कीटाणुओं की वजह से जल्‍दी खराब होने लगते हैं बच्‍चों के दांत, जानिए कब और कैसे करें बच्‍चों के दांत साफ

Updated at: Aug 28, 2020
कीटाणुओं की वजह से जल्‍दी खराब होने लगते हैं बच्‍चों के दांत, जानिए कब और कैसे करें बच्‍चों के दांत साफ

क्या आप जानते हैं कि बच्चों के दांतो की सुरक्षा के लिए कब से ब्रश करना चाहिए और कैसे नहीं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

Monika Agarwal
बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 28, 2020

बच्चे के जन्म के बाद से माता-पिता के पास बहुत से ना भूलने वाले अद्भुत पल होते हैं। जिन्हें वह हर समय अपनी यादों में और मन के कैमरे में कैद करना चाहते हैं। जैसे कि पहली मुस्कुराहट, पहला शब्द, पहली बार रेंगना, पहला ठोस भोजन, और निश्चित रूप से, बच्चे के छोटे छोटे  पहले दांत। 

हर पल आप के लिए बहुत खास होते हैैं। यह एक निशानी भी होती है कि आपका बच्चा अब बड़ा हो रहा है। परंतु जब उसका पहला दांत आता है तो आप को उसकी सम्भाल करनी भी बहुत आवश्यक होती है। अन्यथा दांतों में कीड़े आदि लग कर समस्या खड़ी हो सकती है। अतः आप को पता होना चाहिए कि आप को कब व कैसे अपने बच्चों के दांतों की सम्भाल करनी है। 

कब से ब्रश शुरू करें - Begin brushing baby teeth

वैसे तो ब्रश, सारे दांतों के निकलने के बाद ही करना चाहिए।  क्योंकि बच्चे के मसूड़े व मुंह की त्वचा बहुत कोमल होती हैं। समय से पहले ब्रश करने से उन्हें हानि पहुंच सकती है। परन्तु आप को अपने बच्चे के मुंह के हाइजीन के बारे में उससे पहले ध्यान देना चाहिए। साफ सफाई करने के लिए आप को अपने बच्चे के दांत आने का भी इंतजार नहीं करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: 6 महीने से 14 साल तक के बच्‍चों के दांतों का किस तरह रखें ख्‍याल, जानें जरूरी टिप्‍स

Oral and Dental Health

मुंह की स्वच्छता का ध्यान

जब आपका बेबी मुस्कुराता है तो आप को एक गीले व मुलायम कपड़े या अपनी उंगली की मदद से उस का मुंह साफ कर देना चाहिए। ताकि वहां यदि कोई बैक्टीरिया आदि है तो साफ हो जाए। इससे जब आपके बच्चे के दांत आने शुरू होंगे तो उन्हें आसानी से उगने का एक रास्ता मिलेगा। अगर आप अपने बच्‍चे के शुरूआती दांतों के आने वाले दर्द को कम करना चाहते हैं, तो आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। 

हल्का सा दांत निकलने पर

जैसे ही दांत गम लाइन के ऊपर दिखाई देने लगते हैं, तोआप दिन में कम से कम दो बार अपने बच्चे के दांतों को हल्के हाथों से ब्रश करना शुरू करें। पैसे की सुबह उठने के फौरन बाद और रात को सोने से पहले साफ करें। 

ब्रश करने का तरीका

दांत आने से पहले - Before your child has teeth: 

आप अपने बच्चे के दांत आने से पहले उसके मसूड़ों को उंगली व किसी मुलायम कपड़े के द्वारा साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप थोड़े पानी का भी प्रयोग कर सकते हैं।

दांत आने के बाद परंतु उनके थूकने से पहले - After child has teeth, but before they can spit: 

जैसे ही आप के बच्चे के दांत आ जाते हैं तो आप को एक बहुत ही नर्म ब्रश का प्रयोग करके, उनके दांतों को ब्रश करना चाहिए। 

अपने बच्चों के मसूड़ों, दांतों व गम लाइन के उपरी व नीचे वाले हिस्से को ध्यान से साफ करें। अपने बच्चे की गरदन नीचे की ओर झुका कर उसे टूथपेस्ट बाहर थूकने में मदद करें। 

Dental Care Tips

इसे भी पढ़ें: चाहते हैं उम्र से पहले न हों बच्‍चों के दांत खराब, तो रखें इन 5 बातों का ख्‍याल

किस टूथ ब्रश का प्रयोग करें - How do you choose a toothbrush

आप के बच्चे के लिए आप जिस ब्रश का प्रयोग करते हैं वह उसकी सेहत व हाइजीन में अहम भूमिका निभाता है। यदि आप के बच्चे के अभी दांत नहीं आए हैं तो आप उनके लिए एक कपड़े की ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब उसके दांत आ जाएं तो आप उसके लिए बहुत ही कोमल ब्रिसल वाला ब्रश का प्रयोग कर सकते हैं। ताकि उसके मसूड़ों को कोई हानि न पहुंचे। इसके बाद जैसे जैसे आप का बच्चा बड़ा होता है वैसे वैसे आप उस के हिसाब से अपना मन पसंदीदा ब्रश का प्रयोग कर सकते हैं।

Read More Article On Children's Health In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK