रोज 1 डिब्बी सिगरेट पीने वाले शख्स के फेफड़ों का वीडियो हुआ वायरल, डॉक्टर भी देखकर हुए हैरान

Updated at: Nov 22, 2019
रोज 1 डिब्बी सिगरेट पीने वाले शख्स के फेफड़ों का वीडियो हुआ वायरल, डॉक्टर भी देखकर हुए हैरान

Viral Video: 30 सालों तक रोज 1 डिब्बी सिगरेट पीने से फेफड़ों की हालत हुई खराब। डॉक्टरों ने जारी किया स्मोकर्स के लिए खास मैसेज, देखें वीडियो।

Anurag Anubhav
लेटेस्टWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 22, 2019

सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है- ये बात हर सिगरेट पीने वाले को पता होती है। मगर क्या आप सोच सकते हैं कि सिगरेट पीने की लत किस हद तक खतरनाक हो सकती है? अगर नहीं, तो शायद ये खबर पढ़कर आपको इस बात का अंदाजा हो जाए कि सिगरेट आपके शरीर के साथ क्या हश्र करती है।

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ डॉक्टर काले-चितकबरे रंग के फेफड़ों (Lungs) को दिखा रहे हैं। एक नजर में फेफड़ों को देखते ही आपको महसूस होगा कि ये किसी इंसान का अंग नहीं हो सकता है। मगर डॉक्टरों के अनुसार ये फेफड़े उस शख्स के हैं, जो 30 सालों तक लगभग रोजाना 1 डिब्बी सिगरेट पीता रहा है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि लगातार स्मोकिंग के कारण व्यक्ति के फेफड़े पूरी तरह खराब हो चुके हैं।

ट्रांसप्लांट के लिए गए डॉक्टर फेफड़े देखकर हुए दंग

'द मिरर' में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ये मामला चीन का है, जहां एक व्यक्ति ने मौत के बाद अपने अंग दान करने की ख्वाहिश जताई थी। पिछले दिनों 52 वर्ष की उम्र में जब इस व्यक्ति की मौत हुई, और डॉक्टरों ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया, तो Jiangsu  शहर के Wuxi People’s Hospital की ट्रांसप्लांट टीम इस शख्स के अंगों को लेने के लिए पहुंची। रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टरों ने जब इस शख्स के फेफड़े देखे, तो वो दंग रह गए। इस शख्स के फेफड़े लगातार सिगरेट पीने के कारण बिल्कुल काले हो चुके थे। डॉक्टरों के अनुसार ये व्यक्ति लगभग 30 सालों से चेन स्मोकिंग कर रहा था, जिसके कारण इसके फेफड़ों में बहुत अधिक मात्रा में टार जमा हो गया था। ऐसी स्थिति देखकर डॉक्टरों ने व्यक्ति के फेफड़ों को ट्रांसप्लांट के लिए लेने से मना कर दिया।

इसे भी पढ़ें: सिगरेट जितना ही खतरनाक है ई-सिगरेट, जानिये कैसे करता है फेफड़ों को प्रभावित

खराब हो चुकी थी फेफड़ों की हालत

डॉक्टरों ने कहा कि सिगरेट पीने के कारण व्यक्ति के फेफड़ों की हालत बहुत बुरी हो गई थी। भारी मात्रा में टार जमा होने के कारण फेफड़े लंग कैल्सिफिकेशन (Lung Calcification), बुलॉन्ग्स लंग डिजीज (Bullous Lung Disease) और पल्मोनरी एम्फिसिमा (Pulmonary Emphysema) जैसी बीमारियों का शिकार हो चुके थे। ऐसी स्थिति देखकर डॉक्टरों ने लोगों के बीच सिगरेट के नुकसान को लेकर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से वीडियो बनाया, जो काफी वायरल हो रहा है।

डॉक्टर ने दिया लोगों को संदेश

Wuxi People’s Hospital के डॉक्टर Chen Jingyu ने एक पब्लिक पोस्ट में लिखा, "देश में ज्यादातर धूम्रपान करने वालों के फेफड़े ऐसे ही दिखते हैं। हमारी टीम ने इन फेफड़ों को ट्रांसप्लांट करने से मना कर दिया है। अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आपके फेफड़ों को आपकी मौत के बाद ट्रांसप्लांट करने के लिए नहीं लिया जाएगा, भले ही आपने मौत के बाद ऐसा करने की इच्छा जताई हो। इन फेफड़ों को देखिए- क्या अभी भी आपमें इतनी हिम्मत है कि आप धूम्रपान कर सकें?"

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK