिए बेक करें। इससे आपको टेस्टी, हेल्दी और क्रिस्पी फ्राइज मिल सकेंगे।

नमक को कहें ना

नमक की जगह आप फ्लेवर के लिए दूसरी चीज़ों का इस्तेमाल करके एक्स्ट्रा सोडियम को कम कर सकते हैं। फ्लेवर्ड फ्राइज़ के लिए अदरक, लहसुन, जीरा, पैप्रिका, थाइम और रोज़मेरी से कोट कर नया स्वाद तैयार किया जा सकता है। इन चटपटे मसालों से बचना चाहते हैं तो कुछ मीठे मसाले जैसे दालचीनी और जायफल की कोटिंग की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें : एक अनार के हैं हजार फायदे, मगर 11 हमसे जानें!

मीठे फ्राइज करें ट्राई

हाई फाइबर और विटमिन-ए के लिए मेन इंग्रीडिएंट में आलू की जगह शकरकंद का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपको फ्रेंच फ्राइज में मिठास के लिए अलग से केचअप यूज़ करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। केवल शकरकंद ही नहीं, शलजम और गाजर को भी ट्राई कर देखें।

डिप हो ऐसी

बाजार में मिलने वाले टमैटो केचअप की जगह घर में बनाई गई टमाटर की चटनी ज्य़ादा हेल्दी ऑप्शन है। इससे आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। आपके पास ऑलिव केचअप का भी ऑप्शन है। इसके अलावा आप प्रोटीन बूस्ट के लिए मेयोनीज की जगह योगर्ट भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे हेल्दी डिप तैयार हो जाएगी।

मसालेदार तड़का

अक्सर बाजार में हम स्वीट हनी पोटैटो या फ्राइज़ के ही मसालेदार स्टार्टर ऑर्डर करते हैं। घर में पोटैटो की जगह कच्चे केले या शकरकंद के बारीक पीसेज़ काटकर अलग रखें। केनोला या ऑलिव ऑयल से पीसेज़ में ब्रशिंग करें। उस पर ऑरेगेनो, शहद, सोया सॉस, इटैलियन हब्र्स और चुटकी भर नमक डालकर एयर फ्रायर में रोस्ट कर लें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports And Fitness

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK