• shareIcon

घर पर बनाएं ये 'स्पेशल चाय', कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर रहेगा नॉर्मल

Updated at: Aug 08, 2018
हृदय स्‍वास्‍थ्‍य
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Aug 08, 2018
घर पर बनाएं ये 'स्पेशल चाय', कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर रहेगा नॉर्मल

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में लेमन ग्रास टी काफी कारगर है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में लेमन ग्रास टी काफी कारगर है। यह विटमिन ए व सी, फोलेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम व मैंगनीज़ से भरपूर है। एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, कैंसररोधी, एंटीडिपेरजेंट गुणों से भरपूर है। लेमन ग्रास टी में मौजूद औषधीय गुण इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाकर हमें कई बीमारियों से बचाते हैं। अपनी डाइट में इसे भी दें जगह, ताकि दिखें चुस्त हरदम।

गुणों का खज़ाना है लेमन ग्रास टी

  • इसके एंटीसेप्टिक कंपाउंड पेट के हानिकारक बैक्टीरिया और पैरासाइट्स को मारते हैं। इससे कब्ज़, डायरिया, अपच, पेट दर्द की समस्या नहीं होती।
  • यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करती है।
  • रोज़ लेमन ग्रास टी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है और विषैले पदार्थ यूरिन के द्वारा बाहर निकल जाते हैं। इससे किडनी, लिवर, ब्लैडर और पैंक्रियाज़ की सफाई होती है।
  • यह एंटीबैक्टीरियल व एंटीफंगल गुणों से भरपूर है, जिससे कफ, बुखार और ज़ुकाम से राहत मिलती है। इसमें मौजूद विटमिन सी इम्यून सिस्टम को मतबूत बनाता है।
  • इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को खत्म कर देते हैं।
  • एंटीइन्फ्लेमेटरी और पेन-रिलीविंग प्रॉपर्टी की वजह से यह जोड़ों के दर्द व मांसपेशियों की ऐंठन में भी राहत देती है।
  • लैक्टेशन पीरियड में दो कप लेमन ग्रास टी पीने से बच्चे संक्रमण से बचे रहेंगे। प्रेग्नेंसी में इसे नहीं पीना चाहिए।
  • यह फंगल इन्फेक्शन को दूर करती है। इसके सेवन से मुंहासे नहीं होते। ऑयली स्किन वालों को इसे पीना चाहिए।
  • वजन नियंत्रित रखने में भी यह फायदेमंद है।

कैंसर का रामबाण इलाज

नींबू घास में कैंसर सहित कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने वाले गुण होते है। इसमें अद्भुत एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है। जिसके कारण मानव शरीर में कई गंभीर रोगों के लिए जिम्मेदार अणुओं के स्वरूप में परिवर्तन लाकर उन्हें न सिर्फ स्थिर किया जाता है बल्कि कुछ मामलों में यह रोगाणुओं को अपने में समाहित भी कर लेती है।

एडीएचडी समस्‍या में भी है फायदेमंद

एडीएचडी से पी‍डि़त बच्‍चों को नींद आसानी से नहीं आती। ऐसे बच्‍चों के लिए लेमन ग्रास से बनी हर्बल टी काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद पुदीना, कैमोमाइल या लेमन ग्रास और अन्य ऐसी ही जड़ी-बूटियां अति सक्रिय मांसपेशियों को शांत करने में मदद करती हैं।

इसे भी पढ़ें : उच्च कोलेस्ट्रोल से बचाव व उपचार

एनीमिया करें दूर

लेमनग्रास आयरन से भरपूर होने के कारण, यह उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी होता है जो आयरन की कमी से ग्रस्‍त है। साथ ही यह एनिमिया के विभिन्‍न प्रकार में उपयोगी होता है। आयरन हीमोग्लोबिन (पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार लाल कोशिकाओं में प्रोटीन) का संश्लेषण करने के लिए आवश्‍यक होता है। 

संक्रमण से बचाव

लेमनग्रास में मौजूद एंटी सेप्टिक गुणों के कारण यह बैक्‍टीरियल, कवक या खमीर संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह ब्‍लड को शुद्ध और डिटॉक्‍स करने में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें : उच्च कोलेस्ट्रोल का पूर्वानुमान व निदान

मस्तिष्क करें तेज 

अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्रेन तेज हो तो लेमनग्रास का सेवन करें। मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और फोलेट तंत्रिका तंत्र की स्वस्थ कार्यप्रणाली के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। वे एकाग्रता, स्मृति और मस्तिष्‍क की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Cholestrol In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK