• shareIcon

Cloves Benefits: वजन को तेजी से कम करती है छोटी सी लौंग, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

वज़न प्रबंधन By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 29, 2019
Cloves Benefits: वजन को तेजी से कम करती है छोटी सी लौंग, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

औषधीय गुणों से भरपूर छोटी सी लौंग कई बीमारियों को दूर करने के साथ आपके वजन को तेजी से कम करने में भी मददगार है। अनोखे स्वाद और सुगंध के कारण, लौंग का उपयोग कई व्यंजनों में किया जाता है। यह खुशबूदार मसाला शरीर के एक्‍सट्रा फैट को कम करने में मद

भारतीय मसालों में शामिल लौंग (Cloves) लगभग हर घर की रसोई में आसानी से मिल जाती है। अपने अनोखे स्वाद और सुगंध के कारण, लौंग का उपयोग कई व्यंजनों में किया जाता है। लेकिन यह केवल स्‍वाद तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसका इस्‍तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। लौंग तासीर में गर्म होती है, जिस वजह से सर्दियों में लौंग की चाय का सेवन काफी पसंद किया जाता है। यह पेट से जुड़ी समस्‍या गैस हो या फिर त्‍वचा की मुंहासों की समस्‍या हो, सभी के लिए फायदेमंद है। लौंग के तेल का इस्‍तेमाल दांतों में कैविटी को दूर करने के लिए किया जाता है साथ ही लौंग डायबिटीज, अस्‍थमा और दिल संबंधी बड़ी बीमारियों में भी फायदेमंद‍ है। 

छोटी सी लौंग में भरपूर औषधीय गुणों के कारण इसके मसाले का सेवन वजन घटाने के लिए भी किया जा सकता है।  जी हां, यह खुशबूदार मसाला शरीर के एक्‍सट्रा फैट को कम करने में मदद कर सकता है। यूएसडीए नेशनल न्यूट्रिएंट डेटाबेस के अनुसार, लौंग कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और डाइटरी फाइबर सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इस मसाले में विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, थायमिन और विटामिन डी जैसे आवश्यक विटामिन्‍स भी पाए जाते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि लौंग आपके वजन को कम करने में कैसे मददगार है। 

Buy Online: obbi fresh Cloves (लौंग - Laung) - Large Size - Whole Export Quality sourced Fresh from Farms in The Hills of Kerala and Karnataka - 150 GMS & MRP.269.00/- only.

इसे भी पढें: रोजाना 3 कप कॉफी वजन घटाने में है मददगार, जानें कॉफी डाइट क्यों है फायदेमंद?

लौंग वजन कम करने में कैसे मददगार है?

बहुत कम ही लोग इस बात से परिचित होंगे कि लौंग आपके वजन को कम कर सकती है। लेकिन हम आपको बताते हैं, लौंग मेटाबॉलिज्‍म को प्रोत्साहित करती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इस मसाले में एंटीकोलेस्टेरिक और एंटी-लिपिड गुण भी होते हैं। जब इस शक्तिशाली मसाले को काली मिर्च, दालचीनी और जीरे के साथ मिलाया जाता है, तो यह आपकी मेटाबॉलिज्‍म दर को बढ़ाने में मदद करता है, जिसके परिणामस्‍वरूप यह आपका वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा लौंग में एंटीऑक्सिडेंट गुण भी होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। कम ऑक्सीडेटिव तनाव से कई पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इतना ही नहीं लौंग का इस्‍तेमाल ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए भी किया जाता है। 

लौंग का सेवन करने का असरदार तरीका 

50 ग्राम लौंग 

50 ग्राम दालचीनी

50 ग्राम जीरा

  • सबसे पहले आप एक पैन में लौंग, दालचीनी और जीरा डालें और सभी सामग्रियों को भूनें। तब तक भूनें, जब तक कि आपको इसकी अच्‍छी सी सुगंध न आने लगे। 
  • अब इन्‍हें पीस लें और बारीक पाउडर बनाकर एक कांच के जार में स्‍टोर कर लें। 
  • इसके बाद आप 1 गिलास गर्म पानी लें और उसमें 1 चम्‍मच इस पाउडर को डालें। 
  • अब आप इसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं और इसे रोजाना सुबह खाली पेट पिएं।

Buy Online: Manushree Spices Whole Clove /Special Laung ,100g & MRP.89.00/- only.

 

इसे भी पढें: Weight Loss Tea: पेट की चर्बी कम करेगी रोजाना 1 कप शहद और दालचीनी की चाय, जानें फायदे और विधि

जरूरी टिप्‍स 

  • जिन्हें इन मसालों से एलर्जी है, उन्हें वजन घटाने के लिए इस मसाले का उपयोग शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेने की सलाह लेनी चाहिए। 
  • लौंग में यूजेनॉल की उपस्थिति के कारण यह एलर्जी पैदा कर सकता है।
  • इसके अलावा आपको यह जानना जरूरी है कि इनमें कोई भी घटक अकेले वजन घटाने में इतना अच्‍छा परिणाम नहीं दे सकता। 
  • इसका नियमित रूप से सेवन करना जरूरी है और इसके साथ स्वस्थ आहार का जरूरी है, जो सफल और स्थायी रूप से वजन घटाने का बेहतर परिणाम दे सकता है। 

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK