भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या पहुंची लगभग 60,000, सरकार ने कहा हमें वायरस के साथ रहना सीखना होगा

Updated at: May 09, 2020
भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या पहुंची लगभग 60,000, सरकार ने कहा हमें वायरस के साथ रहना सीखना होगा

पिछले 24 घंटे में भारत में 3320 नए मरीज सामने आए हैं और 95 की मृत्यु हुई है। अब कोरोना संक्रमितों की संख्या लगभग 60,000 तक पहुंच गई है।

Anurag Anubhav
लेटेस्टWritten by: Anurag AnubhavPublished at: May 09, 2020

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है और अब लगभग 60,000 तक पहुंच गई है। इसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी लगभग 2,000 तक पहुंचने वाला है। इसी बीच केंद्र सरकार ने लोगों से कह दिया है कि "हमें कोरोना वायरस के साथ ही रहना सीखना होगा।" पिछले 24 घंटे में देश में 3320 कोरोना के नए मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं, वहीं 95 लोगों की मृत्यु हुई है।

शनिवार 9 मई को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 59,662 हो गई है, जबकि अब तक इस वायरस के कारण 1981 लोग मर चुके हैं। सरकार के "कोरोना वायरस के साथ रहना सीखना होगा" वाले बयान के बाद लोगों ने कयास लगाने शुरू कर दिए हैं कि अब शायद देश में लॉकडाउन को और अधिक नहीं बढ़ाया जाएगा, बल्कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही देश में सामान्य कार्य-व्यापार चालू कर दिया जाएगा।

coronavirus india

24 घंटे में कहां कितने मामले, जानें पूरी अपडेट

भारत के 4 सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य हैं- महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली और तमिलनाडु, जहां अब तक 6,000 से ज्यादा मामले रिपोर्ट हो चुके हैं । इन्हीं राज्यों में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा मामले भी सामने आए हैं।

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 मरीज के वीर्य में भी पाया गया कोरोना वायरस, तो क्या सेक्शुअली भी ट्रांसिमिट हो सकता है कोरोना वायरस?

  • महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 1089 नए मामले सामने आए और 37 लोगों की मृत्यु हुई, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 19,063 तक पहुंच गई और मरने वालों का आंकड़ा 731 तक पहुंच गया।
  • गुजरात में पिछले 24 घंटे में 390 नए मामले सामने आए और 24 लोगों की मृत्यु हुई, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 7,402 तक पहुंच गई और मरने वालों का आंकड़ा 449 तक पहुंच गया।
  • दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 338 नए मामले सामने आए और 2 लोगों की मृत्यु हुई, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 6,318 तक पहुंच गई और मरने वालों का आंकड़ा 68 तक पहुंच गया।
  • तमिलनाडु में पिछले 24 घंटे में 600 नए मामले सामने आए और 3 लोगों की मृत्यु हुई, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 6,009 तक पहुंच गई और मरने वालों का आंकड़ा 40 तक पहुंच गया।

इसके अलावा राजस्थान में शुक्रवार को 152, मध्य प्रदेश में 89, उत्तर प्रदेश में 143, आंध्र प्रदेश में 40, पंजाब में 87, पश्चिम बंगाल में 130, जम्मू कश्मीर में 30, कर्नाटक में 48, हरियाणा में 22, बिहार में 21, उड़ीसा में 52 और त्रिपुरा में 53 नए मामले सामने आए हैं।

केंद्र सरकार ने कहा, हमें कोरोना वायरस के साथ रहना सीखना होगा

जिस तेजी से देशभर में लगातार कोरोना वायरस के मरीज बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमें कोरोना वायरस के साथ ही रखना सीखना होगा। उन्होंने कहा कि हमें अपने रहने के तरीकों में बदलाव करना पड़ेगा। उनके इस बयान का अर्थ यह लगाया जा रहा है कि अब जल्द ही लॉकडाउन में ढील दे दी जाएगी, हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क, सैनिटाइजर जैसी जरूरी चीजों प्रयोग जारी रहेगा। कुल मिलाकर अब हमें यह मान लेना चाहिए कि कोरोना वायरस अगले कुछ समय तक हमारे साथ रहने वाला है और हमें इसी के साथ अपना जीवन फिर से पहले से अलग तरह से शुरू करना है।

इसे भी पढ़ें: 100 से ज्यादा वैक्सीन पर ट्रायल जारी लेकिन WHO एक्सपर्ट की चिंता- संभव है कभी न बन पाए कोरोना वायरस की वैक्सीन

covid-19 numbers

तेजी से ठीक भी हो रहे हैं मरीज

ऐसा नहीं है कि भारत में सिर्फ मरीजों की संख्या ही बढ़ रही है। बल्कि पहले से संक्रमित मरीजों को ठीक भी तेजी से किया जा रहा है। भारत में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा आंकड़ों के अनुसार अब तक 17,847 कोरोना वायरस के मरीजों को ठीक करके घर भेजा जा चुका है। इस आंकड़े के अनुसार भारत का ताजा रिकवरी रेट लगभग 30% के करीब पहुंच गया है। जबकि मरने वालों का रेट लगभग 3.3 प्रतिशत है। इसका अर्थ है कि भारत में हर 100 में से 3 मरीजों की मृत्यु हो रही है, वहीं लगभग 30 मरीजों को पूरी तरह ठीक करके घर भेजा जा रहा है।

Read More Articles on Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK