Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

कैंसर कोशिकाओं की पहचान

कैंसर
By अन्‍य , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 23, 2011
कैंसर कोशिकाओं की पहचान

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने कैंसर कोशिकाओं की पहचान के लिए एक विशेष दवा ‘ग्लिओलन’ का प्रयोग किया है।

cancer koshikao ki pahache ke liye gilion ka proge in hindi

कैंसर शरीर की कोशिकाओं को प्रभावित करता है। शरीर में नये सेल्स और पुराने सेल्स के बदलाव की प्रक्रिया में कैंसर होने की ज्‍यादा संभावना होती है।

सामान्य तौर पर शरीर में कुछ नये सेल्स बनते हैं और पुराने सेल्स टूटते हैं जिनके असमान्य जमाव से कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है। आइए हम आपको बताते हैं कि कैंसर की कोशिकाओं की पहचान कैसे करें। 

 

[इसे भी पढ़ें : क्‍या होता है कैंसर]

 

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने ऑपरेशन के वक्त कैंसर कोशिकाओं की पहचान के लिए पहली बार एक विशेष दवा ‘ग्लिओलन’ का प्रयोग किया है। इसके सेवन से कैंसर कोशिकाएं चमकने लगती हैं और उन्हें पहचानना आसान हो जाता है।

 

रॉयल मेलबर्न अस्पताल की न्यूरोसर्जन केट ड्रूमंड ने इसी सप्ताह पहली बार इस विशेष दवा का इस्तेमाल कर 53 वर्षीय व्यक्ति के दिमाग के कैंसर (ग्लिओमा) का ऑपरेशन किया है।

 

[इसे भी पढ़ें : कैंसर की चिकित्‍सा और उसके बचाव]

 

ड्रूमंड ने कहा कि यूरोप और ब्रिटेन में इस तकनीक का प्रयोग पहले से ही किया जा रहा है। यह दवा ‘हाई-ग्रेड ग्लिओमा’ नामक कैंसर की पहचान में मदद करता है जिसे सामान्य तौर पर पहचानना मुश्किल होता है। मरीजों को यह दवा पेय पदार्थ के साथ ऑपरेशन से तीन से चार घंटे पहले दी जाती है। इससे कैंसर कोशिकाएं ऑपरेशन के लिए प्रयोग किए जाने वाले माइक्रोस्कोप की नीली रोशनी में चमकने लगती हैं।

 

 

Read More Articles on Cancer in Hindi.

Written by
अन्‍य
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागSep 23, 2011

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Trending Topics
More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK