• shareIcon

बारिश के मौसम में बच्चों को है पेट दर्द की समस्या, तो ये 5 चीजें खिलाने से मिलेगी राहत

स्वस्थ आहार By सम्‍पादकीय विभाग , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 18, 2019
बारिश के मौसम में बच्चों को है पेट दर्द की समस्या, तो ये 5 चीजें खिलाने से मिलेगी राहत

मानसून में वायरस और बैक्टीरिया एक्टिव हो जाते हैं, जिससे छोटे बच्चों में पेट दर्द, उल्टी और फूड पॉयजनिंग की समस्या हो सकती है। अगर बच्चा पेट दर्द से बेहाल है तो इन चीजों को खिलाने से फौरन मिलेगी दर्द से राहत।

बारिश के मौसम में बच्चों की पाचन क्रिया को लेकर कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती है। अक्सर बच्चों को पेट दर्द से संबंधित कई तरह की शिकायतें रहती है। वैसे बच्चों को पेट में दर्द होना एक आम बात है लेकिन कभी-कभार यह गंभीर बीमारियों की तरफ भी इशारा करती है। इसलिए पेरेंट्स को बच्चों के पेट दर्द से संबंधित कारणों से जागरुक रहना चाहिए। ऐसे में बच्चों को फास्ट फूड खिलाने से सख्त परहेज करना चाहिए। आइए आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें खाने से आपके बच्चे हमेशा स्वस्थ रहेंगे और मानसून में होने वाली कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

सेब

ये मौसम भले ही आम का है, लेकिन पेट दर्द में बच्चों को आम खिलाने की बजाय सेब खिलाना ज्यादा बेहतर रहेगा। सेब में ऑयरन, फाइबर और एंटीॉक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसकी वजह से इसे पचाने में भी आसानी होती है।

केला

केले में जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसे कि पोटैशियम, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 होते हैं, इसलिए केला खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। पेट दर्द से निजात दिलाने के लिए बच्चों को केला दिया जा सकता है। कब्ज और अल्सर की समस्याओं से निजात दिलाने में भी केला मददगार होता है। बच्चे को अधिक केला न खिलाएं अन्यथा उसे उल्टी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: क्या सुबह खाली पेट केला खाना आपकी सेहत के लिए सही है?

मूंगदाल की खिचड़ी

mong dal

बिना तेल और मसाले से बनी मूंगदाल की सादी खिचड़ी बच्चे को खिलाएं। खिचड़ी में मिले हुए चावल, दाल और घी कार्बोहाईड्रेट, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन-सी जैसे कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं और इसे पचाने में भी किसी प्रकार की समस्या नही होती है।

दही

डेयरी उत्पाद बच्चों को पेट दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन दही इनमें से सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। दही में हेल्दी बैक्टीरिया पाये जाते हैं जो पेट दर्द में फायदेमंद होते हैं। यह बच्चों के पेट में हेल्दी बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाता है और पाचन को भी बेहतर बनाता है जिससे पेट दर्द ठीक हो जाता है।

नारियल पानी

इसे भी पढ़ें: एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स से भरा नारियल पानी है गर्मियों में वरदान, दूर होंगी ये 5 बीमारियां

नारियल पानी पीने से बच्चों को पेट दर्द में काफी राहत मिलती है। साथ ही यह आपके बच्चे की बॉडी को हाइड्रेट भी नहीं होने देता है। नारियल पानी फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है। इसलिए, यह बच्चों के पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।

लेखक: धीरज सिंह राणा

Read more articles on Diet & Nutrition in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।