• shareIcon

क्या प्रदूषित हवा में एक्‍सरसाइज करना सही है? एक्‍सपर्ट से जानें कब और कैसे करें व्‍यायाम

एक्सरसाइज और फिटनेस By अतुल मोदी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 05, 2019
क्या प्रदूषित हवा में एक्‍सरसाइज करना सही है? एक्‍सपर्ट से जानें कब और कैसे करें व्‍यायाम

Air Pollution in Delhi-NCR: अगर आप वायु प्रदूषण की वजह से रोजाना बाहर एक्‍सरसाइज करने से डर रहे हैं तो यहां हम आपको आपकी समस्‍या को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।&nb

दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) इन दिनों वायु प्रदूषण (Air Pollution) की चपेट में हैं। यहां की हवा जहरीली हो चुकी है! इसके चलते लोग सुबह एक्‍सरसाइज (Morning Exercise) करने से भी कतरा रहे हैं। यहां तक कि, वायु प्रदूषण से बचने के लिए अधिकांश लोग सुबह के समय अपने घरों में छिपे बैठे हैं, लोगों को डर है कि ये हवा कहीं उन्‍हें बीमार न बना दे। अगर आप भी एयर पॉल्‍यूशन से परेशान हैं तो आपको हमारे एक्‍सपर्ट की सलाह पर गौर करने की जरूरत है।

नई दिल्‍ली के बीएलके सुपर स्‍पेशिलिटी हॉस्पिटल के सेंटर फॉर चेस्ट एंड रेस्पिरेटरी डिसीज के एचओडी और डॉयरेक्‍टर, डॉक्‍टर संदीप नायर कहते हैं कि, "इस बढ़ते वायु प्रदूषण में लोगों को सुबह की एक्सरसाइज से बचना चाहिए और स्मॉग से बचने के लिए टहलना भी नहीं चाहिए। यह आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। हालांकि, हल्के व्यायाम और स्ट्रेचिंग को आउटडोर में किया जा सकता है, अगर प्रदूषण का स्तर नगण्य है।"

air-pollution

वायु प्रदूषण में व्यायाम करने का सही समय? 

डॉक्‍टर संदीप के मुताबिक, वायु प्रदूषण में सुबह और शाम व्यायाम करने से बचना चाहिए। जॉगिंग के बजाय दोपहर में वॉक करना सही है। हवा की गुणवत्ता बहुत खराब होने पर जिम या घर के अंदर व्यायाम करना फायदेमंद हो सकता है। आप घर के आंगन में योगासन कर सकते हैं। (फेफड़ों से वायु प्रदूषण को कैसे करें साफ: जानें ये 3 प्राकृतिक उपाय)

वायु प्रदूषण में कौन सा व्यायाम करना चाहिए, ताकि हम खुद को स्वस्थ रख सकें?

जब वायु प्रदूषित हो और एयर इंडेक्‍स क्‍वालिटी-AIQ अधिक हो तो आउटडोर एक्‍सरसाइज करने की सलाह नहीं दी जाती है। अगर व्‍यक्ति श्‍वसनमार्ग के संक्रमण, अस्‍थमा या अन्‍य फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित है तो उन्‍हें वायु प्रदूषण में बिल्‍कुल भी एक्‍सरसाइज नहीं करनी चाहिए। डॉक्‍टर संदीप कहते हैं कि, स्वस्थ रहने के लिए, जिम और इनडोर व्यायाम करना बेहतर होता है। इसके अलावा, इनडोर स्विमिंग और स्ट्रेचिंग की जा सकती है। (क्‍या शुद्ध हवा का स्‍थाई विकल्‍प है एयर प्‍यूरीफायर, एक्‍सपर्ट से जानें इसके पीछे की सच्‍चाई)

वायु प्रदूषण के दौरान कौन से व्यायाम नहीं करने चाहिए?

  • प्रदूषित हवा में टहलना
  • रनिंग या दौड़ना
  • साइकिल चलाना 
  • और अन्य कठोर एरोबिक व्यायामों से बचना चाहिए।

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK