• shareIcon

Weight Management: रोजाना एक चम्मच त्रिफला चूर्ण खाकर कम करेें पेट की चर्बी, जानें इसके अन्‍य फायदे

वज़न प्रबंधन By अतुल मोदी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 19, 2017
Weight Management: रोजाना एक चम्मच त्रिफला चूर्ण खाकर कम करेें पेट की चर्बी, जानें इसके अन्‍य फायदे

खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से अक्‍सर लोग मोटापे की समस्‍या से परेशान होते हैं। मोटापे की वजह से कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तोएक चम्‍मच त्रिफला चूर्ण से अपना वजन कम कीजिए।

आपने त्रिफला के बारे में काफी सुना होगा, जो आजकल मार्केट में भी उपलब्‍ध है। मगर इसका उपयोग 1,000 वर्षों से एक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। इस औषधि का उपयोग भारतीय प्राचीन काल से करते आ रहे हैं, इसमें तीन औषधियों का मिश्रण होता है। यह पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता है। अपने कई कथित स्वास्थ्य लाभों के कारण, त्रिफला दुनिया भर में तेजी से लोकप्रिय हो गया है।

त्रिफला का उपयोग प्राचीन काल से पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। यह मोटापा और पेट की बीमारियों से लेकर दांतों की कैविटी तक के लक्षणों के उपचार में काफी फायदेमंद है। यह दीर्घायु बनाने के साथ समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी माना जाता है। त्रिफला को एक पॉलीहर्बल दवा माना जाता है, जिसका अर्थ है कि इसमें कई अलग-अलग औषधीय जड़ी-बूटियां हैं। पॉलीहर्बल योगों का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में किया जाता है, जो एक पारंपरिक प्रणाली है जो रोग की रोकथाम और स्वास्थ्य संवर्धन पर जोर देती है।

यह माना गया है कि इसमें अलग-अलग जड़ी-बूटियों के मिश्रण से इसका चिकित्‍सीय प्रभाव बढ़ जाता है। यह अकेले लिए गए किसी एक घटक की तुलना में अधिक शक्तिशाली उपचार है।

 

त्रिफला क्‍या है- What Is Triphala?

त्रिफला या त्रिफला चूर्ण जो कि आंवला, हरद और बहेड़ा के अवयवों से मिलकर बना होता है। चूर्ण को बनाने से पहले तीनों अवयव को धूप में सुखाकर चूर्ण बनाया जाता है। वैसे तो ये तीनों चीजें शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं मगर त्रिफला के चूर्ण के फायदे अनेक है। त्रिफला कब्ज़ से राहत दिलाता है, हाजमे की शक्ति को ठीक करता है, चयापचय (metabolism) को बढ़ाता है, दृश्यशक्ति को बढ़ाता है, शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालता है। आयुर्वेद के अनुसार यह शरीर से अतिरिक्त कफ को संतुलित करता है। वात दोष को आसानी से ठीक करता है त्रिफला, जानें कैसे

कैसे काम करता है त्रिफला

डीएआरयू जर्नल ऑफ फार्मसूटिकल साइन्स के अध्ययन के प्रकाशन के अनुसार त्रिफला वज़न घटाने की प्रक्रिया को गति देता है। अध्ययन के तथ्य के अनुसार 5 ग्राम त्रिफला के सेवन से कुछ ही हफ्तों में वज़न घटाया जा सकता है। साथ ही आपको यह जानकर खुशी होगी कि आपकी मोटी कमर भी पतली हो सकती है। इसका कोई साइडइफेक्‍ट भी नही है।

इसे भी पढ़ें: दूध में अश्‍वगंधा मिलाकर पीने से छूमंतर हो जाती है पेट, कमर और कूल्‍हों की चर्बी, जानें कैसे

त्रिफला का इस्तेमाल कैसे करें?

आचार्य बालकृष्ण के अनुसार एक छोटा चम्मच (5 ग्राम) त्रिफला चूर्ण के मिश्रण में एक चम्मच शहद मिलाकर कुछ दिनों तक इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: तेजी से करना है वजन कम तो खाएं ये 4 एंटी-ऑक्सीडेंट फूड, स्लिम होने का सपना जल्द होगा पूरा

ऐसे बनाएं मिश्रण

एक छोटा चम्मच त्रिफला पाउडर लें और उसको एक बर्तन में 200 मिलीलीटर पानी लेकर रातभर भिगोकर रखें (8 घंटे तक)। अगले दिन सुबह इस मिश्रण को तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न हो जाय। आंच से उतारकर पीने लायक ठंडा होने के लिए रख दें। इससे पावडर तलहट में बैठ जायेगा। अब पानी को निथार लें या छानकर उसमें एक चम्मच शहद डालकर रोज सुबह खाली पेट पियें।

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK