• shareIcon

बुली होने का प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर

लेटेस्ट By Anubha Tripathi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 03, 2012
बुली होने का प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर

 बुली का शिकार होने से आपका आत्मविश्वास कमजोर होता है।

bully hone ka pratiraksha pranali par asar

किसी पर धौंस जमाने व धमकी देने से ना सिर्फ किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचती है बल्कि इससे इम्‍यून सिस्टम भी क्षतिग्रस्त होता है। हाल ही में बंदरों पर हुए शोध में यह सामने आया है कि जब किसी व्यक्ति को धमकाते हैं तो इसका असर सीधा उसके प्रतिरक्षा प्रणाली पर होता है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इससे तनाव का स्तर इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि इसके प्रभाव से इम्यूसन सिस्टम कमजोर हो जाता है।  इस शोध के जरिए यह समझा जा सकता है कि सामाजिक तनाव का असर मनुष्य की प्रतिरोधी क्षमता पर होता है।

बुली से बढ़ता है तनाव

 

किसी के लिए भी बुली शिकार होना बहुत ही तनावपूर्ण होता है। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर होती है, जिससे आप अक्सर बीमारियों से घिरे रहते हैं। लगतार बुली का शिकार होने से आपके अंदर एक डर बैठ जाता है जो आपके आत्मविश्वास को कमजोर कर देता है। आप अपने दोस्तों घर वाले से भी खुलकर बात करने में डरने लगते हैं। एक अकेले कमरे में खुद को बंद करके आप अपनी इस हालत के बारे में सोचते रहते हैं और आपके तनाव का स्तर बढ़ता जाता है।

 

प्रभाव

 

धमकी व धौंस जमाने का लोगों की जिंदगी पर काफी असर होता है। जिससे तनाव, चिंता, आत्मसम्मान व आत्मविश्वास में कमी होने लगती है। यहां तक की इसका असर आपकी जिंदगी व रिश्तों पर भी हो सकता है।

 

कम समय तक रहने वाले प्रभाव

 

  • गुस्सा
  • डिप्रेशन,चिंता
  • बीमार रहने की मुख्य वजह
  • खुदकुशी करने का विचार आना

 

दीर्घकालिक प्रभाव

  • व्यवसायिक अवसर में कमी होना।
  • काम में सुस्त होना, बार बार गुस्सा आना व बदले की भावना।
  • लोगों पर विश्वास करने में परेशानी होना।
  • नई समाजिक स्थितियों को झेलने की क्षमता में कमी।
  • आत्मसम्मान में कमी।
  • किसी भी काम को करने में आत्मविश्वास की कमी होना।

 

स्कूल में बुली का शिकार

 

अगर आप स्कूल में बुली का शिकार हो रहें हैं तो जरूरी है कि आप इसके बारे में अपने माता-पिता, टीचर या अन्य किसी से बात करें। अगर आप स्कूल में हैं तो आपके सुरक्षा की जिम्मेदारी स्कूल की है इसलिए आप ऐसी स्थिति की जानकारी तुरंत अपने टीचर व स्कूल प्रशासन को दें।

 

कार्यस्थल पर बुली का शिकार

 

कार्यस्थल पर भी लोग बुली का शिकार होते हैं। आपका बॉस लगातार दूसरे कर्मचारियों के सामने आपकी आलोचना करता है। छोटी छोटी बातों पर आप पर चिल्लाता है और आपकी बेइज्जती करता है तो चुप मत रहिए इस बारे में अन्य लोगों से बात करिए।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK