रोज सुबह ब्राह्मी की पत्तियों का ऐसे करें सेवन, दिमाग रहेगा स्वस्थ और मिलेंगे ढेरों फायदे

आयुर्वेद के मुताबिक रोज सुबह ब्राह्मी की पत्तियों को चबाकर खाने से दिमाग स्वस्थ और तेज रहता है और शरीर की कई समस्याओं में फायदा मिलता है।

Prins Bahadur Singh
आयुर्वेदWritten by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 29, 2021
Updated at: Jul 29, 2021
रोज सुबह ब्राह्मी की पत्तियों का ऐसे करें सेवन, दिमाग रहेगा स्वस्थ और मिलेंगे ढेरों फायदे

इंसान के दिमाग को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखने के लिए शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति होनी बहुत जरूरी है। पोषक तत्वों की कमी से मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। दिमाग को हेल्दी और तेज बनाये रखने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आयुर्वेद में दिमाग के लिए फायदेमंद तमाम जड़ी बूटियों के बारे में बताया गया है। आयुर्वेद के मुताबिक ब्राह्मी का सेवन दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ब्राह्मी को बकोपा नाम से भी जाना जाता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल जड़ी बूटी के रूप में तमाम समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है। ब्राह्मी के पत्तों में अल्कलॉइड और ट्राइटरपीन सैपोनिन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसका सेवन दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ-साथ एकाग्रता, याददाश्त और सीखने की क्षमता को बढाने वाला होता है। आयुर्वेद में ब्राह्मी का इस्तेमाल कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है, आइये विस्तार से जानते हैं ब्राम्ही के फायदे (Brahmi Leaves Benefits) और इसका इस्तेमाल करने का तरीका।

आयुर्वेद के मुताबिक ब्राह्मी का सेवन (Consumption of Brahmi According to Ayurveda)

Brahmi-Leaves-Health-Benefits

आयुर्वेद के मुताबिक ब्राह्मी का नाम भगवान ब्रह्मा के नाम पर रखा गया है। प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा ग्रंथ चरक संहिता में भी ब्राह्मी के फायदों के बारे में बताया गया है। इसका इस्तेमाल प्राचीन काल से ही पारंपरिक चिकित्सा में औषधि के रूप में किया जाता है। ब्राह्मी का इस्तेमाल करने से मानसिक और शारीरिक समस्याओं को दूर करने में फायदा मिलता है। ब्राह्मी का इस्तेमाल करने से दिमाग की सुप्त नसें ही जागृत होती हैं और इसका इस्तेमाल करने से याददाश्त भी तेज होती है। इसके अलावा ब्राह्मी का नियमित सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। यूं तो ब्राह्मी का सेवन दिमाग को तेज और स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है लेकिन इसका सेवन शरीर में कई समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, एक्जिमा और यहां तक कि सोरायसिस की समस्या भी दूर होती है।

कैसे करें ब्राह्मी का सेवन? (How to Use Brahmi Leaves?)

आयुर्वेद के मुताबिक ब्राह्मी की पत्तियों और फूलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। मस्तिष्क को स्वस्थ और तेज बनाये रखने के लिए इसकी पत्तियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आप कई तरीके से इसकी पत्तियों का सेवन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार रोजाना सुबह ब्राह्मी की पत्तियों को चबाकर खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। आइये जानते हैं ब्राह्मी का सेवन करने का तरीका।

1. रोजाना सुबह ब्राह्मी की कुछ पत्तियों को लेकर उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद इन पत्तियों को चबाकर खाएं। ऐसा करने से आपका दिमाग तेज होगा और याददाश्त तेज होगी।

इसे भी पढ़ें : बालों में खुजली का आसान घरेलू उपाय है ब्राह्मी, जानें फायदे और प्रयोग

2. ब्राह्मी की 5 ग्राम पत्तियों को, 5 ग्राम शंखपुष्पी और 3 ग्राम इलायची के दानों में मिलकर पीस लें। अब इसका ठंढई की तरह से सेवन करें। ऐसा करने से तनाव और चिंता की समस्या दूर होगी। इसका सेवन गर्मी के मौसम में करना चाहिए।

3. ब्राह्मी की पत्तियां न मिलने पर आप इसके पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : ब्राह्मी (मंडूकपर्णी) को आयुर्वेद में माना जाता है कई समस्याओं का रामबाण इलाज, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 फायदे

Brahmi-Leaves-Health-Benefits

ब्राह्मी की पत्तियों के सेवन से होने वाले फायदे (Brahmi Leaves Health Benefits)

ब्राह्मी का नियमित रूप से सेवन करने से दिमाग स्वस्थ और तेज होता है। इसका सेवन करने से दिमाग के लिए फायदेमंद तत्व मिलते हैं। स्मरण शक्ति बढाने और दिमाग से जुड़े कई विकारों में इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है। ब्राह्मी का नियमित रूप से सेवन करना दिमाग के लिए टॉनिक का काम करता है। आयुर्वेद के मुताबिक ब्राह्मी की पत्तियों का नियमित रूप से सेवन करने से ये फायदे मिलते हैं।

1. याददाश्त तेज करने में फायदेमंद

ब्राह्मी का सेवन दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसकी पत्तियों का रोजाना सेवन करने से कमजोर याददाश्त वाले लोगों को फायदा मिलता है। स्मरणशक्ति यानि याददाश्त को तेज करने के लिए ब्राह्मी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह खालीपेट ब्राह्मी की पत्तियां चबाने से भुलक्कड़पन और कमजोर याददाश्त की समस्या दूर होती है।

इसे भी पढ़ें : पीले कनेर के फूल, छाल, जड़ और पत्ते सभी होते हैं सेहत के लिए उपयोगी, जानें इसके 5 फायदे, प्रयोग और कुछ नुकसान

2. दिमाग को रखता है स्वस्थ

ब्राह्मी दिमाग के लिए टॉनिक के रूप में होता है। इसका इस्तेमाल दिमाग को स्वस्थ और तेज बनाने के लिए किया जाता है। ब्राह्मी में मौजूद पोषक तत्व दिमाग को स्वस्थ और बेहतर बनाने के लिए उपयोगी होते हैं। इसमें मौजूद अल्कलॉइड और ट्राइटरपीन सैपोनिन दिमाग के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

इसे भी पढ़ें : ब्राह्मी से कीजिए इन 5 लाइलाज रोगों का उपचार

Brahmi-Leaves-Health-Benefits

3. चिंता और स्ट्रेस की समस्या में फायदेमंद 

ब्राह्मी की पत्तियों का रोजाना सुबह सेवन करना चिंता और स्ट्रेस की समस्या में बहुत उपयोगी है। चिंता, तनाव और अचानक होने वाले पैनिक अटैक की समस्या में ब्राह्मी का रस या इसकी पत्तियों का सेवन रोज करना चाहिए। ऐसा करने से चिंता और अवसाद के साथ घबराहट, अनिद्रा, थकान, सिरदर्द, पेट की परेशानी भी कम हो जाती है।

4. अस्थमा में फायदेमंद ब्राह्मी 

अस्थमा की समस्या में ब्राह्मी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। ब्राह्मी की पत्तियों को रोज सुबह चबाने से अस्थमा में फायदा मिलता है। इसके अलावा ब्राह्मी की पत्तियों का सेवन गले में कफ और बलगम आदि को दूर करने में उपयोगी माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : आयुर्वेद के अनुसार तिल है इन 5 बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें प्रयोग का तरीका

5. ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में फायदेमंद ब्राह्मी की पत्तियां

ब्राह्मी की पत्तियों में एंटीहाइपरग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं। जिनका सेवन करने से डायबिटीज की समस्या में फायदा मिलता है। तमाम शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं की ब्राह्मी का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में फायदेमंद होता है। आप डायबिटीज की समस्या में रोजाना ब्राह्मी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : औषधीय गुणों से भरपूर है लताकरंज (fever nut), एक्सपर्ट से जानें फायदे और प्रयोग का तरीका

6. शरीर की इम्यूनिटी बढाने के लिए ब्राह्मी का इस्तेमाल 

ब्राह्मी की पत्तियों में मौजूद गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद होती है। ब्राह्मी की पत्तियों में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में उपयोगी होते हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप रोजाना ब्राह्मी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं।

7. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद ब्राह्मी 

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए ब्राह्मी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। ब्राह्मी की पत्तियों में फाइबर उचित मात्रा में मौजूद होते हैं इसलिए इनका सेवन पाचन को बेहतर बनाने में फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : चिलबिल की छाल और पत्ते के फायदे: जोड़ों में दर्द और डायबिटीज जैसी 5 समस्याओं में करें चिलबिल का प्रयोग

ऊपर बताई गयी समस्याओं के आलावा कई अन्य विकार भी ब्राह्मी के सेवन से दूर होते हैं। ब्राह्मी का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। यह लेख सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराने के लिए है, यहां बताई गयी बातों को चिकित्सकीय सलाह के रूप में न लें। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Read More Articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK