1 दिन में डैंड्रफ और 10 दिनों में बाल झड़ना रोकेगा ये हेयर मास्‍क

1 दिन में डैंड्रफ और 10 दिनों में बाल झड़ना रोकेगा ये हेयर मास्‍क

ऐसा ही एक प्राकृतिक उपचार है मेथी। मेथी में बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने वाले एसिड्स और प्रोटीन पाए जाते हैं। इनका हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल करने से बालों की कई तरह की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

शरीर के बाकी अंगों की तरह बालों को भी पोषण की जरूरत होती है। पोषण न मिल पाने के कारण अक्‍सर बालों में डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है। वैसे तो यह एक आम समस्या बन गई है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय करते हैं। बाजार में बहुत सी ऐसी दवाएं मिलती हैं जो बालों के झड़ने की समस्या से तुरंत छुटकारा दिलाने का दावा करती हैं लेकिन ऐसी दवाओं के साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते हैं। ऐसे में प्राकृतिक उपचार इस समस्या से निपटने में हमारी मदद कर सकते हैं।

ऐसा ही एक प्राकृतिक उपचार है मेथी। मेथी में बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने वाले एसिड्स और प्रोटीन पाए जाते हैं। इनका हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल करने से बालों की कई तरह की समस्या से निजात पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि मेथी के इस्तेमाल से हम बालों का झड़ना कैसे रोक सकते हैं।

हेयर ट्रांसप्‍लांट कराने की सोच रहे हैं? तो टिप्‍स पढ़ लीजिए

बालों के लिए ऐसे करें मेथी का प्रयोग


1. दो चम्मच मेथी के बीज को रातभर पानी में भिगोकर रख दीजिए। सुबह उसे पीसकर पेस्ट बना लीजिए। अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाइए और बीस मिनट के लिए छोड़ दीजिए। बालों को शैंपू से धोने से पहले हल्की मसाज करें और फिर धो लें। बालों से डैंड्रफ दूर करना है तो आप इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू का जूस भी मिला सकते हैं।

2. मेथी और नारियल के तेल का प्रयोग कर बालों का झड़ना काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके लिए 2 चम्मच मेथी के बीज को पीस कर पाउडर बना लें। अब इसे एक बाउल में उड़ेलकर इसमें एक चम्मच नारियल तेल मिला लें। दोनों से ठीक से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ो में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में इसे शैंपू से धो लें।

जानिए किन कारणों से झड़ते हैं आपके बाल

3. बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी के पत्तों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मेथी के पत्तों को उबाल लें। उबालने के बाद उसका पेस्ट बनाकर उसमें दही मिलाएं। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर तकरीबन 45 मिनट तक यूं ही रहने दें। बाद में ठंडे पानी से धो लें। बहुत जल्द ही बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

4. मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें और फिर इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।