• shareIcon

पार्टीज में फूड्स और ड्रिंक्स ने बढ़ा दिया है बॉडी फैट, तो इन तरीकों से जल्दी बर्न करें कैलोरीज

वज़न प्रबंधन By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Dec 25, 2018
पार्टीज में फूड्स और ड्रिंक्स ने बढ़ा दिया है बॉडी फैट, तो इन तरीकों से जल्दी बर्न करें कैलोरीज

कई बार ऐसा भी होता है कि दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच इंजॉय करते हुए आपको पता भी नहीं चलता और आप बहुत सारी कैलोरीज खा लेते हैं। ऐसे में इन तरीकों से पार्टी के बाद कुछ दिनों में ही आप आसानी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

क्रिसमस और नए साल की पार्टी की तैयारी आपने भी कर ली होगी। अगर आप वजन बढ़ने के डर से पार्टीज से दूर रहना चाहते हैं, तो परेशान न हों। साल में एक बार आने वाले इन खास फेस्टिवल्स पर आप जमकर पार्टी करें और खाएं-पिएं। बढ़े हुए फैट को कुछ आसान तरीकों से आप थोड़े ही दिन में कम कर सकते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच इंजॉय करते हुए आपको पता भी नहीं चलता और आप बहुत सारी कैलोरीज खा लेते हैं। ऐसे में इन तरीकों से पार्टी के बाद कुछ दिनों में ही आप आसानी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

शरीर को डिटॉक्स करें, बर्न होगा फैट

फेस्टिवल्स के दौरान हम स्वीट्स और फैटी चीजों में कैलोरी बहुत ज्यादा ले लेते हैं। इसलिए फेस्टिवल खत्म होने के बाद अपने आहार में फलों और लिक्विड को शामिल करें। इसमें कैलोरी की मात्रा कम और विटमिन और मिनरल की मात्रा ज्यादा होती है। इससे शरीर के विषैले तत्‍व भी निकल जाते हैं, जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा रात को खाना थोड़ा जल्‍दी और हल्‍का लें।

इसे भी पढ़ें:- प्रीति जिंटा ने दिए फेस्टिव सीजन में वजन घटाने के टिप्स, जानें उनके फिटनेस सीक्रेट्स

अच्छी नींद लें, बर्न होगा फैट

त्‍यौहार के दौरान परिवार और दोस्तों के साथ खूब सारी मस्ती करते-करते शरीर का थक जाता है, जिससे शरीर सुस्त पड़ जाता है और ब्लड सर्कुलेशन भी कम हो जाता है। इन सब चीजों से बचने के लिए आपको आराम करना चाहिए। इसके लिए आपको एक अच्छी नींद लेनी चाहिए। इसी के साथ प्राणायाम, मेडिटेशन और स्पा थेरेपी आपकी एनर्जी को बढ़ा सकती है।

थोड़ा वर्कआउट करें, बर्न होगा फैट

फेस्टिवल के दौरान आप घर के काम और फैमिली पार्टी में इतने व्‍यस्‍त हो जाते हैं कि वर्कआउट के लिए वक्त निकाल पाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन फेस्टिवल सीजन के खत्म होने के बाद आपको फिर से रोजाना खुद के लिए 40 मिनट निकालने चाहिए। फैट बर्न करने के लिए मॉर्निंग वॉक, साइकिलिंग, योग और स्विमिंग जैसी एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद होती है।

इसे भी पढ़ें:- सर्दियों में बढ़ने लगा है आपका वजन? कहीं ये 5 गलतियां तो नहीं कर रहे हैं आप?

जमकर खाएं मगर थोड़ा हेल्दी खाएं

त्‍यौहार के दौरान ना चाहते हुए भी मिठाई खूब खाई जाती है। लेकिन अब आपको अपनी फिटनेस पर ध्‍यान देना होगा। जीं हां त्‍यौहार में बढ़े फैट को कम करने के लिए अपने आहार से तले, मसालेदार आहार के साथ-साथ जंक फूड, कैफीन और शुगर को कम करें। साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीये और आहार में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा आप सूप और सलाद को भी अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Management In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।