स्किन को बेदाग बनाए गाजर से तैयार फेस पैक, जानिए किस तरह अपनी स्किन में लाएं निखार

Updated at: Jan 20, 2021
स्किन को बेदाग बनाए गाजर से तैयार फेस पैक, जानिए किस तरह अपनी स्किन में लाएं निखार

गाजर हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। एनीमिया की शिकायत से लेकर स्किन की परेशानियों को दूर करने में यह असरकारी हो सकता है।

Kishori Mishra
त्‍वचा की देखभालWritten by: Kishori MishraPublished at: Jan 20, 2021

सर्दियों में गाजर काफी ज्यादा होता है। इसलिए इस मौसम में लोग गाजर की सब्जी और गाजर का हलवा काफी ज्यादा बनाते हैं। इन चीजों के अलावा कई लोग कच्चे गाजर का भी सेवन करते हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट शरीर में आयरन की कमी होने पर गाजर का जूस पीने की सलाह देते हैं। गाजर खाने से ना सिर्फ हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि इससे स्किन पर भी निखार आता है। आप अपनी स्किन केयर रुटीन में भी गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। गाजर से तैयार जूस एंटी एजिंग की परेशानियों को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। सर्दियों में स्किन की देखभाल के लिए बाजार के केमिकल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बजाया आप गाजर के जूस का इस्तेमाल करें। यह नेचुरल तरीके से आपकी स्किन की परेशानियों को दूर करने में असरकारी साबित हो सकता है। गाजर के जूस का इस्तेमाल करने से स्किन लंबे समय तक जवां रहती हैं। आइए जानते हैं स्किन केयर रुटीन में किस तरह कर सकते हैं गाजर के जूस (Carrot Juice for Skin Care) का इस्तेमाल - 

स्किन की ड्राईनेस होगी दूर (Carrot Juice Nourish Dry Skin)

सर्दियों में हमारी स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो जाती है। ड्राई स्किन को दूर करने के लिए गाजर का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में स्किन की ड्राईनेस से राहत पाने के लिए आप गाजर का मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने चेहरे की त्वचा पर नमी बरकरार रखने के लिए गाजर फेस पैक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। फेस पैक बनाने के लिए 1-2 गाजर लें। इसे अच्छे से ग्राइंड करें। अब इसे एक कटोरी में रखकर, इसमें एक चम्मच शहद और दूध मिलाएं। अब इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। इससे स्किन की ड्राईनेस दूर होगी।

इसे भी पढ़ें - प्रियंका चोपड़ा की तरह चाहती हैं खूबसूरत आइब्रोज, तो एक्सपर्ट से जानें पलकों को मोटी-घनी बनाने के घरेलू उपाय

ऑयली स्किन (Carrot Juice for Oily Skin)

ऑलयी स्किन वालों के लिए भी गाजर का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, गाजर में विटामिन ए भरपूर रूप से होता है, जो हमारी स्किन से तेल को बाहर निकालने में हमारी मदद कर सकती है। गाजर का जूस आपकी स्किन को फ्रेश रखता है। गाजर का फेस तैयार करने के लिए आप 1 कप गाजर का जूस लें। इसमें 1 चम्मच दही, नींबू का रस और बेसन मिक्स करें। इस चीजों को अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को गर्दन से लेकर अपने फेस पर अच्छे से लगाएं। करीब 30 मिनट बाद सादे पानी से फेस को साफ कर लें। इससे आपकी स्किन पर जमा ऑयल दूर हो जाएगा।

स्किन की चमक बढ़ाए गाजर का जूस (Glowing Skin With Carrot Juice)

अगर आप ग्लोइंग स्किन की चाह रखते हैं, तो गाजर के जूस का इस्तेमाल करें। यह आपकी स्किन के लिए काफी असरदार साबित हो सकता है। गाजर से तैयार फेस पैक लगाने से आपकी स्किन की चमक बढ़ेगी। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए 1 कप गाजर का जूस लें। इसमें 1 चम्मच दही और अंडे की सफेदी मिक्स करें। अब इसे अच्छे से फेटें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। गाजर के इस फैस पैक से आपकी डेड स्किन बाहर निकल आएगी।

इसे भी पढ़ें - खुजली, चकत्ते और त्वचा पर सफेद पपड़ी हैं सोरायसिस और एक्जिमा दोनों का लक्षण, फिर दोनों में क्या है अंतर?

झुर्रियों को कम करे गाजर का फेस पैक (Carrot Face Pack For Reduce Wrinkles)

बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे पर फाइन लाइन भी नजर आने लगते हैं। इन फाइन्स लाइन को कम करने के लिए आप अपने चेहरे पर गाजर के जूस का यूज कर सकती हैं। चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए 1 कप गाजर का जूस लें। इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 30 मिनट बाद अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएंगी।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK