रोज एक्सरसाइज करते हैं लेकिन खान-पान में करते हैं ये 5 गलतियां, तो बेकार जा रही है आपके एक्सरसाइज की मेहनत

Updated at: Jun 04, 2020
रोज एक्सरसाइज करते हैं लेकिन खान-पान में करते हैं ये 5 गलतियां, तो बेकार जा रही है आपके एक्सरसाइज की मेहनत

अक्सर लोग फिट रहने के लिए एक्सरसाइज, रनिंग, जॉगिंग तो रोज करते हैं, लेकिन खाने-पीने में ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे एक्सरसाइज का कोई फायदा नहीं मिलता।

Anurag Anubhav
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 04, 2020

एक्सरसाइज करने से शरीर स्वस्थ रहता है- ये बात 100% सही है। मगर देखा जाता है कि कुछ लोग रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं और खूब मेहनत भी करते हैं, लेकिन दिन के बाकी समय खानपान की ऐसी गलतियां करते हैं, जिनसे उनकी एक्सरसाइज की मेहनत खराब जाती है। अगर आप जिम जाते हैं, पार्क में एक्सरसाइज करते हैं, रनिंग या जॉगिंग करते हैं या फिर घर पर ही कसरत करते हैं, खानपान से जुड़ी ये गलतियां आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं। ऐसी गलतियों को करने के एक बड़ा कारण है जानकारी का अभाव।

हम आपको बता रहे हैं खानपान से जुड़ी 5 ऐसी गलतियां, जो एक्सरसाइज करने वाले लोग अक्सर करते हैं और उन्हें इसका पता भी नहीं होता है। अगर आप भी रोज सुबह उठकर मेहनत करते हैं, तो आप इन गलतियों को करने से बचें।

exercise drink

एक्सरसाइज से पहले कुछ खा लेना

अक्सर लोग रनिंग, जॉगिंग या जिम के लिए घर से निकलते हैं, तो कुछ खा लेते हैं, ताकि वर्कआउट के दौरान उन्हें भूख न लगे। लेकिन ये एक गलत आदत है। कुछ भी खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। आपको एक्सरसाइज के कम से कम 30 मिनट पहले से कुछ भी नहीं खाना चाहिए। हल्के-फुल्के स्नैक तो आप फिर भी एक्सरसाइज के 40-50 मिनट पहले खा सकते हैं, लेकिन पूरा खाना तो आपको कम से कम 2-3 घंटे पहले खाना चाहिए। इसका अर्थ यह है कि अपने एक्सरसाइज की टाइमिंग ऐसी रखें कि जब आपको भूख न लगे या आपने तुरंत पहले कुछ खाया न हो।

इसे भी पढ़ें: सुबह उठने के बाद ये 5 नियम अपनाने से आप दिनभर रहेंगे पॉजिटिव, एक्टिव और एनर्जी से भरे

स्पोर्ट्स ड्रिंक पी लेना

एक्सरसाइज करने वालों, साइकिलिंग और रनिंग करने वालों और जिम जाने वालों में स्पोर्ट्स ड्रिंक आजकल बहुत पॉपुलर है। स्पोर्ट्स ड्रिंक बाजार का एक छलावा है, जिसके फेर में आकर आप अपनी सेहत खराब कर लेते हैं। आप एक्सरसाइज करने में जितनी कैलोरीज बर्न करते हैं, उससे कई गुना अधिक कैलोरीज एक स्पोर्ट्स ड्रिंक पीकर बढ़ा लेते हैं। इसका कारण है कि एक सामान्य स्पोर्ट्स ड्रिंक की बॉटल में 10-14 चम्मच चीनी के बराबर शुगर होता है। अगर आपकी बॉडी फिट है और मोटे नहीं भी हैं, तो इतनी मात्रा में शुगर आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

सिर्फ प्रोटीन के चक्कर में पड़े रहना

कुछ लोगों को जिम जाते ही प्रोटीन का खुमार चढ़ जाता है। जिम की शुरुआत करने से ही उनका सारा फोकस प्रोटीन पर हो जाता है। इसके लिए वो हेल्दी चीजें तो खाते ही हैं, साथ ही प्रोटीन पाउडर आदि का भी इस्तेमाल करने लगते हैं। ये बात सच है कि मेहनत भरी एक्सरसाइज करने के बाद 30 मिनट के भीतर आपको थोड़ा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर चीज लेनी चाहिए, क्योंकि उस समय शरीर को रिकवर होने के लिए इसकी जरूरत होती है। लेकिन अगर आप सिर्फ प्रोटीन के चक्कर में भागते हैं, तो ये भी गलत है। दरअसल शरीर के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, न्यूट्रिएंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि सभी का बैलेंस बेहद जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: ये 5 आहार कर देते हैं आपके मेटाबॉलिज्म को स्लो, शरीर में चढ़ने लगती है चर्बी और कम हो जाता है एनर्जी लेवल

exercise protein

सुबह एक्सरसाइज और बाकी समय चीटिंग

कुछ लोग मानते हैं कि एक्सरसाइज खानपान से जुड़ी हर गलती को मैनेज कर देती है, इसलिए सुबह थोड़ी देर एक्सरसाइज कर लो, तो इस बात की परमिशन मिल जाती है कि आप दिनभर कुछ भी खाएं-पिएं। मगर ये सोच गलत है। एक्सरसाइज से आप सिर्फ कैलोरीज बर्न करते हैं। खाने के साथ जो हानिकारक तत्व आपके शरीर में पहुंचे हैं, वो तो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाएंगे ही। इसलिए ऐसा नहीं है कि आपने सुबह एक्सरसाइज कर लिया है तो दोपहर में दोस्तों के साथ बर्गर, पिज्जा, चाउमीन, कोल्ड ड्रिंक, फ्राइज आदि कुछ भी खा सकते हैं। एक्सरसाइज के साथ संतुलित आहार लेंगे, तभी इसका फायदा मिलेगा।

एक्सरसाइज को बीच में छोड़ देना

ये एक बहुत कॉमन गलती है, जो दुनिया में करोड़ों लोग करते हैं। जरूरत महसूस होने पर एक्सरसाइज शुरू तो करते हैं, जिम की मेंबरशिप ले लेते हैं, पास के पार्क में जाना शुरू करते हैं, लेकिन अगले कुछ दिनों या हफ्तों में उनका जोश ठंडा हो जाता है और एक्सरसाइज बंद कर देते हैं। अगर आपके पास वाकई समय नहीं है, तो काम के दौरान एक्सरसाइज करने के बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन एक्सरसाइज न करना अपने ही शरीर के साथ गलत करना है।

Read More Articles on Exercise Fitness in Hindi



Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK