हर मौसम में फटी रहती हैं आपकी एड़ियां? शरीर में हो सकती है इन 3 विटामिन की कमी

विटामिन की कमी के अलावा हार्मोनल असंतुलन की वजह से भी आपकी एड़ियां फट सकती हैं। तो, आइए जानते हैं फटी एड़ियों का इलाज। 

Pallavi Kumari
विविधReviewed by: डॉक्टर अजय राणा, डर्मेटोलॉजिस्ट एंड एस्थेटिक मेडिसीन फिजिशियन Published at: Jun 10, 2021Written by: Pallavi Kumari
Updated at: Jun 16, 2021
हर मौसम में फटी रहती हैं आपकी एड़ियां? शरीर में हो सकती है इन 3 विटामिन की कमी

फटी एड़ियां आपके पैरों की खूबसूरती बिगाड़ती हैं। कुछ लोग फटी एड़ियों की दिक्कत (cracked heels) से हमेशा परेशान रहते हैं। पर आपको पता है कि आपकी एड़ियां क्यों फट जाती हैं (causes of cracked heels)? फटी एड़ियों के पीछे सबसे बड़ा कारण होता है, गंदगी और खराब स्किन केयर रूटीन। कुछ अन्य कारणों में मॉइश्चराइजेशन यानी नमी की कमी भी इसका बड़ा कारण है। पर क्या आप जानते हैं कि फटी एड़ियों के पीछे एक कारण विटामिन की कमी और हार्मोनल डिसबैसेंस भी है। नहीं न। जी हां, अगर बहुत साफ-सफाई और देख रेख के बाद भी आपकी एड़ियां हर मौसम में फटी रहती हैं, तो इसके पीछे शरीर में कुछ विटामिन की कमी हो सकती है। इतना ही नहीं हार्मोन असंतुलन के कारण भी लोगों की एड़ियां फट जाती हैं। एड़ी फटने के इन्हीं कारणों के बारे में हमने  सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अजय राणा (Dr. Ajay Rana)से बात की। 

Inside2crackedheels

किन विटामिन की कमी से एड़ियां फट जाती हैं-What vitamin deficiency causes dry heels?

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अजय राणा (Dr. Ajay Rana) कहते हैं कि जब हम अपनी खूबसूरती की बात करते हैं तो हम अक्सर अपने पैरों को शामिल करना भूल जाते हैं। जबकि हमारे पैर भी हमारी खूबसूरती का अभिन्न हिस्सा हैं। पर फटी एड़ियां (cracked heel), आपकी खूबसूरती को खराब कर देती हैं। ये तब होता है, जब आपकी त्वचा सूख जाती है और नमी की कमी इसे और खुरदरी और परतदार बना देती है। फिशर (fissures), जो गहरी दरारें पैदा कर सकता है वो स्किन की गहरी परतों में फैल सकती है। पर कुछ विटामिन की कमी भी फटी एड़ियों का कारण है। 

1. विटामिन सी (Vitamin C)

2. विटामिन बी-3 (Vitamin B3) 

3.  विटामिन ई (Vitamin E)  

विटामिन सी और विटामिन बी3 की कमी से जहां त्वचा फटने लगती है, वहीं विटामिन ई की कमी से त्वचा में दरारें पड़ सकती हैं। त्वचा के स्वास्थ्य के लिए ये सभी विटामिन जरूरी हैं। ये विटामिन कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं और स्किन की रक्षा करते हैं। शुष्क त्वचा खनिज, जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी के कारण होता है, जो कि त्वचा के लिए बहुत नुकसानदेह है। इसके अलावा उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर सुखाने का प्रभाव ज्यादा होने लगता है।

इसे भी पढ़ें : Aloe Vera Hacks: फटी एड़ियों से लेकर होममेड मेकअप रिमूवर तक, जानें एलोवेरा जेल के 6 आसान हैक्‍स

हार्मोन असंतुलन और फटी एड़ियां- Can hormones cause cracked heels?

थायराइड या एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन्स असंतुलन भी फटी एड़ियों का कारण बनती हैं। इनके असंतुलन से त्वचा से ड्राई हो जाती है और फटने लगती है। गंभीर मामलों में, दरारें बन सकती हैं और खून बहना शुरू हो सकता है, जिसमें तेज दर्द भी हो सकता है। बता दें कि दरारों के निर्माण में थायरॉयड ग्रंथि महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है और ये असंतुलन और परेशानियां पैदा कर सकती हैं।

Insidevitaminc

फटी एड़ियों का इलाज-Treatment for cracked heels

  • -फटी एड़ियों को एक्सफोलिएट करने और रगड़ने से गंदगी कम करने में मदद मिल सकती है। 
  • -हील बाम का उपयोग करें जो विशेष रूप से मॉइस्चराइज़, सॉफ्ट और एक्सफ़ोलीएट के लिए तैयार किया गया हो
  • -बहुत देर तक गर्म पानी से ना नहाएं, ये त्वचा से उनकी नमी को छीन लेते हैं।
  • -अपने पैरों को गुनगुने पानी में 20 मिनट के लिए भिगो दें, फिर प्यूमिक स्टोन से एड़ियों को साफ करें। 
  • -रूखी त्वचा को हटाने के लिए स्क्रबर या लूफै़ण का प्रयोग करें।
  • -जिंक, शरीर को कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन के चयापचय में मदद करता है और स्वस्थ त्वचा के रखरखाव में मददगार है। इसलिए जिंक का भी सेवन करें। 
  • -शरीर में कई अंगों के कार्य के लिए विटामिन ई की आवश्यकता होती है। यह कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाली प्रक्रियाओं को धीमा करने में मदद करता है। इसलिए नट्स और सीड्स का सेवन करें।
  • -विटामिन सी के सेवन से ड्राईनेस को कम किया जा सकता है। क्योंकि इसके एस्कॉर्बिक एसिड ट्रांस-एपिडर्मल पानी के नुकसान पर प्रभाव डालते हैं। तो, इसलिए खट्टे फलों का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें : फटी एड़ियों के लिए आसान घरेलू उपाय, घर में मौजूद इन 6 चीजों से दूर करें ये समस्या

इसके अलावा इंफेक्शन के खतरे से बचने के लिए फटी एड़ियों को हमेशा साफ रखें। दरारें सील करने और संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए नमी वाली पट्टी लगाएं। फटी एड़ी के गंभीर मामलों में डर्मेटोलॉजिस्ट की मदद लें और इसका इलाज करवाएं। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK