Hair care: झड़ते बालों को रोकने और नए बाल उगाने के लिए घर पर बनाएं ये हेयर सीरम, दूर होगी बालों की हर समस्या

Updated at: Jul 29, 2020
Hair care: झड़ते बालों को रोकने और नए बाल उगाने के लिए घर पर बनाएं ये हेयर सीरम, दूर होगी बालों की हर समस्या

झड़ते बालों को रोकने के लिए केमिकलयुक्त हेयर ऑयल नहीं, बल्कि दादी-नानी का बताया ये आसान घरेलू हेयर सीरम बनाएं, जो नए बाल उगाएगा और हेयर फॉल रोकेगा।

Anurag Anubhav
बालों की देखभालWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 29, 2020

बालों का झड़ना (Hair Fall) आजकल एक आम समस्या बन गई है। मॉनसून में तो बालों का झड़ना (Monsoon Hair Fall) और अधिक बढ़ जाता है। झड़ते बालों को रोकने के लिए ढेर सारे हेयर केयर प्रोडक्ट्स (Hair Care Products) बाजार में मौजूद हैं, मगर उनमें मौजूद केमिकल्स के कारण वो बालों को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान करते हैं। झड़ते हुए बालों को रोकने (Prevent Hair Fall)  के लिए और नए बालों को उगाने (Promote New Hair Growth) के लिए आप अगर सभी आर्टिफिशियल उपाय अपनाकर थक चुके हैं, तो हम आपको बता रहे हैं दादी-नानी का बताया हुआ एक घरेलू नुस्खा (Dadi Nani ka Gharelu Nuskha), जिसकी मदद से आपके बाल ज्यादा तेजी से बढ़ेंगे, नए बाल उगेंगे और मजबूत (Strong Hair) बनेंगे। पुराने समय में जब हजार तरह के हेयर ऑयल और शैंपू आदि नहीं थे, तब लोग अपने घर पर ही प्राकृतिक तेलों को मिलाकर बालों के लिए अच्छा सीरम (Hair Serum) तैयार कर लेते थे। इससे आपकी हेयर फॉल (Hair Fall) या हेयर लॉस (Hair Loss) की समस्या दूर हो जाएगी।

DIY Hair Growth Serum

इन 3 चीजों को मिलाकर बनाएं बेहतरीन हेयर सीरम (3 Ingredients Homemade Hair Serum)

  • आधा कप कैस्टर ऑयल
  • आधा कप नारियल का तेल (कोकोनट ऑयल)
  • रोजमैरी एसेंशियल ऑयल- 8-10 बूंद

कांच के एक जार या बाउल में कैस्टर ऑयल, नारियल का तेल और रोजमैरी एसेंशियल ऑयल को एक साथ डालकर अच्छी तरह मिलाएं। बस आपके बालों के लिए बेहतरीन हेयर ग्रोथ सीरम तैयार है।

इसे भी पढ़ें: झड़ते-टूटते, रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं, तो सुबह के बचे चावल से बनाएं ये खास हेयर मास्क

कैसे करें इस हेयर ग्रोथ सीरम का इस्तेमाल? (DIY Hair Growth Serum)

सबसे पहले हाथों को अच्छी तरह धोएं और हाथ साफ कर लें। अब अपनी हथेली में थोड़ा सा हेयर सीरम लें और इसमें अपनी उंगलियों को डुबोकर इसे सिर की जड़ों पर लगाएं। बालों की जड़ों में इस सीरम को अच्छी तरह मसाज करें। इसके बाद थोड़ा सा तेल बालों की लंबाई पर भी लगाएं और 5-6 मिनट सिर की मसाज करें। इसके बाद इस तेल को कम से कम 1 घंटे तक अपने सिर पर ही लगा रहने दें। अगर संभव है तो आप रातभर के लिए इसे बालों पर लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद सुबह उठकर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

कैसे स्टोर करें ये हेयर सीरम?

इस हेयर सीरम को आप किसी एयर टाइट जार या कांच के बॉटल में भरकर रख लें और फिर इसे ऐसी जगह पर रखें जहां सीधी धूप न आती हो और न ही बहुत गर्म हो। आप एक बार इस तेल को तैयार करके 2-3 सप्ताह तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद नया सीरम बनाएं।

इसे भी पढ़ें: तमाम प्रयासों के बाद भी नहीं रुक रहा है बालों का झड़ना, तो कारण हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

hair care tips for hair growth

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है ये हेयर सीरम? (Hair Growth Serum Benefits)

इस हेयर सीरम में कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल है, जिसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है। ये बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। इसे हेयर फॉलिकल्स संकुचित होते हैं, जिससे बाल अपनी जड़ों से जल्दी उखड़ते नहीं हैं। इसके अलावा सीरम में मौजूद नारियल का तेल बालों की गहराई में समाकर इसे जरूरी पोषक तत्व देता है, जिससे नए बाल तेजी से उगते हैं और बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं। इस सीरम में तीसरी चीज है रोजमैरी एसेंशियल ऑयल। ये एसेंशियल ऑयल आपके बालों को बढ़ाने, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और बालों को काला बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ये डैंड्रफ की समस्या भी दूर करता है। कई बार बालों के झड़ने का कारण डैंड्रफ भी होता है।

इस तरह केवल 3 इंग्रीडिएंट्स मिलाकर ही आप अपने बालों के लिए बेहतरीन हेयर ग्रोथ सीरम बना सकते हैं, जिससे आपकी बालों से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाएगी।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK