नारियल पानी पीने के बाद कभी न फेकें नारियल की मलाई, डायटीशियन से जानें इसके 5 फायदे

नारियल की मलाई खाने के कई फायदे होते हैं। यहां डायटीशियन से जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में। 

 
Kunal Mishra
स्वस्थ आहारWritten by: Kunal MishraPublished at: Jun 21, 2021
Updated at: Jun 21, 2021
नारियल पानी पीने के बाद कभी न फेकें नारियल की मलाई, डायटीशियन से जानें इसके 5 फायदे

नारियल पानी तो आप सभी पीते होंगे, लेकिन आप में से अधिकांश लोग नारियल पानी पीने के बाद नारियल फेंक देते होंगे। ऐसा कर आप नारियल की मलाई का लाभ नहीं ले पाते हैं। क्या आप जानते हैं नारियल की मलाई भी इसके पानी की तरह ही फायदेमंद होती है? जी हां, नारियल की मलाई आपकी त्वचा, बालों और पेट आदि के लिए काफी लाभदायक होती है। इसका सेवन आपके बैड यानि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को घटाकर आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जो आपको एनर्जेटिक भी बनाती है। इसी विषय पर अधिक जानकारी लेने के लिए हमने दिल्ली के पीतमपुरा स्थित लिव्स क्लीनिक की डायटीशियन वाणी अग्रवाल (Vani Aggarwal, Dietician, Lives Clinic, Pitampura, Delhi) से बातचीत की। चलिए जानते हैं नारियल की मलाई से होने वाले कुछ फायदों के बारे में। 

skinbeauty

1. स्किन और हेयर के लिए फायदेमंद (Beneficial for Skin and Hair)

नारियल की मलाई स्किन और हेयर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। डायटिशियन वाणी अग्रवाल ने बताया कि नारियल की मलाई विटामिन सी विटामिन ई से भरपूर होती है। विटामिन सी और विटामिन ई एक बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। यह फ्री रेडिकल्स को ब्लॉक कर त्वचा और बालों को डैमेज होने से बचाते हैं। नारियल की मलाई खाने से कोलेजन की मात्रा बढ़ती है, जो बालों और स्किन के लिए एक ज़रूरी तत्व है। विटामिन सी और विटामिन ई बालों की खोई चमक को वापस लाते हैं। साथ ही यह बालों और स्किन को यूवी रेस से भी बचाते हैं और त्वचा को नरिश करते हैं। इसलिए इसे फेंकने की जगह इसका सेवन करें यह आपको कई समस्याओं से बचाएगा। 

इसे भी पढ़ें - क्या भूख न हो तो भी सुबह का नाश्ता है जरूरी? Luke Coutinho से जानें ब्रेकफास्ट से जुड़े 6 मिथकों का सच

2. इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome)

डायटिशियन वाणी अग्रवाल के मुताबिक नारियल की मलाई खाने से इरीटेबल बॉवेल सिंड्रोम में भी आराम मिलता है। इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम में पेट में दर्द, कब्ज, दस्त और ऐंठन की शिकायत रहती है। नारियल की मलाई में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। पेट की समस्या खास तौर पर बॉवेल से संबंधित समस्या में तो अधिक फाइबर का सेवन करना चाहिए। यह आपके मल को भी पतला करती है। इसलिए नारियल की मलाई आपको बॉवेल सिंड्रोम से राहत दिलाती है। 

diabetic

3. डायबिटीज में फायदेमंद (Beneficial in Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों में हमेशा इस बात को लेकर असमंजस रहता है नारियल का सेवन उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है कि नहीं। बता दें कि डायबिटीज के मरीजों के लिए नारियल की मलाई बहुत फायदेमंद होती है। नारियल की मलाई का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। यह शरीर में इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित रखती है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करती है और हृदय रोगों से बचाती है, इसलिए डायबिटीज के मरीज बिना किसी झिझक के इसका सेवन कर सकते हैं। 

4. एनर्जी बूस्टर (Energy Booster)

नारियल पानी को भी लोग आमतौर पर एनर्जी बूस्ट करने और हाइड्रेट रहने के लिए पीते हैं। नारियल की मलाई का फाइबर कॉन्टेंट बहुत हाई होता है। इसे खाने से आप खुद को दिन भर के लिए एनर्जी से भरपूर बना लेते हैं। नारियल की मलाई फोलेट का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। यह शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। नारियल की मलाई हाई एक कैलोरी फूड है। इससे शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। 

इसे भी पढ़ें - वजन बढ़ाने के लिए पिएं ड्रायफ्रूट्स और नट्स से बनी ये 5 ड्रिंक्स 

5. वजन घटाने में मददगार (Helpful in Weight Loss)

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको नारियल की मलाई अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है। नारियल की मलाई में फाइबर होता है। इसे खाने से आपका पेट कम खाने में ही भर जाता है। पेट भरा महसूस होने के कारण कम खाना खाया जाता है। इस तरह से नारियल मलाई वजन घटाने में मददगार होती है। यही नहीं इसमें मीडियम चेन ट्रिगिसेरिडिस नामक हेल्दी फैट पाया जाता है, जिसके सेवन से आपका वजन काफी हद तक नियंत्रित रहता है। 

यह लेख डायटीशियन द्वारा प्रमाणित है। लेख में दिए गए फायदों का लाभ उठाने के लिए आप भी नारियल की मलाई का सेवन कर सकते हैं। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK