• shareIcon

कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है गाय का दूध

लेटेस्ट By एजेंसी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 11, 2013
कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है गाय का दूध

यदि आप नियमित तौर पर गाय के दूध का सेवन करते हैं तो आपको पेट का कैंसर होने की आशंका काफी कम होती है।

man drinking cow milkगाय के दूध के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में आपको पता होगा। बच्‍चों के साथ ही बड़ों के लिए गाय का दूध बहुत फायदेमंद होता है। हाल में हुए एक शोध से पता चला है कि गाय का दूध कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाव करता है।


ताइवान में हुए शोध में माना गया है कि नियमित रूप से गाय का दूध पीने से पेट के कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोका जा सकता है। जो लोग हर रोज गाय का दूध पीते हैं, उन्‍हें पेट का कैंसर होने की आशंका कम होती है।


अपने शोध में शोधकर्ताओं ने गाय के दूध में पाए जाने वाले लैक्टोफेरिसिन बी25 (लेफसिन बी25) की खोज की है, जो गैस्ट्रिक कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। प्रमुख शोधकर्ता वे-जुंग चेन ने बताया कि दुनिया भर में गैस्ट्रिक कैंसर से मरने वाले रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है।


एशियाई देशों में गैस्ट्रिक कैंसर का असर ज्‍यादा देखने को मिल रहा है। शोधकर्ताओं ने बताया कि लेफसिन बी25 नामक तत्व गाय के दूध की महक में मौजूद होता है। शोधकर्ताओं ने माइक्रोस्कोपिक परीक्षण से गैस्ट्रिक कैंसर की कोशिकाओं पर गाय के दूध से पड़ने वाले प्रभाव का अध्‍ययन किया है।


अध्‍ययन में पाया गया कि पेट के कैंसर की शुरुआती चरण में लेफसिन बी25 की मदद से कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने में मदद मिलती है। साथ ही गाय के दूध में मौजूद यह तत्व शरीर में कैंसर बढ़ाने के लिए जिम्मेदार प्रोटीन बेसलिन 1 को रोकने में भी महत्‍वपूर्ण होता है।

 

 

 

 

Read More Health News In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।