• shareIcon

Type 2 Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है लौकी का जूस, जानें कैसे घटाता है ब्लड शुगर

डायबिटीज़ By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 09, 2019
Type 2 Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है लौकी का जूस, जानें कैसे घटाता है ब्लड शुगर

टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीजों के लिए लौकी की सब्जी (Bottle Gourd in Diabetes) खाना बहुत फायदेमंद होता है। लौकी के सेवन से ब्लड शुगर आसानी (Control Blood Sugar) से कंट्रोल किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार लौकी में जादुई गुण पाए जात

डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल होता है। चूंकि डायबिटीज को पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता है और इसका कोई इलाज नहीं है, इसलिए इसे कंट्रोल करके ही आप स्वस्थ जिंदगी जी सकते हैं। आयुर्वेद और मेडिकल साइंस में कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं, जिनके सेवन से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है और इंसुलिन का लेवल ठीक हो सकता है। लौकी भी एक ऐसी ही सब्जी है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। डायबिटीज के रोगी अगर लौकी की सब्जी खाएं और लौकी का जूस पिएं, तो ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

डायबिटीज में क्यों फायदेमंद है लौकी? (Lauki ka Juice in Diabetes)

लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसमें 92% पानी होता है और 8% फाइबर होता है। इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिे सबसे हेल्दी सब्जी मानी जाती है। लौकी में कार्ब्स की मात्रा बिल्कुल नहीं होती है इसलिए डायबिटीज रोगियों के लिए लौकी खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है और इंसुलिन का लेवल सही हो जाता है। रोजाना लौकी का सेवन करने से आप जादुई तरीके से अपना ब्लड शुगर कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- डायबिटीज रोगी फलों को चुनते समय बरतें ये 10 सावधानियां, जानें कौन से फल नहीं बढ़ाते ब्लड शुगर

रिसर्च बताती हैं- डायबिटीज में लौकी है बेस्ट (Best Diet For Diabetes Patients)

CSIR-Indian Institute of Chemical Technology (IICT) द्वारा 2013 में की गई रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया था कि भारत में खाई जाने वाली 13 सब्जियों में ऐसे एंजाइम पाए गए हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज और मोटापे को कम करने में मददगार होते हैं। इनमें पाया गया कि मूली के बाद, लौकी वो सबसे हेल्दी सब्जी है, जिसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाता है और डायबिटीज रोगी स्वस्थ रह सकते हैं। रिसर्च के अनुसार लौकी में Protein-Tyrosine Phosphatase 1 एंजाइम पाया जाता है, जो शरीर में इंसुलिन का सही लेवल मेनटेन करते हैं, जिससे ब्लड शुगर घटता है।

डायबिटीज रोगी लौकी का सेवन कैसे करें? (5 Easy Recipes to Control Blood Sugar)

  • लौकी का सेवन करने का सबसे आसान तरीका है कि आप रोजाना के खाने के साथ लौकी की सब्जी जरूर खाएं। लेकिन ध्यान दें कि सब्जी को बहुत अधिक तेल-मसालों के साथ न बनाएं।
  • लौकी को कस करके आप दही मिलाकर इसका स्वादिष्ट चटपटा रायता भी बना सकते हैं। ये रायता आपके पेट के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • अगर आपका डायबिटीज बहुत अधिक बढ़ा हुआ है तो आप रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट के समय एक ग्लास लौकी का जूस पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए ताजा काटी हुई लौकी को जूसर में डालें और जूस निकालकर पिएं। ये आपके डायबिटीज को कंट्रोल करने में तेजी से असर करेगा।
  • ताजी कटी हुई सब्जियों के सलाद में उबली हुई लौकी और थोड़ा ऑलिव ऑयल मिलाकर आप हेल्दी सलाद बना सकते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद होगा।
  • आप चाहें तो दाल में भी लौकी डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। लौकी की दाल सेहत के लिए फायदेमंद होती है और स्वादिष्ट भी होती है।

आयुर्वेद में भी बताए गए हैं लौकी के फायदे (Bottle Gourd in Diabetes-According to Ayurveda)

आयुर्वेद में भी लौकी को बहुत फायदेमंद सब्जी माना गया है। आयुर्वेद के अनुसार लौकी के सेवन से शरीर में पित्त दोष दूर होता है और पेट को ठंडक मिलती है। लौकी का सेवन पेट के सभी रोगों को दूर करने और पाचनतंत्र को आराम देने के लिए फायदेमंद है। लौकी के जूस का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसे पकाने से लौकी में पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिन्स की मात्रा में थोड़ी कमी आती है। हालांकि अगर आपको लौकी के जूस का टेस्ट नहीं पसंद है, तो आप इसकी सब्जी और डिशेज खा सकते हैं।

Read more articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK