बुढापे में अंधेपन से बचाने वाली दवा

Updated at: Apr 17, 2012
बुढापे में अंधेपन से बचाने वाली दवा

बुढापे में अंधेपन की समस्या से बचाएगी नई दवा।

Anubha Tripathi
लेटेस्टWritten by: Anubha TripathiPublished at: Apr 17, 2012

budhape me andhepan se bachane wali dawa

बढ़ती उम्र में आंखों की रोशनी कम होना या कम दिखाई देने की समस्या हो जाती है। लेकिन हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा खोज निकाली है जिससे बुजुर्गों को अंधेपन से बचाया जा सकेगा। रेटिना के एक खास हिस्से की कोशिकाओं के खत्म हो जाने से बढ़ती उम्र में आंखों की समस्या होती है। इसकी शुरुआत आंखों में सूखेपन से होती है।

 

शोधकर्ताओं ने आईएल-18 नामक केमिकल की खोज की है। इसकी मदद से बढ़ती उम्र के साथ आंखों में पैदा होने वाले सूखेपन को और गंभीर हालत में पहुंचने से रोका जा सकेगा।

 

वैज्ञानिकों ने जानवरों और इंसान की आंखों पर होने वाले टेस्ट के दौरान आईएल-18 की भूमिका को काफी अहम पाया। उनका मानना है कि आंख में इस केमिकल का स्तर बढ़ाने से बुजुर्गों में यह बीमारी रुक जाएगी। रिसर्च के मुताबिक,  अगर आप सूखेपन से पीड़ित किसी शख्स के रेटिना में आईएल -18 डालते हैं तो उसे अंधेपन से बचाए जा सकने की संभावना बढ़ जाती है।

 

हालांकि अभी यह रिसर्च, उन्होंने कहा कि फिलहाल रिसर्च शुरुआती अवस्था में है। अभी शोधकर्ता आईएल -18 को लोगों की आंखों में इंजेक्ट करने या लगाने के तरीका तलाश रहे हैं। एक विकल्प यह भी है कि इसे एक नुकसान न पहुंचाने वाले वायरस के जरिये आंख में पहुंचाया जाए।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK