• shareIcon

बदल दीजिए मेकअप की ये आदतें नहीं तो उम्र से पहले ही दिखना पड़ सकता है बूढ़ा

त्‍वचा की देखभाल By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 11, 2018
बदल दीजिए मेकअप की ये आदतें नहीं तो उम्र से पहले ही दिखना पड़ सकता है बूढ़ा

हर कोई चाहता है कि वो लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिखे मगर कुछ गलतियों के कारण और कई बार त्वचा का ठीक तरह से खयाल न रखने के कारण हम पर बुढ़ापे का असर जल्दी आने लगता है।

हर कोई चाहता है कि वो लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिखे मगर कुछ गलतियों के कारण और कई बार त्वचा का ठीक तरह से खयाल न रखने के कारण हम पर बुढ़ापे का असर जल्दी आने लगता है। सेलिब्रिटीज खासकर फिल्मी सितारे अक्सर अपनी उम्र के लिहाज से ज्यादा एक्टिव और जवान नजर आते हैं। इसका कारण ये है कि वो अपनी त्वचा का ठीक तरह से खयाल रखते हैं और उनकी डाइट बहुत अच्छी होती है।
बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर के अंगों और त्वचा में परिवर्तन आता है। इसे कम करने के लिए या छुपाने के लिए अक्सर लोग अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। आइये आपको बताते हैं आपकी कुछ ऐसी गलत आदतें जिनसे आप पर उम्र का प्रभाव जल्दी दिखना शुरू हो जाता है और आप समय से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं।

क्लींजर और मॉश्चराइजर है जरूरी

रूखी त्‍वचा के लिये क्रीम युक्‍त और ऑइली त्‍वचा के ऑइल फ्री क्‍लींजर अच्‍छा होता है। अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है तो अपने डॉक्‍टर से इस बारे में बात करें।  यह त्‍वचा को प्रोटेक्‍ट करता है। भले ही आपका चेहरा ऑइली हो या फिर उस पर पिंपल निकला हो, आप एक अच्‍छा सा ऑयल फ्री मॉश्चराइजर लगा सकती हैं। अगर स्‍किन रूखी है तो दिन में दो बार मॉश्चराइजर लगाएं।

घर के बाहर सनस्क्रीन का प्रयोग न भूलें

घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगहें सनस्‍क्रीन लगानी चाहिये क्‍योंकि सूरज की किरणे बादलों को चीरती हुई हमारे शरीर पर पड़ती है। आपको एसपीएफ 30 वाली सनस्‍क्रीन लगानी चाहिये। साथ ही अपने होंठो पर भी सनस्‍क्रीन लगाएं।चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिये उस पर नियमित स्‍क्रब करें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें। अगर चहरे पर एक्‍ने या चेहरा संवेदनशील है तो अपने डॉक्‍टर से बात करें।

इसे भी पढ़ें:- एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले याद रखें ये 6 बातें, नहीं तो होगा नुकसान

नियमित व्यायाम करें

एजिंग की समस्याओं से बचने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। रोज सुबह-शाम टहलें, साइक्लिंग और जॉगिंग भी करें। जिमिंग कर सकते हैं तो करें, इसके अलावा आप स्विमिंग भी कर सकते हैं। स्विमिंग भी एक अच्छा व्यायाम होता है। आप किसी आउट डोर गेम को भी चुन सकते हैं।

पौष्टिक और संतुलित भोजन लें  

उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों और दिल की बीमारियां भी घेरना शुरू कर देती हैं। खासतौर पर महिलाओं में फीमेल हार्मोन भी कम हो जाते हैं। ऐसे में बढ़ती उम्र के संकेत दस्तक देना शुरू कर देते हैं। लेकिन सही खान-पान और व्यायाम का कॉम्बिनेशन आपको इस उम्र में भी जंवा दिखने में मदद करते हैं। भोजन में ओट्स, व्हीट फ्लैक्स, स्प्राउट, ताजे फल जैसे पपीता, तरबूज आदि को शामिल करें। इनका नियमित सेवन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं।
हल्का और तरल भोजन खाएं। समय-समय पर जरूरी मेडिकल चेकअप भी करवाते रहें। तले और डिब्बाबंद भोजन से परहेज करें और जूस भी लें। दिन में तीन बड़े और तीन छोटे मील लें। ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ युक्त डाइट जैसे जूस, लस्सी, दूध, दही, फल, सलाद आदि लें। चाय-कॉफी के अधिक सेवन से बचें।

इसे भी पढ़ें:- इस फेस पैक की मदद से 10 साल जवां दिख सकती है आप

इन बातों का भी रखें खयाल

  • चेहरे को कभी भी रगड़ कर न पोछें।
  • चेहरे के लिए अलग मुलायम तौलिये का इस्तेमाल करें।
  • चेहरे को कभी भी गर्म पानी से न धोएं। गर्म पानी आपके चेहरे को और ज्‍यादा रूखा बना सक‍ता है।
  • मॉश्चराइजर हर मौसम में जरूरी है।
  • घर से बाहर सनस्क्रीन का प्रयोग कभी न भूलें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Anti Aging In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।