वजन घटाना है तो वसा नहीं कार्बोहाइड्रेट का सेवन कीजिये कम

Updated at: Sep 03, 2014
वजन घटाना है तो वसा नहीं कार्बोहाइड्रेट का सेवन कीजिये कम

वजन कम करने के लिए आपको वसा नहीं कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना चाहिये। एक हालिया शोध मे यह बात सामने आयी है।

Bharat Malhotra
लेटेस्टWritten by: Bharat MalhotraPublished at: Sep 03, 2014

eating manमोटापा आज एक बहुत बढ़ी समस्या है। इसकी वजह से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक नए शोध में पाया गया है कि वजन कम करने के लिए कम वसा युक्त भोजन करने की अपेक्षा कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन करना अधिक कारगर होगा। कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन न सिर्फ वजन घटाने में कारगर है, बल्कि यह दिल से संबंधित बीमारी को दूर करने में भी उपयोगी है।

वजन घटाने के लिए कम वसा युक्त भोजन करने की अब तक दी जाने वाली सलाह से थोड़ी अलग है। "एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन" जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि कम वसा वाले भोजन करने की तुलना में कम कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन अधिक फायदेमंद हैं।

शोधकर्ताओं ने अमेरिका में 148 पुरूषों एवं महिलाओं पर अध्ययन के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला। अध्ययन में शामिल किए गए इन लोगों को न तो किसी तरह का दिल का रोग था और न ही वे मधुमेह की बीमारी से पीडित थे। प्रतिभागियों में आधे से अधिक अश्वेत नागरिकों को शामिल किया गया था।

बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के आधार पर प्रतिभागियों को मोटे लोगों की श्रेणी में रखा गया था। कम कार्बोहाइड्रेट और कम वसा युक्त भोजन करने वाले समूहों को नियमित अंतराल पर खानपान को लेकर परामर्श दिए जा रहे थे, लेकिन उनके सामने कैलोरी (ऊर्जा) को लेकर कोई लक्ष्य नहीं रखा गया था।

करीब एक साल बाद अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन लेने वाले अश्वेत और श्वेत, दोनों तरह के प्रतिभागियों के वजन में उनकी तुलना में काफी कमी आई, जो कम वसा युक्त भोजन ले रहे थे। कम कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन लेने वाले लोगों में दिल के रोग का खतरा भी अपेक्षाकृत कम पाया गया।
अध्यनकर्ताओं ने यह भी कहा कि बीएमआई में वृद्धि अक्सर मधुमेह होने के खतरे की सूचना होती है।

 

image courtesy-getty images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK