सेहत के लिए फायदेमंद समझकर कर रहे हैं कोकोनट ऑयल का प्रयोग तो हो जाएं सावधान, बढ़ाता है बैड कोलेस्ट्रॉल

Updated at: Aug 06, 2020
सेहत के लिए फायदेमंद समझकर कर रहे हैं कोकोनट ऑयल का प्रयोग तो हो जाएं सावधान, बढ़ाता है बैड कोलेस्ट्रॉल

कोकोनट ऑयल को हार्ट के लिए फायदेमंद समझकर लोग इसका प्रयोग खाना बनाने में करते हैं। मगर वैज्ञानिकों ने पाया कि नारियल का तेल बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है।

Anurag Anubhav
हृदय स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 06, 2020

आजकल बहुत सारे लोग पहले से ज्यादा हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं। यही कारण है कि लोग खानपान में नई-नई चीजों को शामिल कर रहे हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद बताई जाती हैं। ऐसा ही एक पॉपुलर ऑयल है कोकोनट ऑयल यानी नारियल का तेल। नारियल तेल में अनसैचुरेटेड फैट बहुत कम होता है, इसलिए इसे हार्ट के लिए फायदेमंद बताकर मार्केट में बेजा जाता है। लेकिन हाल में हुई एक स्टडी ने कोकोनट ऑयल के बारे में कुछ ऐसा पता लगाया है, जो आपको चिंता में डाल सकता है। दरअसल स्टडी में वैज्ञानिकों ने पाया है कि नारियल तेल के सेवन से बैड कोलेस्ट्ऱॉल यानी LDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपको हार्ट की बीमारियों, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर का शिकार बना सकता है।

coconut oil for cooking

सेहत के लिए क्यों खराब है LDL कोलेस्ट्रॉल?

सभी कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए बुरे नहीं होते हैं। कुछ कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में हार्मोन्स के उत्पादन, विटामिन डी के अवशोषण और दूसरे फंक्शन्स के लिए जरूरी होते हैं। वहीं कुछ कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक का कारण बनते हैं और खून की गति को रोकते हैं। इसीलिए वैज्ञानिकों ने सुविधा के अनुसार कोलेस्ट्रॉल को 2 प्रकार में बांट दिया है। एक है LDL कोलेस्ट्ऱॉल या बैड कोलेस्ट्रॉल, जिसके कारण शरीर को नुकसान होते हैं। और दूसरा है HDL कोलेस्ट्ऱॉल या गुड कोलेस्ट्रॉल, जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इनमें से LDL कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है क्योंकि ये धमनियों को ब्लॉक कर देता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है। LDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में कई फैक्टर काम करते हैं जैसे- अनहेल्दी डाइट, गतिहीन जीवनशैली, मोटापा, डायबिटीज, एल्कोहल पीने की आदत, सिगरेट पीने की आदत आदि।

इसे भी पढ़ें: कुकिंग ऑयल को लेकर कंफ्यूज हैं? जानें कौन सा कुकिंग ऑयल है सेहत के लिए बेस्ट

coconut oil for heart

नारियल तेल कैसे बढ़ाता है बैड कोलेस्ट्रॉल?

वैज्ञानिकों द्वारा किए गए इस नए अध्ययन को American Heart Association (AHA) द्वारा प्रकाशित जर्नल Circulation में छापा गया है। ये अध्ययन National University of Singapore और Saw Swee Hock School of Public Health के वैज्ञानिकों ने मिलकर किया है। इस रिसर्च के लिए कुकिंग ऑयल के संबंध में पूर्व प्रकाशित 16 अलग-अलग अध्ययनों का विश्लेषण किया गया, जिनमें कोकोनट ऑयल के अलावा ऑलिव ऑयल, कैनोला ऑयल, अलमंड ऑयल (बादाम का तेल) आदि शामिल थे। इन सभी तेलों को हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है।

रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया कि कोकोनट ऑयल यानी नारियल के तेल के इस्तेमाल से शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है। ये लेवल अन्य वेजिटेबल ऑयल्स के मुकाबले 10.47mg/dL तक बढ़ सकता है। हालांकि नारियल तेल के सेवन से थोड़ी मात्रा में (4.00 mg/dL) गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है। मगर इसके नुकसान ज्यादा पाए गए।

इसे भी पढ़ें: खाना बनाते समय रखें आयुर्वेद में बताए गए इन 5 बातों का रखें ध्यान, दूर होंगी आधी से ज्यादा बीमारियां

नारियल का तेल रेगुलर प्रयोग करने से क्या नुकसान हो सकते हैं?

नारियल तेल में सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है, इसलिए नारियल का तेल प्रयोग रेगुलर करने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे- वजन बढ़ सकता है, इंफ्लेमेशन (अंदरूनी सूजन) बढ़ सकती है, फास्टिंग ग्लूकोज बढ़ सकता है और बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। मायो क्लीनिक भी यही कहता है कि नारियल का तेल हार्ट के लिए फायदेमंद है, इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं। इसलिए आप अपना कुकिंग ऑयल हमेशा सावधानी से चुनें। अलग-अलग तरह की कुकिंग के लिए अलग-अलग तरह के तेलों का प्रयोग करें क्योंकि सभी तेलों का स्मोक प्वाइंट अलग-अलग होता है। कुछ तेल बहुत ज्यादा तापमान पर हानिकारक टॉक्सिन्स छोड़ने लगते हैं इसलिए ऐसे तेलों का प्रयोग फ्राइंग या बारबीक्यू के लिए नहीं करना चाहिए।

Read More Articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK