चुटकियों में होठों का कालापन दूर करता है लौंग का ये मिश्रण

चुटकियों में होठों का कालापन दूर करता है लौंग का ये मिश्रण

होठों का कालापन दूर करने के लिए अगर हम घरेलू नुस्खे की बात करें तो लौंग से अच्छा शायद ही कोई विकल्प होगा। 

अक्सर लोगों को काले होठ की शिकायत होती है। कुछ लोगों के होठ तो प्राकृतिक रूप से ही काले होते हैं जबकि कुछ लोगों के होठ सिगरेट पीने या फिर अन्य कारणों के चलते हो जाते हैं। ये बात तो सच है कि काले होठ कहीं न कहीं हमारी पूरी पर्सनेलिटी खराब करते हैं। जिसके चलते लोग अपने होंठों को खूबसूरत बनाने के लिए क्‍या नहीं करते हैं! लिपस्टिक, लिप बाम, माश्‍चराइजर और ना जाने क्‍या-क्‍या। लेकिन, होंठों पर लगाये जाने वाले कई उत्‍पाद वास्‍तव में उन्‍हें खूबसूरत बनाने के बजाय लंबे समय में उन्‍हें नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपके लिए होठों का कालापन दूर करने के लिए एक ऐसा नुस्खा लेकर आए हैं जिसके बारे में पढ़कर आपको भी बहुत खुशी होगी। क्योंकि ये एक ऐसा नुस्खा है जो होठों का कालापन दूर करने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

इसे भी पढ़ें : सिर दर्द में एलोवेरा जेल का ऐसे करें प्रयोग, 10 मिनट में मिलेगी राहत

लौंग है चमत्कारी

जी हां, सही सुन रहे हैं आप! होठों का कालापन दूर करने के लिए अगर हम घरेलू नुस्खे की बात करें तो लौंग से अच्छा शायद ही कोई विकल्प होगा। क्योंकि ये कुछ ही दिनों में होठों का कालापन दूर करने के साथ ही होठों में नमी और चमक भी लाता है। इसे अपनाने के लिए रात को सोते वक्त अपने होठों में लौंग का तेल लगाकर सो जाएं। ये आपको मार्किट में कहीं भी बहुत आसानी से मिल जाएगा। इसके अलावा आप 2 से 5 रुपये की लौंग लाकर घर पर भी नुस्खा बना सकते हैं। इसके लिए 3 से 4 लौंग को तवे पर गहरा लाल होने तक सेकें। अगर इसका बारीक चूर्ण बनाकर इसमें आधा चम्मच शहद और थोड़ा सा नींबू निचोड़ कर डाल दें। इसे रोजाना सोते वक्त अपने होठों पर लगाएं। आप देखेंगे कि इसके इस्तेमाल से आपकी होठों के कालेपन की समस्या कुछ ही दिनों में सही हो जाएगी।

ये नुस्खे भी है असरकारी

  • क्‍या आप जानते है होंठों को कालापन नींबू से भी दूर हो सकता है। इसके लिए आप निचोड़े हुए नींबू को अपने होठों पर सुबह और शाम को रगड़ें।
  • होंठों का कालापन दूर करने के लिये कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्‍तेमाल से होंठों का कालापन तो दूर होता ही है साथ ही वे पहले से अधिक आकर्षक बनने लगते हैं।
  • दो बड़े चम्मच कोको बटर, आधा छोटा चम्मच मधु वैक्स लीजिए। उबलते पानी पर एक बर्तन में वैक्स डालकर पिघला दीजिए। इसमें कोको बटर मिलाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद ब्रश की मदद से होंठों पर लगाइए। इससे होंठ मुलायम होंगे और उनका कालापन दूर हो जाएगा।
  • होंठों से रूखापन हटाने के लिए थोडी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी‍ मिलाकर नियमित रूप से धीरे-धीरे होठों पर मालिश करें। आप देखेंगे कि इस घरेलू उपाय से कुछ ही दिनों में आपके होठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे।
  • होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडि़यां बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके नियमित इस्‍तेमाल से होठों का रंग हल्‍का गुलाबी और चमकदार हो जाएगा इसके लिए गुलाब की पंखुडियों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर इस घोल को रोज रात को सोते समय अपने होंठों पर लगाकर सो जायें और सुबह धो लें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।