घर लाएं ये छोटी सी औषधि कई मर्ज को दूर भगा देगी

घर लाएं ये छोटी सी औषधि कई मर्ज को दूर भगा देगी

एक लौंग आपके सिर से लेकर आपके पांव तक हर बीमारी का इलाज कर सकती है। लेकिन लौंग को कैसे किस बीमारी में इस्तेमाल करना है ये जानना जरूरी है।

हर किसी के घर में लौंग आसानी से मिल जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कितने काम की चीज़ है। एक लौंग आपके सिर से लेकर आपके पांव तक हर बीमारी का इलाज कर सकती है। लेकिन लौंग को कैसे किस बीमारी में इस्तेमाल करना है ये जानना जरूरी है।

हल्‍दी और काली मिर्च के साथ खाने के हैं ये जबरदस्‍त फायदे!

गर्भावस्था में उल्टी से आराम- एक रति लौंग पीस लें फिर इसे मिश्री की चाशनी में मिलाकर गर्भवति महिला को दें इससे उसकी उल्टियां बंद हो जाएंगी।

रतोंधी की बीमारी- लौंग को बकरी के दूध में पीसकर आंखों के नीचे काजल की तरह लगाने से रतोंधी की बीमारी में आराम मिलता है।

बुखार में आराम- लौंग और चिरायता को पानी में बराबर मात्रा में पीसकर बुखार से पीड़ित व्यक्ति को पिलाया जाए तो उसका बुखार जल्दी उतर जाता है।

हैजे की बीमारी- हैजे से बीमार मरीज को पताशे में लौंग के तेल की 2 बूंद डालकर दी जाएं तो उसे आराम मिलता है।

पेट और हृदय की जलन- जिन लोगों को पेट में या हृदय में जलन की परेशानी हैं उन्हे लौंग पानी में पीसकर फिर 100 ग्राम पानी में मिलाकर उसे छानने के बाद मिश्री मिलाकर लेनी चाहिए इससे बीमारी में आराम मिलता है।

जी मचलना- जी मचलना ये बीमारी आम है लेकिन इसका इलाज भी लौंग से किया जा सकता है। लौंग को पहले पानी में मिलाकर पीस लें फिर गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से जी मचलने की बीमारी ठीक होती है।

खांसी नहीं होती- जिन्हे बहुत खांसी आए उन्हे अपने मुंह में लौंग रखकर उसका रस चूसना चाहिए जब तक मुंह में लौंग रहेगी खांसी नहीं आएगी।

काली खांसी- जिन्हे काली खांसी की बीमारी हो उन्हे लौंग को भूनकर उसका चुर्ण बनाकर शहद में मिलकर लेना चाहिए इससे काली खांसी में आराम मिलता है।
इलाज में लौंग का असर आसानी से देखा जा सकता है। जिन्हे लौंग खाने में कोई परेशानी नहीं है वो इससे अपना इलाज भी कर सकते हैं।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Herbs In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।