• shareIcon

छोटी इलायची घटा सकती है आपका बढ़ा हुआ पेट, जानिये कैसे

वज़न प्रबंधन By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 09, 2018
छोटी इलायची घटा सकती है आपका बढ़ा हुआ पेट, जानिये कैसे

अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं, तो कुछ आसान घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। छोटी इलायची आपका बढ़ा हुआ पेट भी कम कर सकती है।

आजकल बहुत सारे लोग मोटापा और पेट निकलने की समस्या से परेशान देखे जा सकते हैं। मोटापा खुद में कोई रोग नहीं है लेकिन ये कई तरह के गंभीर रोगों का कारण बनता है। मोटापा या पेट निकलने की मुख्य वजह आजकल का अस्वस्थ खानपान और लोगों में शारीरिक मेहनत की कमी है। अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं, तो कुछ आसान घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। खाने में स्वाद और सुगंध बढ़ाना हो या लेना हो मीठे पान का जायका, छोटी इलायची बड़े काम की है। छोटी इलायची में कई गुण होते हैं जो सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बीमारियों के साथ-साथ मुंह की दुर्गंध दूर करने में भी काम आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटी इलायची आपका बढ़ा हुआ पेट भी कम कर सकती है। आइये आपको बताते हैं कैसे।

फैट बर्न करे

छोटी इलायची फैट बर्न करने में मददगार है इसलिए रोज के खाने में इसके इस्तेमाल से आप अपना बढ़ा हुआ फैट आसानी से कम कर सकते हैं। मीठे व्यंजनों के साथ-साथ नमकीन व्यंजनों में भी आप छोटी इलायची का बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं। पराठे, पोहा, सब्जी, सलाद आदि में आप छोटी इलायची के दाने डालें या पाउडर भी डाल सकते हैं। आप रोज इलायची वाली मसाला चाय भी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- कमजोर मेटाबॉलिज्म से बढ़ता है मोटापा, बदलें अपने खान-पान की ये 5 आदतें

टॉक्सिन्स करे बाहर, ताकि दूर रहें रोग

रोज के खान-पान के माध्यम से शरीर में बहुत सारे टॉक्सिन्स यानि अपशिष्ट और जहरीले पदार्थ पहुंच जाते हैं। शरीर की बाहरी सफाई के साथ शरीर को अंदर से डिटॉक्सीफाई करना भी बेहद जरूरी होता है। ये पदार्थ कई तरह के रोगों का कारण बनते हैं। छोटी इलायची इन टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करती है। छोटी इलायची के नियमित सेवन से ये टॉक्सिन्स यूरिन के रास्ते से शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

खाने को अच्छे से पचाए, ताकि जमा न हो फैट

इलायची के प्रयोग से पाचन शक्ति बढ़ती है। इलायची के नियमित सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं से आसानी से निजात मिल सकता है। इसके अलावा पेट संबंधी समस्या जैसे भूख, एसिडिटी, गैसे, सीने में जलन, सूजन, कब्ज आदि में भी इलायची का सेवन फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें:- 2 रुपये की इस चीज से 2 हफ्ते में तेजी से घटेगा वजन, जानिये कैसे करें प्रयोग

कोलेस्ट्रॉल घटाए

इलायची से कोलेस्‍ट्रॉल भी कम किया जा सकता है। अगर आप रोजाना ए‍क इलायची को अच्‍छे से चबा-चबाकर खाते हैं तो यह हृदय संबधी रोगो मे लाभ मिलता है। यह हमारे ब्‍लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता है जिससे शरीर की बीमारियां दूर हो जाती है खासतौर पर दिल की धमनियों पर जमा वसा को दूर करता है।

रक्तचाप करे सामान्य

इलायची में मूत्रवर्धक फाइबर के साथ-साथ पौटेशियम युक्त मसाले होते हैं जो कि रक्त चाप के स्तर को सामान्य रखते हैं। अगर आप रक्तचाप की समस्या से ग्रस्त हैं तो भोजन में इलायची का सेवन जरूर करें। इससे शरीर में रक्तचाप का स्तर ठीक रहेगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।