Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

Bone Cancer Warning Signs: 10 से 30 साल के उम्र के बीच सबसे अधिक होता है बोन कैंसर, जानें इसके शुरुआती 7 संकेत

कैंसर
By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 12, 2019
Bone Cancer Warning Signs: 10 से 30 साल के उम्र के बीच सबसे अधिक होता है बोन कैंसर, जानें इसके शुरुआती 7 संकेत

हड्डियों के कैंसर यानी की बोन कैंसर की शुरुआत तब होती है जब किसी हड्डी में ट्यूमर बनने लगता है। जैसे-जैसे यह बढ़ता है यह सामान्य हड्डियों की कोशिकाओं को समाप्त करने लगता है और आपके शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है। 

हड्डियों के कैंसर यानी की बोन कैंसर की शुरुआत तब होती है जब किसी हड्डी में ट्यूमर बनने लगता है। यह सामान्य तौर पर आपके हाथ या फिर पैर की सबसे लंबी हड्डी में होना शुरू होता है। जैसे-जैसे यह बढ़ता है यह सामान्य हड्डियों की कोशिकाओं को समाप्त करने लगता है और आपके शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है। बोन कैंसर बच्चों और युवाओं में सबसे अधिक होता है। 

बोन कैंसर के आम प्रकार

  • ऑस्टियोसार्कोमा (Osteosarcoma)बोन कैंसर का सबसे आम रूप है और सामान्यतौर पर ये 10 से 30 साल की उम्र के लोगों में होता है और इसकी शुरुआत अक्सर हाथ, पैर या पेल्विस में होता है।
  • इविंग सारकोमा (Ewing sarcoma) के होने की संभावना भी सबसे अधिक बच्चों और युवाओं में होती है। यह अक्सर आमतौर पर हाथ, सीने पैर, पेलिवस और कमर में शुरू होता है।
  • 40 से ज्यादा उम्र के लोगों में कोंड्रोसारकोमा (chondrosarcoma) होने की संभावना अधिक होती है और यह आमतौर पर हाथ, पैर और पेल्विस में शुरू होता है।
  • ल्यूकेमिया (leukemia) जैसा कैंसर मैरो यानी मज्जा में शुरू होता  है। मज्जा हमारी हड्डियों के कुछ टिश्यू होते हैं। आमतौर पर इन्हें बोन कैंसर के रूप में नहीं देखा जाता।

इसे भी पढ़ेंः कैंसर से पहले शरीर देता है यह 5 चेतावनियां, सभी उम्र के लोग बरतें सावधानियां

कब होता है बोन कैंसर

अगर आप पगेट रोग नाम के हड्डी विकार से पीड़ित हैं तो आपको इनमें से किसी एक कैंसर के होने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा कैंसर का उपचार, विकरण के अधिक संपर्क में रहने और कैंसर की कुछ दवाओं के सेवन से आपमें इसके होने की संभावना अधिक हो सकती है। बोन कैंसर बच्चों और युवाओं में अधिक होता है क्योंकि इनकी हड्डियां बढ़ रही होती हैं। लेकिन कोंड्रोसारकोमा में ठीक इसके विपरित होता है। दरअसल ये उम्र बढ़ने के साथ बढ़ता चला जाता है।

बोन कैंसर के लक्षण 

  • दर्दः यह सबसे पहला संकेत होता है। इसकी शुरुआत धीरे-धीरे होती है। सबसे पहले इसमें धीमा-धीमा दर्द होता है और वक्त के साथ-साथ दर्द बहुत तेज हो जाता है और दूर नहीं होता।  लेकिन इस तरह का दर्द कैंसर के अलावा कई चीजों के कारण भी हो सकता है, जैसे गठिया। दर्द किस कारण हो रहा है यह जानने के लिए अपने चिकित्सक को दिखाएं।
  • टूटी हुई हड्डीः ट्यूमर आपकी हड्डी को कमजोर बना सकता है, जिसके कारण ये आसानी से टूट जाती हैं।
  • आपकी किसी हड्डी पर गांठ बन जाना। 
  • रात को पसीना आना।
  • किसी हड्डी पर सूजन या लाल रंग उभर आना। 
  • थकान रहना। 
  • बिना किसी कारण वजन घटना ।

इसे भी पढ़ेंः शरीर की इन अनचाही 6 जगहों पर भी होता है कैंसर, जानें कौन-कौन से अंग होते हैं शिकार

बोन कैंसर के उपचार का तरीका

इमेजिंग टेस्ट (Imaging Tests)

अगर आपको ट्यूमर है तो इसे देखने के लिए आपका डॉक्टर एक्सरे या फिर इमेजिंग टेस्ट की सलाह दे सकता है।

बोन स्कैन (Bone scans)

आपका डॉक्टर आपकी बांह की किसी छोटी धमनी में एक रेडियोधर्मी पदार्थ डालकर आपकी हड्डियों की तस्वीरें लेने के लिए एक विशेष कैमरे का उपयोग करता है।

कंप्यूटराइजड टोमोग्राफी (Computerized tomography (CT) scan)

अगर ट्यूमर फैल रहा है तो विभिन्न कोणों से लिए गए एक्स-रे को उसके आकार और आकार को दिखाने के लिए एक साथ रखा जाता है।

मैगनेटिक रिसोनैंस इमेजिंग (एमआरआई) स्कैन

एक ट्यूमर की रूपरेखा को स्पष्ट रूप से दिखाने के लिए मैग्नेट और रेडियो तरंगों का उपयोग किया जाता है।

पॉजिट्रोन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) स्कैन

रेडियशन का उपयोग आपके शरीर में कैंसर की जांच के लिए 3-डी रंगीन चित्र बनाने के लिए किया जाता है।

Read More Articles On Cancer In Hindi 

 
Written by
जितेंद्र गुप्ता
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागAug 12, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK