Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

रिश्तों में दरार का संकेत हैं ये 4 बातें, ज्यादातर कपल्स में बनते हैं ब्रेकअप की वजह

डेटिंग टिप्स
By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 19, 2019
रिश्तों में दरार का संकेत हैं ये 4 बातें, ज्यादातर कपल्स में बनते हैं ब्रेकअप की वजह

रिश्‍तें में प्‍यार के साथ आपसी समझदारी होना बहुत जरूरी है, तभी कोई रिश्‍ता अच्‍छे से निभाया जा सकता है। यदि कपल्‍स के बीच झूट-फरेब और शक जैसे सवाल खड़े होने लगते हैं, तो यह रिश्‍ते में दूरी और एक-दूसरे से अलग हो जाने की तर

एक रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए उसमें जितना प्यार की जरूरत होती है, उतनी ही विश्वास और आपसी समझदारी की। कई कपल्स के बीच प्यार तो बहुत होता है लेकिन फिर भी उनके रिश्ते में दरार आ जाती है और वह दूर हो जाते हैं। कपल्स में दूरियां आने के कुछ मुख्य व आम कारण होते हैं जिनकी वजह से वह रिश्ते में रहना पसंद नहीं करते। आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी वजह है जिसके कारण कपल्स एक—दूर होकर रिश्ता तोड़ देते हैं या रिश्ता तोड़ देना चाहिए। 

फोन का पासवर्ड मांगना 

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के पीएचडी प्रोफेसर मिशेल केरुलिस कहते हैं, "यदि आपके पार्टनर को आपके फोन व सोशल मीडिया पासवर्ड की जरूरत महसूस होती है। आपका पार्टनर आपके फोन को जांचता या चैक करता है , तो असली समस्या यह है कि वह आप पर विश्वास नहीं करते हैं।  “विश्वास एक स्वस्थ और सम्मानजनक रिश्ते की नींव होती है। इसलिए यदि आपके रिश्ते में विश्वास के बजाय शंका है और भरोसा नहीं है, तो आप गलत साथी के साथ हैं। ऐसे में रिश्ते में दरार आना संभव है। 

इसे भी पढें: शर्मीले लड़के ऐसे करें अपने प्यार का इजहार, लड़की सुनेगी आपके दिल की बात

 

सीक्रेट़स और झूट

जब भी कभी आपको ऐसा महसूस हो कि आपको अपने पार्टनर कोई बात छुपानी है या कोई झूठ बोलना है, तो यह याद रखें कि यह आपके रिश्‍ते के लिए घातक हो सकता है। जहाँ आपको ऐसा लगे कि आपके प्‍यार में सीक्रेट्स और झूट की सीमा बढ़ रही है, तो आप सच जानकर झूठ बोलने की असल वजह को जानें और सच का सामना करें। क्‍योंकि हर बार जरूरी नहीं कि झूट आपको धोखा देने के लिए बोला गया हो, यह भी हो सकता है कि झूट आपके भले के लिए बोला गया हो। कई बार कपल्‍स के बीच में उनके पास्‍ट को लेकर बातें छुपायी जाती हैं, ताकि उनके पार्टनर को बुरा न लगे। लेकिन कई बार हो सकता है कि आपके पार्टनर आपको धोखा दे रहे हों।    

नौकरी व काम में दखलअंदाजी  

कुछ पुरुष अपनी मर्दानगी को रिश्ते में कुछ इस तरह परिभाषित करते हैं। कि वह अपने मन की करना व करवाना चाहते हैं। खासकर वह अपने अंहकार और मन के अनुसार आपके काम करने के तरीके, आपकी प्रतिभा, योग्यता या कैरियर को देखते हैं। ऐसे में कई बार वह आपके काम में भी दखलअंदाजी करते हैं और आपके कैरियर व तरक्‍की की संभावनाओं को कम करते हैं। यदि ऐसी स्थिति आती है, तो रिश्‍ते में दरार आती है और ऐसे में किसी रिश्‍ते को एक मौका देने के बाद कपल्‍स अलग हो जाते हैं। 

इसे भी पढें: रिलेशनशिप में आने से पहले पार्टनर से पूछें जरूर ये 50 सवाल, सही इंसान पहचानने में मिलेगी मदद

रोक-टोक और शक 

रोक-टोक और बंदिशें एक हद तक हों, तो वह ठीक है लेकिन यदि आपका पार्टनर जरूरत से ज्‍यादा रोक-टोक और आपकी आजादी को छीनने की कोशिश करता है, तो यह एक रिश्‍ते में दरार डालता है। बंदिशें और रोक-टोक के कारण ही कपल्‍स एक-दूसरे से बातें छुपाते हैं और झूट बोलने लगते हैं। जहां रिश्‍ते में विश्‍वास की जगह शक ज्‍यादा हो, ऐसे रिश्‍ते में अलग हो जाना ही बेहतर होता है। 

Read More Article On Relationship In Hindi 

Written by
शीतल बिष्ट
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागJun 19, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK