किडनी रोग का इलाज करने के लिए अपनाएं ये उपाय, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Updated at: Jun 03, 2020
किडनी रोग का इलाज करने के लिए अपनाएं ये उपाय, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

किडनी की समस्या से बचने के लिए जरूरी नहीं दवाई का सेवन किया जाए। कुछ खास प्राकृतिक उपायों के जरिए भी किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है।

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 18, 2013

हमारे शरीर में मौजूद किडनी यानी गुर्दा उन अंगों में से एक है जो हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं, इसलिए उन अंगों के साथ किडनी को भी स्वस्थ रखना और बीमारियों से बचा कर रखना हमारे लिए जरूरी हो जाता है। गुर्दे में संक्रमण होने से ये एक गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है, जिसमें तुरंत इलाज करवाने की जरूरत होती है। ये संक्रमण अक्सर मूत्र के संक्रमण (यूटीआई) या मूत्राशय के संक्रमण के रूप में शुरू होते हैं जो बाद में हमारे एक या दोनों गुर्दे को बुरी तरह प्रभावित करते हैं।

किडनी रोग की इस स्थिति में आपको बुखार, ठंड लगना, पीठ या साइड दर्द, पेट में दर्द, मतली और उल्टी, लगातार पेशाब आना, पेशाब के साथ खून आना। आप इन लक्षणों या फिर किडनी रोग के लिए सिर्फ दवाओं के सहारे नहीं रह सकते। आप इसके लिए घरेलू और प्राकृतिक उपचार की मदद भी ले सकते हैं, जिससे आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। आइए इस लेख के जरिए आपको बताते हैं कि आप किन उपाय की मदद से अपनी किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं। 

kidney disease

किडनी को स्वस्थ रखने के उपाय (Ways To Keep Kidney Healthy In Hindi)

पानी ज्यादा पिएं (Drink More Water)

हमे स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत अहम भूमिका निभाता है, शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। जिससे की हम किसी भी बीमारी या इंफेक्शन से अपना बचाव करने में कामयाब बने रहें। पर्याप्त पानी पीने से शरीर से बैक्टीरिया को बाहर निकालने में काफी मदद मिल सकती है, जिससे संक्रमण को तेजी से खत्म किया जा सकता है। 

क्रैनबेरी जूस (Cranberry Juice)

किडनी को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए क्रैनबेरी जूस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आप अगर किडनी स्टोन का भी शिकार हुए हैं तो ऐसे में आप क्रैनबेरी जूस का सेवन कर सकते हैं, ये आपके स्टोन को निकालने में काफी मदद करता है। क्रैनबेरी जूस यूटीआई और मूत्राशय के संक्रमण के लिए एक इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। 

kidney disease

इसे भी पढ़ें: किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, एक्‍सपर्ट से जानें बचाव

शराब और कॉफी का सेवन कम करें (Reduce Alcohol And Coffee Intake)

किडनी में अगर आपको इंफेक्शन है या नहीं भी है तो भी आपको शराब का सेवन कम से कम ही करना चाहिए। हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में गुर्दे की सबसे अहम भूमिका होती है। यह एक संक्रमण के इलाज की प्रक्रिया में बाधा बन सकते हैंं। शराब आपकी किडनी को खराब करने का काम करता है इसलिए आपको शराब से अपनी दूरी बनाए रखनी चाहिए। 

विटामिन-सी (Vitamin C)

आपको नियमित रूप से अपने शरीर को पर्याप्त विटामिन-सी की पूर्ति करानी चाहिए। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में ऊतकों को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करता है। एक शोध के अनुसार, विटामिन-सी गुर्दे की गंभीर संक्रमण के दौरान गुर्दे की कमी को रोका जा सकता है और गुर्दे के भीतर एंजाइमों को बढ़ावा देने का काम करता है। इसके लिए आप विटामिन-सी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: हाथ-पैरों में सूजन, उल्‍टी और ज्‍यादा ठंड लगना हैंं किडनी फेल्‍योर का इशारा, जानें इसके 8 शुरूआती संकेत

सेब और सेब के रस का सेवन फायदेमंद (Consumption Of Apple And Apple Juice Is Beneficial)

फलों में आपको सेब का सेवन और सेब के जूस का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। सेब में पोषक तत्व काफी होते हैं। सेब में मौजूद उच्च एसिड सामग्री गुर्दे को मूत्र में अम्लता बनाए रखने में काफी मदद कर सकता है। सेब का सेवन नियमित रूप से करने से ये आपको इंफेक्शन से भी बचाने का काम करता है। 

Read More Articles On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK