जानिए चेहरे पर क्यों नहीं लगाना चाहिए बॉडी लोशन, क्या हैं इसके नुकसान

Updated at: Oct 30, 2020
जानिए चेहरे पर क्यों नहीं लगाना चाहिए बॉडी लोशन, क्या हैं इसके नुकसान

शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में चेहरे की स्किन नाजुक होती है। चेहरे की त्वचा पर उत्पन्न सीबम आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत अधिक है।

Naina Chauhan
त्‍वचा की देखभालWritten by: Naina ChauhanPublished at: Oct 30, 2020

सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है, जिसे हाइड्रेटेड और मुलायम बनाए रखने के लिए हम बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं। पूरे दिन के लिहाज से देखा जाए तो सुबह से लेकर रात तक त्वचा की देखभाल के लिए अलग-अलग तरह की क्रीम और लोशन का इस्‍तेमाल किया जाता हैं। लेकिन हकीकत में ये रूटीन केवल कुछ ही लोग फॉलो करते हैं। कुछ लोग बॉडी लोशन को चेहरे पर यह सोचकर लगा लेते हैं कि वह एकदम वही काम करेगा जो एक फेस क्रीम करती है। इसलिए वह कभी क्रीम और बॉडी लोशन में अंतर समझ ही नहीं पाते और उसे चेहरे पर लगाने की भूल कर बैठते हैं। बॉडी लोशन  शरीर को मॉइस्चराइज करता है लेकिन इसका इस्‍तेमाल शरीर के अन्‍य हिस्‍सो पर करना ठीक है चेहरे पर नहीं। आइए जानते हैं ऐसा क्‍यों?

insidefacecare 

शरीर और चेहरे की त्वचा में अंतर

हमारी चेहरे और शरीर की त्वचा अलग होती है। शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में चेहरे की स्किन नाजुक होती है। चेहरे की त्वचा पर उत्पन्न सीबम आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत अधिक होता है। पीएच, तापमान और चेहरे और शरीर की त्वचा पर रक्त का प्रवाह अलग-अलग होता है। इस तरह चेहरे की अधिक देखभाल की जरूरत होती है। चेहरे की त्वचा पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे चेहरे की त्वचा भी खराब हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें : लेजर ट्रीटमेंट हो या ब्रेस्ट इंप्लांटेशन, जानें कॉस्मेटिक सर्जरी के सकारात्मक पहलू के बारे में

फेस पोर्स को बंद कर सकता हैं बॉडी लोशन 

बॉडी लोशन को शरीर के बाकी हिस्सों के हिसाब से बनाया जाता है, इसलिए वह बहुत ज्‍यादा गाढ़ा होता है। अगर कोई बॉडी लोशन को फेस पर लगाता है तो उससे चेहरे पर  धूल और गंदगी जमा हो जाती है। साथ ही यह आपके पोर्स को भी बंद कर सकता है, जिससे एक्‍ने होने के चांस बढ़ सकते है।

बॉडी लोशन फेस पर एलर्जी का कारण हो सकता है 

फेस की त्वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए फेस पर बॉडी लोशन के इस्तेमाल से त्वचा पर एलर्जी हो सकती है क्योंकि इसमें मौजूद रसायन और तत्व आपके चेहरे की स्किन के लिए काफी खराब साबित हो सकते हैं।

फेस की स्किन होती है ज्‍यादा नाजुक

शरीर की त्वचा चेहरे की तुलना में बहुत डेलिकेट होती है इस बात से हर कोई वाकिफ है। शरीर की त्वचा मोटी होती है इसलिए उसपर ऐसे उत्पादों की आवश्यकता होती है जो मॉइस्चराइजर की तुलना में कहीं ज्यादा क्रीम हो, जैसे कि बॉडी लोशन। इसलिए बॉडी लोशन को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए।

बॉडी लोशन में मौजूद केमिकल्‍स पहुंचा सकते हैं नुकसान

बॉडी लोशन में अधिक खुशबू के लिए केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है। इसलिए जब इसे फेस की स्किन पर लगाया जाता है तो ये रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं और इससे त्वचा को नुकसान हो सकता है। जिसकी वजह से चेहरे पर रेडनेस और जलन भी हो सकती है। इसलिए अपने कोमल चेहरे पर बॉडी लोशन लगाने की गलती न करें।

इसे भी पढ़ें : Skin Care Tips: गर्मी वाले स्किन केयर रूटीन को कहें 'ना' , मौसम बदलने के साथ अब इन चीजों का करें इस्तेमाल

हर किसी की इच्छा होती है कि उसका चेहरे देखने में सुंदर लगे। जिसके लिए लोग अलग-अलग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कभी भूलकर भी बॉडी लोशन को फेस पर न लगाएं। क्योंकि चेहरे की स्किन काफी नाजुक होती है। 

Read More Article On Beauty In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK