• shareIcon

बालों के झड़ने और रूसी से हैं परेशान? दही से बनाएं ये 5 असरदार हेयर मास्‍क

बालों की देखभाल By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jan 29, 2019
बालों के झड़ने और रूसी से हैं परेशान? दही से बनाएं ये 5 असरदार हेयर मास्‍क

दही या योगार्ट एक ऐसी चीज है जो खाने के साथ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी इस्तेमाल होती है। दही को कई फेस मास्‍क में मिलाया जाता है। दही आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह आपके बालों को भरपूर पोषण देकर, बालों को मुलायम, चमकदार और घना बनाने म

शायद ही आप इस बात से अंजान होंगे कि दही आपके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ आपके त्‍वचा और बालों के लिए कितनी फायदेमंद है। जी हां दही का इस्‍तेमाल केवल खाने तक सीमित न होकर ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में भी उपयोग किया जा रहा है। इससे आपकी कई त्‍वचा व बालों से जुड़ी समस्‍याओं का इलाज कर दूर किया जा सकता है। आजकल लाइफस्‍टाइल व खानपान में आये बदलावों के कारण हर दूसरा व्‍यक्ति बालों के झड़ने या कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्‍या से परेशान है। ऐसे में बालों से जुड़ी इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप कई तरह के इलाज और नुस्‍खों को अपनाते हैं। लेकिन आज हम आपको बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए एक नहीं, बल्कि पूरे तरीके बता रहे हैं। यानि कि आज हम आपको दही से बने 5 हेयर पैक या हेयर मास्‍क के बारे में बता रहे है, जो कि आपकी इन समस्‍याओं से निजात दिलाने में मदद करेंगे। 

दही से बने यह ऐसे हेयरपैक बता हैं, जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। दही के हेयरपैक से बालों का झड़ना तो बंद होता ही है साथ ही सफेद बालों की समस्या भी हमेशा के लिए दूर हो जाती है। गिरते बालों को रोकने के लिए दही बहुत कारगर घरेलू नुस्‍खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है।यह बालों को मुलायम बनाता है और साथ ही साथ बालों की चमक को भी बढ़ाता है। यह डैंड्रफ के काबू पाने में भी सहायक होता है। इसके लिए बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाना चाहिए। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लीजिए।

इसे भी पढ़ेंः झड़ते और टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं नारियल का तेल, होंगे ये 5 फायदे

कैसे बनाएं दही का मास्क

बालों के लिए दही का मास्क बनाने के लिए आपको करीब 250 ग्राम से लेकर 300 ग्राम तक दही की जरूरत है। अब पेड़ से तोड़ा हुआ 1 टुकड़ा एलोवेरा और 2 अण्डे लें और इन्हें आपस में अच्छी तरह मिलाकर फेंट लें। अब आप इन सबको किसी एक कटोरे में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। इस पेस्ट को आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं। आप खुद देखेंगे कि इससे आपके बाल मुलायम और अच्छे हो गए हैं।

क्यों फायदेमंद है दही का मास्क

अंडे में सल्‍फर होता है और कुछ पोषक तत्‍व जैसे प्रोटीन और मिनरल जैसे आयोडीन, फॉस्‍फोरस, आयरन और जिंक पाया जाता है। ये सब मिल कर बालों के लिये बहुत ही अच्‍छा काम करते हैं।अंडे से बालों की कंडीशनिंग करना बेहतरीन उपाय है। इसके कई फायदे हैं, इससे ना तो बालों को किसी तरह की हानि पहुंचती हैं और ना ही किसी तरह का कोई साइड इफेक्टस होता है।यह बालों को मजबूत, मॉइस्चराइज़ और साफ करता है।

इसे भी पढ़ेंः इन 5 स्वास्थ्य स्थितियों में महिलाओं के झड़ते हैं बाल, जानें कौन सी हैं ये समस्याएं

ये मास्क भी हैं फायदेमंद

  • बालों के झड़ने की समस्‍या होने पर दही आपके लिए मददगार हो सकता है। इसके लिए एक कटोरी खट्टा दही, चार चम्मच मुलतानी मिट्टी का पाउडर, चार चम्मच त्रिफला चूर्ण, आधे नींबू का रस, इन सभी को मिलाकर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे के बाद पानी से सिर धो लें। सप्ताह में एक बार इस मिश्रण का इस्‍तेमाल करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। और बाल स्वस्थ व सुन्दर बनते हैं।
  • अंडे के अंदर का सफेद भाग अच्‍छा प्राकृतिक कंडीशनर होता है। इसे दही के साथ मिलाकर लगाने से अंडे की बदबू कम हो जाती है और यह आपके बालों के लिए फायदेमंद रहेगा। दो अंडों की सफेदी को दो चम्‍मच दही में मिलाकर बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं। सूखने पर इसे शैम्‍पू से धो लें। ऐसा करने से आपके लिए चमकीले और मुलायम हो जाएंगे।
  • उबले हुये इस चावल के पानी में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाये जाते हैं, जो हमारे बालों को पोंषित कर उन्हे लंबा और चमकदार बनाते है। इससे बालों में ना सिर्फ शाइन आती है बल्कि बाल हेल्दी भी होते हैं। मांड से सिर धोने से पूरी गंदगी साफ हो जाती है।चावल का पानी एक बेमिसाल शैम्पू भी है। इसमें पिसे हुआ आंवला या शिकाकाई या संतरे का छिलका मिलाकर अपने बालों को इससे धोएं। ये सिर्फ शैंपू ही नहीं है बल्कि कंडीशनर का भी काम करता है।
  • दूध से भी आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ और मुलायम बना सकती हैं। दूध में बहुत सारे पोषक तत्व,फैट और मिनरल्स होते हैं। जो हमारे बालों के लिए लाभ देते हैं ।एक कप दूध में कुछ बूंद जैतून तेल और शहद की कुछ बूंद डालें। फिर इसमें पका हुआ केला मैश कर के डालें और पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे पूरे बालों में अच्‍छी तरह से लगाएं। एक घंटे के बाद बाल धो लें। इससे बाल मुलायम बनेंगे और बालों को भी लाभ पहुचाएंगे।
  • मेयोनीज हेयर कंडीशनर से बाल घने और मुलायम बनते हैं। ये बालों को टूटने से बचाती हैं और उनकी जड़ों में मजबूती और चमक प्रदान करती हैं। इसके उपयोग के लिए आधा कप मेयोनीज को हल्का गरम कर सिर धोने से पूर्व अपने बालों पर 15 मिनट तक लगाएं। 15 मिनट लगाने के बाद बालों पर प्लास्टिक कैप लगा लें और फिर ठीक से शैंपू करें।

Read More Articles On Hair Care In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।