• shareIcon

मोटापा करे कम ब्राउन फैट

लेटेस्ट By ओन्लीमाईहैल्थ लेखक , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 19, 2011
मोटापा करे कम ब्राउन फैट

ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों द्वारा प्रयोगशाला में ऐसा ब्राउन फैट बनाया है जो की शरीर में जमा फैट को खत्म कर सकता है।

dalit brown fat kare motapa kum in hindiऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों द्वारा प्रयोगशाला में एक ऐसा ब्राउन फैट बनाया है जो की शरीर म फैट को खत्म कर सकता है  और उससे ऊर्जा भी निकाल सकता है । यह मोटापे के लिए एक बहुत ही प्रभावशाली तरीका हो सकता है  अगर यह बात सही निकल जाए।

वैज्ञानिकों ने जो वजन कम करने वाला ऊतक बनाया है वो उतनी ही मात्रा में ऊर्जा बहार निकाल सकता है जितना की वाईट फैट निकालेगा। वाईट फैट ऊर्जा का एक भण्डार रहता है जबकी ब्राउन फैट ऊर्जा तब निकालता है जब वह फैट का उपयोग कर लेता है। जबकि वाईट फैट का 50 ग्राम 300 किलो केलोरी की ऊर्जा जमा करता है उतनी ही मात्रा का ब्राउन फैट ऊर्जा का 300 किलोकेलोरी जमा कर लेता है ।

गर्वन इंस्टिट्यूट आफ मेडिकल रिसर्च सिडनी, ऑस्ट्रलिया के वैज्ञानिक ने इस ब्राउन फैट को प्रयोगशाला के अंदर उगाने का तरका ढूंढ लिया है जिसको की एक मोटे व्यक्ति के अंदर डाला जा सकता है वहाँ पर यह ब्राउन फैट ऊर्जा निकाल सकता है ।

प्रयोगशाला में उगाया गया यह ब्राउन फैट और इसका मोटापे को नियंत्रण में करने वाली काबिलियत पर शोध अभी शुरूआती चरण में है लेकिन इस शोध की सबसे बडी प्राप्ति यह हुई है की इस ब्राउन फैट को हम शरीर के बहार भी बना सकते हैं जो की इससे पहले प्रायोगिक नहीं था ।


लगभग 3000 लोगो का पीईटी सीटी स्कैन ने शरीर में कम बोडी मॉस इंडेक्स और ब्राउन फैट में कोई सम्बन्ध दिखाया है। इसलिए वैज्ञानिक मोटापे को शरीर के बहार ब्राउन फैट उगा कर दूर करना चाहते हैं जिसके लिए उन्होंने व्यसको के बायोप्सी द्वारा निकाले गए स्टेम सेल का प्रयोग किया है ।


ब्राउन फैट का उपयोग हम मोटापे के उपचार के लिए कर सकते हैं अगर इसको किसी व्यक्ति में डालना सम्भव हो जाए।

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।