2020 में भारत में लगभग 14 लाख बढ़े कैंसर के मरीज, 27% मरीज तंबाकू खाने वाले, 14% को ब्रेस्ट कैंसर: ICMR

Updated at: Aug 20, 2020
2020 में भारत में लगभग 14 लाख बढ़े कैंसर के मरीज, 27% मरीज तंबाकू खाने वाले, 14% को ब्रेस्ट कैंसर: ICMR

भारत में पुरुष सबसे ज्यादा तंबाकू से जुड़े कैंसर, तो महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हो रही हैं। पढ़ें ICMR द्वारा जारी ताजा कैंसर रिपोर्ट की खास बातें

Anurag Anubhav
लेटेस्टWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 20, 2020

कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है, इसीलिए इसका नाम सुनते ही मरीज घबरा जाते हैं। भारत में कैंसर इसलिए भी एक बड़ी बीमारी मानी जाती है क्योंकि इसके इलाज में जितना पैसा लगता है, उतना सामर्थ्य देश की बहुसंख्यक आबादी के पास नहीं है। हालांकि बहुत सारे सरकारी अस्पतालों में कैंसर का मुफ्त इलाज किया जाता है और बहुत सारे NGOs भी कैंसर मरीजों की मदद के लिए बढ़-चढ़ कर सामने आते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी कैंसर हर साल लाखों लोगों की जिंदगियां छीन रहा है। कैंसर लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है, जो अनुवांशिक भी होती है। पिछले 2-3 दशक में हम सभी की लाइफस्टाइल में व्यापक बदलाव आया है। यही कारण है कि धीरे-धीरे कैंसर मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2020 में भारत में लगभग 14 लाख कैंसर के नए मरीज बढ़े हैं। यही नहीं अगले 5 सालों, यानी साल 2025 तक ये संख्या 12% तक और बढ़ने का अनुमान है, यानी साल 2025 में देशभर में लगभग 16 लाख कैंसर के नए मरीज बढ़ जाएंगे।

india cancer report 2020 in hindi

ये आंकड़े ICMR (Indian Council of Medical Research) और NCDIR (National Centre For Disease Informatics and Research) के द्वारा जारी की गई Report of National Cancer Registery Programme 2020 में बताए गए हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में साल 2020 में 13,92,179 नए मामले सामने आए हैं, जबकि साल 2025 तक 15,69,793 मामले सामने की आशंका है। इनमें सबसे ज्यादा 27% मरीज वो हैं, जिन्हें तंबाकू खाने के कारण कैंसर हुआ है।

इसे भी पढ़ें: अलग-अलग प्रकार के तंबाकू उत्पादों का आपकी सेहत पर प्रभाव, जानें क्या कहता है WHO

ये हैं कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम रिपोर्ट की खास बातें (ये आंकड़े सिर्फ साल 2020 के हैं)

  • भारत में सबसे बड़ी संख्या कैंसर के उन मरीजों की है, जो तंबाकू खाने के कारण कैंसर का शिकार हुए हैं।
  • 14 लाख में से 3.77 लाख मरीज सिर्फ वो हैं, जिन्हें तंबाकू के कारण कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हुई है।
  • भारत में कैंसर महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को अपना शिकार बना रहा है।
  • महिलाओं में सबसे बड़ी संख्या ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों की हैं। साल 2020 में ब्रेस्ट कैंसर के 2,10,801 मामले सामने आए हैं, जो अनुमानतः 2025 में बढ़कर 2,38,908 हो जाएंगे।
  • पुरुषों में सबसे ज्यादा संख्या जीभ के कैंसर (Tongue Cancer) के मरीजों की है। साल 2020 में जीभ के कैंसर के कुल 5,37,72 मामले सामने आए हैं, जो अनुमानतः 2025 तक बढ़कर 6,0608 हो जाएगी।
  • भारत में सबसे ज्यादा कैंसर के मरीज नॉर्थ ईस्ट के हिस्से से सामने आए हैं।
  • पुरुषों में सबसे ज्यादा आम कैंसर फेफड़े, मुंह, पेट और एसोफेगस के हैं।
  • महिलाओं में सबसे ज्यादा मामले ब्रेस्ट कैंसर, सर्विक्स यूटेरी कैंसर के हैं।
  • ब्रेस्ट कैंसर के सबसे ज्यादा मामले मेट्रो शहरों से सामने आए हैं।
  • थायरॉइड कैंसर के मरीजों की संख्या भी बहुत तेजी से बढ़ रही है और इसके सबसे ज्यादा मामले केरक के तिरुअनंतपुरम और कोल्लम जिलों से सामने आ रहे हैं।
  • बच्चों में कैंसर के मामले में सबसे ज्यादा मरीज देश की राजधानी दिल्ली से सामने आए हैं।
  • बच्चों में सबसे ज्याद ल्यूकीमिया और लिम्फोमा के कैंसर के मामले सामने आए हैं।
  • मध्य भारत (हिंदी प्रदेश) में सबसे ज्यादा मामले मुंह के कैंसर के आए हैं।

Read More Articles on Health News in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK