एक्सरसाइज या वर्कआउट के बाद सिर दर्द के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें बचाव के लिए टिप्स

अगर एक्सरसाइज करने के बाद आपके सिर में भी दर्द होता है तो यहां जानें इसके कारण और बचाव की टिप्स। 

 
Kunal Mishra
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Kunal MishraPublished at: Jul 08, 2021
Updated at: Jul 08, 2021
एक्सरसाइज या वर्कआउट के बाद सिर दर्द के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें बचाव के लिए टिप्स

स्वस्थ शरीर के लिए एक्सरसाइज और वर्कआउट काफी जरूरी होता है। लेकिन कुछ लोगों में थोड़ी देर भी वर्कआउट करने के बाद सिर में दर्द होने लगता है। क्या आपके साथ भी एक्सरसाइज या वर्कआउट करने के बाद ऐसी स्थिति होती है? अगर हां, तो यह लेख आपके काम आ सकता है। इस लेख के जरिए हम आपको एक्सरसाइज के बाद होने वाले सिर दर्द के कुछ कारण बताएंगे। हालांकि यह कोई बड़ी समस्या नहीं है। कई कारणों या कुछ गलतियों की वजह से भी ऐसा हो सकता है। लेकिन यह स्थिति आपके वर्कआउट में बाधा बन सकती है। इसलिए इसे दूर करना बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज करने के बाद ब्रेन की ब्लड वैसल्स में बदलाव होता है, जो कई बार पोस्ट वर्कआउट हेडेक का भी कारण बन सकता है। या एक्सरसइज करते समय बॉडी में डिहाइड्रेशन हो जाना आदि भी इसके पीछे का कारण हो सकता है। चलिए जानते हैं एक्सरसाइज के बाद सिर में दर्द होने के पीछे के कुछ कारण। 

dehydration

1. डिहाइड्रेशन (Dehydration)

शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी चाहिए होता है चाहे वह वर्कआउट के दौरान ही क्यों न हो। एक्सरसाइज या वर्कआउट करते समय पसीने के रूप में शरीर से पानी लॉस होता है। इसलिए वर्कआउट के दौरान डिहाइड्रेशन होने के काफी चांस होते हैं। शरीर में पानी की कमी होने पर आपके ब्रेन तक ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक तरह से नहीं हो पाती है। वहीं लगातार डिहाइड्रेशन रहने से दिमाग के टिशू कम होने लगते हैं, जो कि निश्चित तौर पर सिर दर्द का कारण बन सकता है। इससे आपको लंबे समय तक सिर दर्द और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्दन झुकाकर काम करने से हो सकती है टेक्स्ट नेक की दिक्कत, बचने के लिए करें ये एक्‍सरसाइज

2. ज्यादा वर्कआउट (Heavy Workout)

जब हम अधिक एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं तो सिर और गले की मसल्स को ज्यादा ब्लड की आवश्यकता होती है, जिससे ऑक्सीजन फ्लो बरकरार रहे। इस कारण ब्लड वेसल्स में खिंचाव आता है और वह डाइलेट यानि चौड़ी होने लगती हैं तो इससे एक्जर्शन हेडेक हो सकता है। इसे सीधे शब्दों में समझें तो ज्यादा या फिर हेवी वर्कआउट कर लेने से सिर में दर्द हो सकता है।

3. लो ब्लड शुगर (Low Blood Sugar)

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और एक्सरसाइज कर रहे हैं तो एक्सरसाइज करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके शरीर में ग्लूकोज लेवल की कमी न हो। लो ब्लड शुगर का आपके सिर दर्द से सीधा संबंध होता है। इसलिए वर्कआउट करने से पहले अपने बल्ड शुगर लेवल की जांच करें। अगर ब्लड शुगर लेवल असंतुलित है तो एक्सरसाइज करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

4. नींद की कमी (Inadequate Sleep)

नींद पूरी नहीं होने के साथ एक्सरसाइज या फिर वर्कआउट करना आपको जल्दी थकाने के साथ ही सिर में दर्द की समस्या भी बन सकता है। अगर आप जिम जाते हैं या रोजाना एक्सरसाइज करते हैं और आपके सोने का सही समय निर्धारित नहीं है तो एक्सरसाइज के दौरान या एक्सरसाइज के बाद आपके सिर में दर्द हो सकता है। इसलिए नींद पूरी करने के बाद ही एक्सरसाइज की शुरुआत करें।  

workout

5. धूप में वर्कआउट करना (Working out In Sun)

धूप में वर्कआउट करने से भी सिर में दर्द हो सकता है। तेज धूप में एक्सरसाइज करने से धूप की तपिश हमारे ब्रेन पर पड़ती है, जिससे सिर में दर्द और भारीपन होने की आशंका बढ़ जाती है। तेज धूप के साथ शरीर से निकल रहा पसीना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। तेज़ धूप सिर में दर्द पैदा कर देती है। इससे डिहाइड्रेशन भी हो सकता है और आपके सिर में लगातार हल्का दर्द रह सकता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी और उमस में दौड़ते समय ध्यान में रखें ये 7 बातें, नहीं होगी स्वास्थ्य से जुड़ी कोई दिक्कत

बचाव के टिप्स (Tips to Prevent)

  • एक्सरसाइज करते समय पूरी तरह हाइड्रेट रहें और प्रयास करें कि धूप में एक्सरसाइज करने से बचें। 
  • ज्यादा वर्कआउट करना भी आपके सिरदर्द का कारण बन सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही एक्सरसइज करें। 
  • एक्सरसाइज करने के दौरान सांस रोकने की बजाय लंबी और गहरी सांस लें। इससे सिर में दर्द नहीं होता है। 
  • अगर आप गर्म तापमान या गर्म मौसम में एक्सरसाइज कर रहे हैं तो ठंडे पानी में किसी कपड़े को भिगोकर थोड़ी-थोड़ी देर में अपने माथे को पोछते रहें। 

एकसरसाइज के बाद सिरदर्द होने के पीछे लेख में दिए गए 5 कारण हो सकते हैं। इसलिए एक्सरसाइज के दौरान ऐसी गलतियां न करें। 

Read more Articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK