क्‍या सूखे बालों पर जेल के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकता है हेयर कंडीशनर? जानें इसके फायदे और नुकसान

Updated at: Sep 21, 2020
क्‍या सूखे बालों पर जेल के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकता है हेयर कंडीशनर? जानें इसके फायदे और नुकसान

बालों पर कंडीशनर को हेयर जेल के रूप में इस्तेमाल करना कितना सही है और इनमें से आपके बालों के लिए क्‍या बेस्‍ट है? जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

Sheetal Bisht
बालों की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Sep 18, 2020

बहुत सारे लोग अपने बालों को एक्‍सट्रा चमक देने के लिए हेयर कंडीशनर का उपयोग हेयर जेल के रूप में करते हैं, लेकिन क्या यह सही है? इस सवाल ने बहुत से लोगों को भ्रमित किया है कि क्या हेयर कंडीशनर जेल की तरह काम कर सकता है। आप बालों को चमक देने और सेट करने के लिए हेयर जेल को सूखे बालों में लगा सकते हैं। लेकिन अगर आप बालों के सूखने के बाद कंडीशनर लगाते हैं, तो इससे आपके बाल रूखे दिखेंगे। अलग-अलग लोगों की अलग-अलग राय है। आइए इस बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें। 

कंडीशनर बनाम हेयर जेल

कंडीशनर को थोड़े समय के लिए बालों पर छोड़ दिया जाता है और फिर धोकर निकाल दिया जाता है। जैसे-जैसे बाल सूखते हैं, तो आपके बाल मुलायम और चमकदार दिखाई देते हैं। कंडीशनर में एक भारी स्थिरता होती है और यदि इसे बालों पर छोड़ दिया जाता है, तो यह एक चिकनी उपस्थिति छोड़ सकता है। 

Hair Conditioner

वहीं दूसरी ओर, हेयर जेल को बाल एक कोट करने और बालों को मुलायम और मैनेजेबल बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। दूसरी ओर, स्टाइलिंग जेल में ऐसे एजेंट होते हैं, जो बालों को कोट करते हैं और इसे एक्‍सट्रा वॉल्‍युम देते हैं। कई जेल में चिपकने वाले एजेंट होते हैं, जो बालों को एक साथ चिपकाते हैं और आपके हेयर स्‍टाइल को लंबे समय तक टिकाए या बनाए रखते हैं। आप चाहें, तो अपने रूखे-बेजान बालों को चमकदार बनाने के लिए होममेड कंडीशनर भी ट्राई कर सकते हैं।  

लीव-इन कंडीशनर

अब हर बार और फिर, एक नया प्रॉडक्‍ट लॉन्च किया जाता है, जो वर्तमान की तुलना में अलग और कभी-कभी बेहतर होता है। लीव-इन कंडीशनर इसी श्रेणी के हैं, जहां उनका आविष्कार बालों की देखभाल को आसान बनाने के लिए किया गया है। यह लोगों को उनके बालों को मैनेज करने के स्‍ट्रेस को दूर करने में मदद करते हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छा है, जो अपने असहनीय या अनमैनेजेबल बालों के कारण बहुत परेशान रहते हैं। ये कंडीशनर क्रीम के साथ-साथ हेयर स्‍प्रे फॉर्म मे आते हैं, जो बालों को स्टाइल करने से पहले इस्‍तेमाल किए जाते हैं। आप अपने हेयर कंडीशनर को केवल बालों को शाईनी बनाने के लिए ही नहीं बल्कि, कई और तरीकों से भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जिसके लिए आप यहां क्लिक करके कुछ ईजी कंडीशनर हैक्‍स जान सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: रूखे और बेजान बालों के लिए घर में रखी चीजों से बनाएं ये 8 अलग-अलग हेयर मास्क, बाल हो जाएंगे घने और शाइनी

ये हेयर कंडीशनर से आपके रूखे-बेजान बालों को अतिरिक्त पोषण देने के लिए बने हैं। आपको बस अपने गीले बालों को सूखने और छोड़ने के बाद इसे लगाना होगा। इसके बाद आप 5-10 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर अपने बालों को स्टाइल करना शुरू करें। बहुत सारे सेलेब्स अपने बालों को सेट रखने के लिए लीव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इनमें कुछ चिपकने वाले एजेंट होते हैं, जो बालों को हवा में उड़ने से रोकते हैं और बालों को सही रखते हैं। 

स्‍टाइ‍ल को रखेगा बरकरार हेयर जेल 

हालांकि ये लगभग समान हैं, ये एक दूसरे से बहुत अलग हैं। लीव-इन कंडीशनर आपके बालों को चमकदार और सेट रखने में मदद कर सकते हैं, लेकिन संभावना है कि आपके बाल सूखने के साथ ही अपनी नेचुरल सेप ले लेंगे। दूसरी ओर, स्टाइलिंग जेल की एक विशेष रचना होती है, जो बालों को लंबे समय तक खराब होने से बचाती है। इस प्रकार, यह आपके लुक को बरकरार रखने में मदद करता है। आपके बाल अपनी प्राकृतिक नमी नहीं खोएंगे और जेल के उपयोग से चमक पाएंगे, जो कि कंडीशनर के मामले में अधिक संभव है।

Hair Conditioner Use A Gel

इसे भी पढ़ें: हेयर स्‍टालिंग के लिए रोजाना हेयर जेल का इस्‍तेमाल, पहुंचा सकता है इन 4 तरीकों से बालों को नुकसान

वैसे देखा जाए, तो यह बहस कभी भी समाप्त नहीं होने वाली है क्योंकि विभिन्न लोगों के अलग-अलग विचार हैं। कुछ स्टाइलिस्ट सूखने के बाद कंडीशनर के उपयोग का समर्थन करते हैं। जबकि कुछ इसके पूरी तरह से खिलाफ हैं क्योंकि उनका मानना है कि यह बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और बालों के टूटने को बढ़ाता है। यह पूरी तरह से उपयोगकर्ता पर निर्भर है क्योंकि कोई भी आपके बालों को आपसे बेहतर नहीं जानता और समझता है।

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK