• shareIcon

कैंसर से बचाव के लिए मां का दूध है फायदेमंद

नवजात की देखभाल By Anubha Tripathi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 01, 2012
कैंसर से बचाव के लिए मां का दूध है फायदेमंद

मां के दूध में कैंसर से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों को कैंसर से सुरक्षित रखते हैं।

cancer se bachav ke liye maa ka doodh hai faydemandनवजात शिशु के लिए मां का दूध काफी फायदेमंद होता है। मां के दूध से बच्चे को जरूरी पोषण मिलता है और उसकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसी कम्र में एक नया शोध आया है जिसमें यह बताया गया है कि स्तनपा न से बच्चों में कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

 

 

रिसर्च के मुताबिक मां के दूध में कैंसर से लड़ने वाले शक्तिशाली टीएनएफ संबंधी एपोपटोसिस इंडयूसिंग लिगांड (टीआरएआईएल) पाया जाता है, जो कि बच्चों को कैंसर से सुरक्षित रखता है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि मानव के दूध में कैंसर से लड़ने की जबर्दस्त प्रतिरोधी क्षमता होती है।

 

 

‘जर्नल आफ ह्यूमन लैक्टेशन’ नाम के शोध में कहा गया है कि प्रसव के बाद का पहला दूध और नई माताओं के परिपक्व दूध के नमूनों का परीक्षण किया गया।

 

इसके बाद वैज्ञानिकों ने स्वस्थ महिला के रक्त के नमूने लिए और शिशुओं के सेवन के लिए बाजार के उत्पादों, डिलवरी के बाद का पहला दूध और परिपक्व स्तन के दूध को लेकर इनमें टीआरएआईएल के स्तर का परीक्षण किया।

 

शोध में पाया गया कि डिलिवरी के बाद के पहले दूध और मानव दूध में रक्त से क्रमश: करीब 400 और 100 गुना टीआरएआईएल का स्तर पाया गया। शिशुओं के सेवन के बाजार के फॉर्मूला उत्पादों में कोई भी टीआरएआईएल नहीं पाया गया। उन्होंने बताया कि नवजात को मां का दूध पिलाने से बच्चों में होने वाले असमय कैंसर को रोका जा सकता है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK