Coronavirus And Holi: कोरोना वायरस के कारण इस होली जरूरी हैं कुछ विशेष सावधानियां, ताकि वायरस से रहे बचाव

Updated at: Mar 09, 2020
Coronavirus And Holi: कोरोना वायरस के कारण इस होली जरूरी हैं कुछ विशेष सावधानियां, ताकि वायरस से रहे बचाव

चीन में कोरोनावायरस से अब तक 30 हजार लोग मर चुके हैं, इसका असर भारत में भी है। ऐसे में सावधानी और सतर्कता जरूरी है।

Atul Modi
विविधWritten by: Atul ModiPublished at: Mar 05, 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और अमित शाह (Amit Shah) ने घोषणा की है कि वे कोरोनोवायरस (Coronavirus) प्रकोप के मद्देनजर होली मिलन (Holi Milan) कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। एक ट्वीट में, पीएम मोदी ने कहा है कि, "दुनिया भर के विशेषज्ञों ने नोवेल कोरोनावायरस (COVID-19) के प्रसार से बचने के लिए सामूहिक समारोहों को कम करने की सलाह दी है। इसलिए, इस साल मैंने किसी भी होली मिलन कार्यक्रम (Holi 2020) में भाग नहीं लेने का फैसला किया है।" 

वहीं गृहमंत्री अमित शाह समेत कई अन्‍य बीजेपी के नेताओं और मंत्रियों ने होली समारोह न करने का फैसला किया है।

COVID-19: कोरोनावायरस और होली

हमें अक्‍सर यह बताया जाता है कि ऐसे लोगों से करीब 3 फीट की दूरी बनाकर रखनी चाहिए जिन्‍हें खांसी या जुकाम (छीकना) है। लेकिन होली जैसे त्‍योहार में इसका पालन करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। होली एक ऐसा पर्व है, जिसमें काफी संख्‍या में लोग एक दूसरे से मिलते हैं, ऐसे में कोरोनावायरस के प्रसार की संभावना बढ़ जाती है। होली में कोरोनावायरस से बचाव को लेकर हमने एक्‍सपर्ट से बात करने के साथ डब्‍ल्‍यूएचओ की गाइडलाइन के मुताबिक हम आपको

COVID-19: होली मिलन में बरतें सावधानी 

1. गले मिलने से बचें 

अगर आपको खांसी और छींक आ रही है, तो दूसरों से गले मिलने या उन पर रंग डालने जैसे शारीरिक संपर्क से बचें। और अगर आप प्रभावित लोगों के संपर्क में हैं, तो आपको तुरंत अपने हाथ धोने चाहिए।

covid-19

2. हैंडवॉश है जरूरी

विशेषज्ञ 20 सेकंड तक हैंडवाश करने की सलाह देते हैं जिसमें आपके हाथों के पीछे, उंगलियों के बीच और नाखूनों के नीचे भी सफाई शामिल है। छींकने और खांसने वालों को संक्रमण फैलने से बचाने के लिए अपने मुंह को कपड़े से ढक कर रखना चाहिए। 

3. होली में बाहर निकलने से बचें

जो लोग ठीक नहीं हैं और खाँसी और छींकने और सामान्य सर्दी जैसे लक्षण हैं, उन्हें होली खेलने के लिए बाहर नहीं जाना चाहिए क्योंकि उन्‍हें अभी तक पता नहीं होता है कि क्या वे संक्रमित हैं या नहीं। 

4. यात्रा से आए लोग रखें ध्‍यान 

भारत में, कोरोनावायरस के अधिकांश मामले यात्रा से संबंधित हैं। इसलिए, जिन लोगों ने हाल ही में कोरोनोवायरस के मामलों के साथ उन क्षेत्रों की यात्रा की है, उन्हें दूसरों के साथ होली खेलने से बचना चाहिए। 

5. अपने लक्षणों पर दें ध्‍यान

जिन लोगों ने पिछले 15 दिनों में भारत के बाहर प्रभावित देशों की यात्रा की है, उन्हें सामूहिक समारोहों में भाग लेने और उनके साथ होली खेलने से बचना चाहिए, भले ही वे अच्छी तरह से हों क्योंकि इसके लक्षणों वाले लोग 14 दिनों के भीतर बीमारी को प्रसारित कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस को लेकर WHO की सलाह, इन 14 अफवाहों से रहें दूर

6. स्‍वच्‍छता अपनाएं

अन्य जो होली खेल रहे हैं, उन्हें अच्छे से हाथ धोने और स्वच्छता अपनाने की आदत डालनी  चाहिए। होली खेलने के बाद, किसी को अपने हाथ साबुन या एल्‍कोहल बेस्‍ड सैनेटाइजर से हाथ चाहिए और स्नान करना चाहिए।

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK