• shareIcon

Coffee Side Effects: खाली पेट कॉफी पीना शारीरिक व मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक, रिसर्च में हुआ खुलासा

लेटेस्ट By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 05, 2019
Coffee Side Effects: खाली पेट कॉफी पीना शारीरिक व मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक, रिसर्च में हुआ खुलासा

Effects Of Drinking Coffee On Empty Stomach: 100 में से 80 प्रतिशत लोग आंख खुलते ही सुबह चाय या कॉफी पीते हैं। चाय-कॉफी की लत के कारण आपको अपने दिन की शुरूआत भी इसके बिना करना मुश्किल लगता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट चाय-कॉफी

अधिकतर लोगों के दिन की शुरूआत 1 कप चाय या कॉफी के साथ होती है। धीरे-धीरे चाय के साथ कॉफी का प्रचलन भी इतना अधिक बढ़ गया है, कि लोग चाय की तरह कॉफी भी जीवन का अहम हिस्‍सा बन गयी है और यह प्रचलन धीरे-धीरे अधिक बढ़ता जा रहा है। एक तरफ वजन घटाने को लेकर कॉफी डाइट प्रचलन में है, तो वहीं उसी कॉफी के कुछ नुकसान भी हैं। जी हां कॉफी पीने से आपको सुबह फ्रेस महसूस करते हैं, लेकिन यदि आप सुबह-सुबह खाली पेट कॉफी पीने के शौकीन हैं, तो आपको इसका बुरा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। हर सिक्‍के के दो पहलुओं की तरह कॉफी के भी दो पहलु हैं, फायदे भी और नुकसान भी। 

क्‍यों नहीं पीनी चाहिए खाली पेट कॉफी? (Why is Coffee Dangerous on an Empty Stomach) 

वैसे तो कॉफी पीने के कई फायदे हैं, लेकिन खाली पेट पीने से आपकी सेहत को कई नुकसान भी पहुंच सकते हैं। कॉफी आपके शरीर को एर्नेजेटिक बनाने में मददगार है, इसके साथ ही कॉफी के सेवन से मानसिक तनाव को कम कर मन को शांति देने और स्‍ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन हाल में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार, खाली पेट कॉफी पीने से आपके मानसिक व शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य पर असर पड़ सकता है। जी हां यदि आप सुबह खाली पेट कॉफी पीते हैं, तो यह आपके शरीर और दिमाग दोनों पर असर डालती है। शोध में खुलासा हुआ कि खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो कि आपकी सेहत के निए नुकसानदेहक है। इससे इन्‍युन सिस्‍टम, मेटाबॉलिज्‍म और तनाव या स्‍ट्रेस को कम करने वाले हार्मोन कोर्टिसोल और सर्कैडियन लय भी प्रभावित होती है। 

इसके अलावा, सुबह खाली पेट या नाश्‍ते से पहले कॉफी पीने से पेट में एसिड बनता है, जो कि पेट के उतकों को नुकसान पहुंचाता है और जिससे कि एसिडिटी, अपच, कब्‍ज और पेट के अल्‍सर की समस्‍या हो सकती है। इसीलिए एक्‍सपर्ट हमेशा सुबह की पहली चाय या कॉफी के साथ बिस्किट या रस खाने की सलाह देते हैं। 

इसे भी पढें: वैज्ञानिकों ने खोजा डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने के बेहद आसान तरीका, जानें इसे

शारीरिक व मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए घातक

एक अन्‍य अध्‍ययन के अनुसार, सुबह आपका शरीर कोलेस्‍ट्रॉल रिलीज करता है। इस दौरान यदि शरीर में रिलीज होने वाले कोलेस्ट्रॉल के साथ कैफीन का सम्‍पर्क हो, तो यह आपके शरीर और दिमाग दोनों पर बुरा असर डालता है। 

अध्‍ययन में जिन बच्चों को सुबह खाली पेट कॉफी पीने के लिए कहा गया, उनमें शारीरिक और मानसिक स्थिति में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिले थे। शोध में पाया गया कि खाली पेट कॉफी पीने से पेट में जो एसिड बनता है, वह आपके मूड में भी काफी बदलाव लाता है। 

इसे भी पढें: आमिर खान ने बताया डिप्रेशन से बचने का आसान तरीका, मेंटल हेल्थ वीक पर दिए तनाव दूर करने के टिप्स

किन बातों का रखें ख्‍याल 

  • गैस्ट्रो के मरीजों के लिए खाली पेट कॉफी अधिक खतरनाक हो सकती है, इसलिए कोशिश करें कि आप खाली पेट कॉफी के सेवन से बचें।  
  • यदि आप कोई नियमित दवा लेते हैं, इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को खाली पेट कॉफी के सेवन की सख्‍त मनायी है।  
  • वर्कआउट या एक्सरसाइज से पहले कॉफी को सेवन न करें यह आपकी मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या पैदा कर सकती है।

Read More Article On Health News in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK