• shareIcon

30 मिनट में खर्च करें 350 कैलोरी

Updated at: Aug 22, 2014
एक्सरसाइज और फिटनेस
Written by: Bharat MalhotraPublished at: Aug 22, 2014
30 मिनट में खर्च करें 350 कैलोरी

कैसा हो अगर एक ही व्‍यायाम में आपको स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग और कार्डियो का लाभ मिले तो। केटलबॉल व्‍यायाम इसी उद्देश्‍य को लेकर तैयार किया गया है।

व्‍यस्‍त जीवन में आपको ठहराव की तलाश होती है। आप ऐसे उपायों की तलाश में होते हैं जो आसान हों, जल्‍दी किये जा सकते हों, लेकिन बेहद असरदार हों। इसी तरह की उम्‍मीद हम अपने व्‍यायाम से भी चाहते हैं। जर्नल ऑफ स्‍ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग रिसर्च में प्रकाशित हालिया शोध में दो ऐसी केटलबॉल एक्‍सरसाइज का जिक्र किया गया है, जो कार्डियो और स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग दोनों का फायदा आपको पहुंचायेंगी। इस ट्रेनिंग से महज 30 मिनट में 300 से 350 कैलोरी बर्न करने का दावा किया जा रहा है।

Ketlbol exercises in hindi

शोध के लेखकों के अनुसार यह करने से आपको उतना ही फायदा होता है, जितना आपको ट्रेडमिल पर लगभग सात किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पर 4 प्रतिशत ग्रेड के साथ चलने से होता है। इससे आपको एरोबिक्‍स फिटनेस मिलती है। इसके साथ ही, यह आपके पूरे शरीर को स्लिम बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं इससे आपकी बॉडी टोन भी होती है। और आपको मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिलती है।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर में मांसपेशियों का घनत्‍व कम होने लगता है। इससे हमारे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है और हमें कमजोरी का अहसास होता है। यह व्‍यायाम इस लिहाज से काफी मददगार हो सकता है। यह उस समय भी आपके काफी काम आ सकता है जब प्रतिकूल मौसम में आप व्‍यायाम करने बाहर न जा सकते हों।

तो, फिर आखिर आपको क्‍या करना चाहिये। शोध में प्रतिभागियों को केटलबॉल एक्‍सरसाइज के दस-दस मिनट के तीन सेट करने को कहा गया। इसके बाद उन्‍हें 10 सूमो डेड‍लिफ्ट के सेट करने को कहा गया। हर सेट के बीच वे तीन मिनट का ब्रेक ले सकते थे। बेशक, इतना सब करने के बाद आपकी हालत पलती हो जाएगी। लेकिन केटलबॉल स्‍विंग के दो मूव ही आपके लिए काफी होंगे। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत हो जाएंगी और बड़ी बात यह है कि आप घर पर आराम से टीवी देखते हुए इन व्‍यायामों को कर सकते हैं।

तो, कीजिये शुरुआत इस प्रकार के व्‍यायाम की। आप 10 पाउण्‍ड या उससे कम की बॉल से शुरुआत कर सकते हैं। जब तक आप इसमें महारथ हासिल नहीं कर लेते, तब तक इतना वजन आपके लिए ठीक रहेगा। अगर आप केटलबॉल व्‍यायाम के लिए बिलकुल ही नये हैं, तो इसकी क्‍लास ले सकते हैं या फिर इंटरनेट पर इसके वीडियो भी देख सकते हैं। धीरे-धीरे आप इस वजन को 20 से 25 पाउण्‍ड तक ले जा सकते हैं। जैसे-जैसे वर्कआउट आगे बढ़ता है और आपका जोश कम होने लगता है तो आप एक बार फिर हल्‍की बॉल से इसे कर सकते हैं।

benefits of Ketlbol exercises in hindi

हैंडेड स्विंग

अपने पैरों को थोड़ा सा खोलकर खड़े हो जाएं। केटलबॉल को जमीन पर अपने सामने रखें। कूल्‍हों को पीछे की ओर झुकायें और घुटनों को हल्‍का सा मोड़ें। दोनों हाथों से बॉल को पकड़ें। कैटलबॉल को टांगों के बीच से ऐसे झुलायें जैसे आप अपने कूल्‍हों को मारना चाहते हों। अपना वजन एड़ी पर ही रखें। अपने कूल्‍हों से आगे की ओर जोर लगायें। घुटने सीधे करें और नितंबों को सिकोड़ते हुए कैटलबॉल को टांगों के बीच में से निकालते हुए छाती की ऊंचाई तक लेकर जाएं। गुरुत्‍वाकर्षण की मदद से बॉल को नीचे आने दीजिये। कूल्‍हों को पीछे कीजिये और केटलबॉल को टांगों के बीच से निकलने दीजिये।  फौरन दूसरे स्विंग के लिए जाएं। स्विंग करते समय बाजुओं और कलाइयों को सीधा रखें।

सूमो डेडलिफ्ट

कैटलबॉल लीजिये और पैरों को कंधे के समांतर खोलिये। पंजे 45 डिग्री पर मुड़े हुए हों। कैटलबॉल को जमीन पर पैरों के बीच रखिये। नीचे की ओर स्‍कावट कीजिये और बॉल के हैंडल को पकडि़ये। एड़ी से जमीन पर जोर लगाइये और खड़े हो जाइये। बाजुओं को खींचकर रखिेये।

Image Courtesy- muscleandfitness.com / oneresult.com

Read More Aricles on Sports and Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK